News Nation Logo

ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ बरेली की सफिया ने दी बोर्ड परीक्षा, कहा- कंप्यूटर साइंस बहुत पसंद, देश की करूंगी सेवा

बरेली की सफिया जावेद किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं. उन्हें निरंतर ऑक्सीजन आपूर्ति की जरूरत होती है

News Nation Bureau | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 26 Feb 2020, 10:04:16 AM
सफिया ने दी बोर्ड परीक्षा

सफिया ने दी बोर्ड परीक्षा (Photo Credit: ANI)

बरेली:

संस्कृत का एक श्लोक है- विद्या ददाति विनयम, अर्थात विद्या से विनय मिलती है. शिक्षा लोगों के जीवन में काफी मायने रखती है. शिक्षा के बिना लोग जानवर रूपी मनुष्य होते हैं. शिक्षा बहुत ही जरूरी होती है. शिक्षा का महत्व क्या है, बरेली की सफिया जावेद ने इसकी नजीर पेश की है. कहते हैं न कि जब कुछ हासिल करने को ठान लो, तो सफलता मिलनी निश्चित है. बस जरूरत होती है कठिन परिश्रम और लगन की. 

यह भी पढ़ों- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने UP की जनता से किया वादा, कहा- हर जिले में खुलेगा मेडिकल कॉलेज

परिवार बहुत करते हैं सपोर्ट

बरेली (Bareilly) की सफिया जावेद किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं. उन्हें निरंतर ऑक्सीजन आपूर्ति की जरूरत होती है. जब वह बोर्ड परीक्षा (Board exam) देने आई थी, तो उन्हें अपने साथ परीक्षा केंद्र पर ऑक्सीजन सिलेंडर लाना पड़ा. ऑक्सीजन के बिना वह एक मिनट जिंदा नहीं रह सकती है. उन्होंने गवर्नमेंट गर्ल्स इंटर कॉलेज में परीक्षा दी. परीक्षा के बाद उन्होंने कहा कि मेरा परिवार मुझे बहुत सपोर्ट करता है. मुझे हमेशा मदद करते हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि मुझे कंप्यूटर साइंस बहुत पसंद है, लेकिन मैंने अभी तक यह तय नहीं किया है कि मैं क्या बनना चाहती हूं.

यह भी पढ़ों- उत्तर प्रदेश : मनचलों को सबक सिखाएगा मिर्ची बुलेट उगलने वाला झुमका

देश की सेवा करूंगी

गांधी जी ने कहा था कि परिवार में जब स्त्री शिक्षित होती हैं, तो उनके साथ कई लोग शिक्षित हो जाते हैं. मां हमेशा अपने बच्चों को शिक्षित करने की प्रयास करती हैं. लेकिन पिता अपने बच्चों पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते हैं. लेकिन स्त्री के शिक्षित होने से पूरा परिवार शिक्षित हो जाता है. सफिया भी एक लड़की है. सफिया शिक्षित होंगी तो उनके साथ पूरा परिवार शिक्षित होगा. सफिया को कंप्यूटर साइंस बहुत पसंद है, तो देश सेवा में भी अपना योगदान दे सकती हैं.

यह तस्वीर वाकई सभी को उत्साह से भर देने वाली है. सफिया का साहस दूसरो को भी साहस दे रहा है. जब लोग निराश होकर सफर से लौट जाते हैं, तो उन्हें सफिया का संघर्ष पढ़ना चाहिए. सफिया कैसे संघर्ष कर रही हैं और परीक्षा दे रही हैं. सफिया के साहस ने लोगों को नई ऊर्ज देने का काम किया है. 

First Published : 26 Feb 2020, 09:53:48 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×