News Nation Logo
3 लोकसभा और 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आज PM मोदी आज 'मन की बात' कार्यक्रम को करेंगे संबोधित भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा कोरोना संक्रमित दिल्ली: बादली इलाके के प्लास्टिक गोदाम में लगी आग, मौके पर फायर ब्रिगेड फायर उत्तर प्रदेश: आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव के लिए मतगणना जारी पाकिस्तान के जेल में मारे गए सरबजीत सिंह की बहन का हार्ट अटैक से निधन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मन प्रेसीडेंसी के तहत G7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जर्मनी पहुंचे एकनाथ शिंदे ने 12 बजे गुवाहाटी के होटल में विधायकों की बैठक बुलाई है भारत में आज 11,739 नए Covid19 मामले सामने आए, सक्रिय मामले 92,576 हैं विपक्षी पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा कल दाखिल करेंगे अपना नामांकन केंद्र सरकार ने शिवसेना के 15 बागी विधायकों को 'Y+' श्रेणी के सशस्त्र केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF दिल्ली: राजेंद्र नगर विधानसभा सीट पर जीते AAP के दुर्गेश पाठक रामपुर में बीजेपी ने लहराया विजय पताका, 42 हजार से ज्यादा वोटों से जीत दर्ज की

आतंकी फंडिंग मामले में बड़ा खुलासा, पाकिस्तान समेत इन देशों से जुड़े हैं गिरोह के तार

टेरर फंडिंग मामले में पुलिस कस्टडी में भेजे गए नाइजीरियन नागरिक माइकल और पीटर ने पूछताछ में बड़ा खुलासा किया है.

न्यूज स्टेट ब्यूरो | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 01 Nov 2019, 10:07:30 AM
आतंकी फंडिंग गिरोह का पाकिस्तान समेत इन देशों में है बड़ा नेटवर्क

लखनऊ:  

टेरर फंडिंग मामले में पुलिस कस्टडी में भेजे गए नाइजीरियन नागरिक एमेका माइकल और पीटर हरमन अस्सेंगा ने पूछताछ में बड़ा खुलासा किया है. दोनों आरोपियों ने स्वाकीर किया है कि उनके गिरोह के तार, पाकिस्तान, चीन, रूस और नेपाल में भी जुड़े हैं और इन देशों में उनका बड़ा नेटवर्क है. नाइजीरियन गैंग ने भारतीय बैंक के खातों से रुपये उड़ाने के साथ-साथ नेपाली बैंक के खाते से भी 49 लाख रुपये उड़ाए थे. भारतीयों समेत दोनों नाइजीरियन से फिलहाल एटीएस की पूछताछ जारी है.

यह भी पढ़ेंः यूपी में नए डीजीपी की कवायद शुरू, अब तक ऐसा रहा है मौजूदा डीजीपी ओपी सिंह का कार्यकाल

उत्तर प्रदेश की एटीएस टीम ने 11 अक्टूबर को लखीमपुर खीरी से 4 लोगों को पकड़ने के बाद टेरर फंडिंग के बड़े गिरोह का खुलासा करने का दावा किया था, जिसके तार नाइजीरियन गैंग से भी जुड़े थे. इस मामले में नाइजीरियाई नागरिक एमेका माइकल और पीटर हरमन अस्सेंगा को गिरफ्तार किया गया था. गुरुवार को दोनों नाइजीरियाई नागरिकों के अलावा एक अन्य आरोपी मुमताज को पूछताछ के लिए पुलिस कस्टडी में भेजा गया था. पीटर और माइकल को 7 दिन और मुमताज को एक के लिए पुलिस कस्टडी मिली. अभी और नाइजीरियन नागरिकों पर भी एटीएस की नजर है.

इससे पहले बरेली के इज्जतनगर से टेरर फंडिंग के एक कथित मामले के सिलसिले में दो और लोगों को गिरफ्तार कर किया गया. लखीमपुर से 11 अक्टूबर को गिरफ्तार किए गए चार व्यक्तियों द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर सिराजुद्दीन और फहीम को गुरुवार को हिरासत में ले लिया गया. खबरों के मुताबिक, उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद निरोध दस्ते (एटीएस) ने उनके पास से एक एसयूवी और मोबाईल फोन भी बरामद किए.

यह भी पढ़ेंः कमलेश तिवारी हत्याकांड में मिला अंडरवर्ल्ड कनेक्शन! जांच एजेंसियों के हाथ लगा ये सुराग

एटीएस अफसर ने बतााय कि ये दो दूसरे देशों से लोगों के बैंक खाते में धन हस्तांतरित करने के लिए कमीशन देने की पेशकश कर मासूम लोगों को प्रलोभन देते थे. एटीएस के अतिरिक्त महानिदेशक डी.के. ठाकुर ने कहा कि आरोपियों ने उमेद अली, समीर सल्मानी, संजय अग्रवाल, ऐराज अली को कमीशन का लालच दिया था. उन्होंने कहा कि इन दोनों की जोड़ी दूसरे देशों से इनके बैंक खाते में पैसे भेजते थे और बाद में उसे निकाल लेते थे. आगे चलकर फहीम आतंकवाद गतिविधियों को समर्थन देने के लिए इन पैसों को दिल्ली ले गया.

यह वीडियो देखेंः 

First Published : 01 Nov 2019, 09:51:58 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.