logo-image

आजमगढ़ः जिला कारागार में 10 कैदी HIV संक्रमित मिले, हरकत में आया प्रशासन  

प्रशासन भी हरकत में आ गया है, जेल प्रशासन सभी बंदियों की हिस्ट्री खंगाल रहा है,  इस वक्त जेल में 2500 कैदी है

Updated on: 22 Sep 2022, 12:41 PM

highlights

  • न्यायालय के आदेश पर कैदियों की एचआईवी जांच हो रही है
  • इन कैदियों में किसी महिला बंदी का नाम सामने नहीं आया
  • एचआईवी जांच की प्रक्रिया में कैदी भाग नहीं ले रहे

नई दिल्ली:

यूपी के आजमगढ़ जिला कारागार से बड़ी खबर सामने आ रही है. यहां पर दस कैदियों के एचआईवी संक्रमित होने की पुष्टि से हड़कंप मच गया है. ये सभी कैदी जिले के इटौरा स्थित जिला कारागार में थे.  इस दौरान अन्य कैदियों की जांच जारी है. स्वास्थ्य विभाग ने ये सूचना जेल प्रशासन को दी है. कैदियों के एचआईवी पॉजिटिव की खबर से प्रशासन भी हरकत में आ गया है. जेल प्रशासन सभी बंदियों की हिस्ट्री खंगाल रहा है. गौरतलब है कि आजमगढ़ जिले के इटौरा में बनी नई हाईटेक जेल में न्यायालय के आदेश पर कैदियों की एचआईवी जांच हो रही है. यह पता लगाया जा रहा है कि एचआईवी से कितने लोग संक्रमित हुए हैं.

इस वक्त जेल में 2500 कैदी है. इसमें महिला और पुरूष बंदी शामिल हैं. ऐसा बताया जा रहा है कि जेल में चल रही एचआईवी जांच की प्रक्रिया में कैदी भाग नहीं ले रहे हैं. अभी तक बहुत कम बंदियों की जांच हुई है. इसमें से कुल दस एचआईवी संक्रमित पाए गए हैं. अभी तक इन कैदियों में किसी महिला बंदी का नाम सामने नहीं आया है. 

1322 कैदियों की जांच 

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार 2500 कैदियों में अब तक कुल 1322 की जांच हो चुकी है. इसमें से दस बंदी सकारात्मक पाए गए हैं. पांच बंदियों को एचआईवी होने की जानकारी मिली है. वहीं पांच बंदियो की कन्फर्मेशन टेस्ट को लेकर दोबारा लैब में रिपोर्ट भेजी गई है. जेल प्रशासन सभी रिपोर्ट के आने का इंतजार कर रहा है.  इस बात की खोजबीन हो रही है कि आखिरी इन दस कैदियो को संक्रमण कैसे फैला है.