logo-image

भारत-नेपाल के बीच मधुर संबंध को लेकर अधिकारियों ने की बैठक, इस मुद्दे पर बनी सहमति

भारत की ओर से बैठक में हिस्सा ले रहे एडीजी दावा शेरपा ने कहा कि दोनों देशों के बीच किसी तरह के अफवाहों को पनपने से रोका जाए और आम लोगों के लिए छोटी-छोटी दिक्कतों को दूर करने का प्रयास किया जाए

Updated on: 17 Sep 2019, 09:41 PM

महराजगंज:

महराजगंज के निचलौल तहसील परिसर में भारत और नेपाल के अधिकारियों ने बैठक आयोजित की. इस बैठक का मुख्य उद्देश्य दोनों देशों के आपसी संबंध व्यापारिक रिश्ते और सीमा पर बढ़ रही तस्करी को रोकने की थी. इस बैठक में अपर पुलिस महानिदेशक गोरखपुर क्षेत्र दावा शेरपा, जिलाधिकारी महाराजगंज, पुलिस कप्तान महाराजगंज और अन्य समेत नेपाल के पूर्व गृह राज्य मंत्री और वर्तमान सांसद देवेंद्र राज कंडेल, नेपाल के तीन पुलिस कप्तान शामिल रहे.

यह भी पढ़ें- World Boxing Championship: बातारसुख चिनजोरिंग को हराकर क्वार्टर फाइनल में पहुंचे मनीष कौशिक

आपको बता दें कि सोनौली सीमा अंतरराष्ट्रीय सीमा है और इस तरह के अन्य छोटे-छोटे रास्ते भारत को नेपाल से जोड़ने का काम करते हैं. इन रास्तों से नेपाल के लोग भारत और भारत के लोग नेपाल बराबर आते जाते रहते हैं. खुली सीमा और मैत्री संबंधों का फायदा उठाकर, तस्कर भारी मात्रा में आए दिन तस्करी करते रहते हैं. इन तस्करों पर लगाम लगाने और दोनों देशों के बीच संबंध मधुर हो इसके लिए आगामी योजना की चर्चा करने के लिए सभी अधिकारी यहां एक साथ उपस्थित रहे.

यह भी पढ़ें- हर दिन 1237 हादसे, हर घंटे 17 मौत, इस मौसम में सबसे ज्‍यादा Accidents 

भारत की ओर से बैठक में हिस्सा ले रहे एडीजी दावा शेरपा ने कहा कि दोनों देशों के बीच किसी तरह के अफवाहों को पनपने से रोका जाए और आम लोगों के लिए छोटी-छोटी दिक्कतों को दूर करने का प्रयास किया जाए. भारत के अन्य सीमाओं पर आए दिन तनाव को देखते हुए भारत नेपाल सीमा पर किसी भी होने वाली गड़बड़ी को लेकर पुलिस को चौकन्ना रहने की बात दावा शेरपा ने की. नेपाल के सांसद देवेंद्र राज कंडेल ने कहा कि भारत और नेपाल के बीच रोटी बेटी का संबंध है. इस संबंध को कैसे बेहतर किया जाए, हमने इस बैठक में आपसी चर्चा की. नेपाली सांसद ने ड्रग माफियाओं को लेकर अपनी चिंता जाहिर की. उन्होंने कहा कि दोनों देशों के युवाओं को ड्रग माफिया बर्बाद कर रहे हैं और इस पर कड़ाई से लगाम लगनी चाहिए.