News Nation Logo

UP के इस शहर में पूरी तरह बेअसर रहा भारत बंद, आम दिनों की तरह खुली रहीं दुकानें

भारत की तीनों सेनाओं में अल्पकालीन भर्ती योजना अग्निपथ के खिलाफ सोमवार को प्रदर्शनकारी छात्रों के साथ ही कांग्रेस समेत कुछ राजनीतिक दलों की ओर सोमवार को बुलाई गई बंद उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जिले में पूरी तरह बेअसर रहा.

News Nation Bureau | Edited By : Iftekhar Ahmed | Updated on: 21 Jun 2022, 10:28:22 AM
Police

UP के इस शहर में नहीं दिखा बंद असर, आम दिनों की तरह खुली रहीं दुकानें (Photo Credit: Viral Photo)

highlights

  • अग्निपथ के खिलाफ भारत बंद बेअसर
  • टोल प्लाजा और रेलवे स्टेशनों पर तैनात रही फोर्स
  • अफसरों ने युवाओं को दी अग्निपथ की जानकारी

फिरोजोबाद:  

भारत की तीनों सेनाओं में अल्पकालीन भर्ती योजना अग्निपथ के खिलाफ सोमवार को प्रदर्शनकारी छात्रों के साथ ही कांग्रेस समेत कुछ राजनीतिक दलों की ओर सोमवार को बुलाई गई बंद उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जिले में पूरी तरह बेअसर रहा. यहां शहर में सभी जगह समय से दुकानें खुली और दिन भर खुली रहीं. हालांकि, इस दौरान पुलिस प्रशासन पूरा एहतियात बरता. इलाके में पिछले दिनों हुई हिंसा से सबक लेते हुए एक्सप्रेस वे, टोल प्लाजा, सभी रेलवे स्टेशनों और शहर के प्रमुख स्थानों पर भारी संख्या में फोर्स तैनात रही. इसके साथ ही पुलिस अफसर शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में भ्रमण कर स्थिति पर नज़र बनाए हुए थे.

 शिकोहाबाद में भी भारत बंद रहा बेअसर 
बंद को देखते हुए यहां रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी रही. दोनों स्थानों पर आईटीबीपी की भी ड्यूटी लगाई गई थी. लेकिन, शहर में भारत बंद पूरी तरह बेअसर रहा. इस दौरान एसडीएम पारसनाथ मौर्य, इंस्पेक्टर राजेश कुमार पांडे ने बाघई समेत अन्य गांवों में चौपाल लगाकर ग्रामीणों और खास कर युवाओं को अग्निपथ को लेकर जागरूक किया. हालांकि, इस दौरान एसडीएम शिव ध्यान पांडेय, सीओ कमलेश कुमार शहर का दौरा करते नजर आए. शहर के सुभाष चौराहा, टोल प्लाजा पर भी कड़ी सुरक्षा रही. टोल प्लाजा पर सीओ हरिमोहन सिंह आइटीबीपी के जवानों के साथ मुस्तैद रहे. 

दो दिन पहले शहर में हुई थी हिंसा
गौरतलब है कि भारतीय रक्षा मंत्रालय की ओर से 15 जून को सेनाओं में भर्ती करने के लिए लाई गई अग्निपथ योजना के खिलाफ देशभर के युवा सड़कों पर है. इस दौरान कई राज्यों में बड़े पैमाने पर हिंसा हुई.  इस दौरान पिरोजाबाद में भा उग्र युवाओं ने मटसेना थाना क्षेत्र स्थित एक्सप्रेस वे पर रोडवेज की चार बसों के शीशे तोड़ दिए थे. इसके साथ ही छात्रों ने जाम भी लगाया था. रामगढ़ क्षेत्र में चनौरा और टूंडला टोल प्लाजा के पास भी उग्र युवाओं ने हाईवे पर जाम लगाने की कोशिश की थी.

ये भी पढ़ें-Khalistan Slogans: अब हरियाणा में खालिस्तानी नारों की गूंच, पुलिस ने केस दर्ज कर शुरू किया ये काम

कड़ी सुरक्षा देख नहीं निकल पाए उपद्रवी
लिहाजा, छात्रों के पुराने कारनामों को देखते हुए सोमवार को बुलाए गए भारत बंद के दौरान ने पुलिस प्रशासन सुबह चार बजे से ही अलर्ट हो गया. इस दौरान  टूंडला जंक्शन, शिकोहाबाद, फिरोजाबाद, हिरनगांव समेत सभी रेलवे स्टेशनों के साथ ही बस अड्डों, एक्सप्रेस वे पर टोल प्लाजा पर पुलिस और पीएसी के जवान तैनात थे. इसके अलावा शहर के संवेदनशील इलाकों नगला बरी, जाटवपुरी, रसूलपुर, नालबंद में पुलिस-पीएसी के साथ ही इंडो-तिब्बत बॉर्डर फोर्स की भी तैनाती रही. लिहाजा, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम होने की वजह से कोई भी उपद्रवी तत्व बाहर निकलने की हिम्मत नहीं जुटा पाए. यही वजह है कि इलाके में बंद पूरी तरह से बेअसर रहा. एसपी सिटी मुकेश मिश्र, एसपी ग्रामीण डॉ. अखिलेश नारायण सिंह अपने-अपने क्षेत्रों में सुबह चार बजे से ही पूरे दल बल के साथ भ्रमण करते रहे थे. इस दौरान एसएसपी आशीष तिवारी भी हालात पर निगाह बनाए हुए थे. 

अफसरों ने युवाओं को दी अग्निपथ की सही जानकारी
सुरक्षा चाक चौबंद करने के साथथ ही अफसरों ने हर जगह लोगों को शांति रहने की ताकीद की. इसके अलावा युवाओं को पुलिस ने अग्निपथ योजना की पूरी जानकारी देकर भ्रम को दूर करने की कोशिश भी की. इस दौरान शहरी और ग्रामीण इलाकों में सुबह-सुबह सड़कों पर दौड़ने और व्यायाम करने गए युवाओं को भी पुलिस की टीम ने अग्निपथ योजना की जानकारी दे. पुलिस के अफसरों बताया कि यह सिलसिला अभी कई दिन जारी रहेगा. 

सीओ जीआरपी ने फोर्स के साथ किया मार्च
टूंडला जंक्शन रेलवे स्टेशन पर सीओ जीआरपी दर्वेश कुमार के नेतृत्व में जीआरपी के सिपाहियों ने सुबह प्लेटफार्म नंबर एक से लेकर सात तक पैदल मार्च कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. इस दौरान उन्होंने टिकट काउंटर और लाइनपार क्षेत्र का भी भ्रमण किया. इस दौरान सीओ ने फोर्स से रेलवे स्टेशन पर संदिग्ध नजर आने वाले सभी संदिग्ध लोगों की तलाशी लेने का भी आदेश दिया. इस मौके पर जीआरपी इंस्पेक्टर योगेंद्र यादव भी उपस्थित थे. 

First Published : 21 Jun 2022, 10:20:23 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.