News Nation Logo
Banner

Ayodhya Verdict: सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद अयोध्या में लोगों ने किया ये काम

अयोध्या विवाद पर उच्चतम न्यायालय का शनिवार को आया. इसके बाद अयोध्या के लोगों ने ये बड़ा काम किया है.

Bhasha | Updated on: 09 Nov 2019, 10:52:41 PM
अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला

अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

अयोध्या:

अयोध्या विवाद पर उच्चतम न्यायालय का शनिवार को आया. फैसला उत्तर प्रदेश के अयोध्या जिले के सादतगंज इलाके में रहने वाले लोगों के लिए खुशियां लेकर आया और लोगों ने छोटी दिवाली जैसा समारोह आयोजित किया. लोगों ने दीये और मोमबत्तियां जलायीं तथा पटाखे छोड़े. उनमें रोमांच नजर तो आ रहा था लेकिन चेहरे पर शुकून का भी एक भाव भी था कि लंबे समय सामाजिक ताने-बाने में तनाव फैलाने वाले दशकों पुराने इस मुद्दे का शांतिपूर्ण समाधान हो गया.

दो शिक्षकों गजेंद्र त्रिपाठी और राघवेंद्र त्रिपाठी ने कहा, ‘‘ आज की घटना भगवान राम का पुनर्जन्म जान पड़ती है, इसलिए हम छोटी दिवाली मना रहे हैं.’’ बच्चे आसमान में पटाखे वाले रॉकेट छोड़े जाने पर खुश थे. उनमें से कुछ ने ‘भारत माता की जय’ और ‘वंदे मातरम’ के नारे लगाए. सब्जी बेचने वाले राजेंद्र ने अपनी दुकान सजा रखी थी. व्यापारी एसपी सिंह और उनके दोस्तों राजन सिंह, अमित सिंह और विनोद गुप्ता ने सादतगंज मार्ग पर विशाल बरगद वृक्ष के नीचे मोमबत्तियां जलाईं. एसपी सिंह ने कहा, ‘‘माहौल में खुशियां हैं और हम सभी उसका अहसास कर रहे हैं.’’

हिन्‍दुओं (Hindu) के सबसे बड़े आराध्‍य श्रीराम (SriRam) का अयोध्‍या में मंदिर बनने का रास्‍ता सुप्रीम कोर्ट ने साफ कर दिया है. अयोध्या में राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद में उच्चतम न्यायालय ने शनिवार को विवादित पूरी 2.77 एकड़ जमीन रामलला को दे दी. कोर्ट ने केंद्र सरकार को निर्देश दिया है कि नई मस्जिद के निर्माण के लिए सुन्नी वक्फ बोर्ड को प्रमुख स्थान पर पांच एकड़ का भूखंड मुहैया कराया जाए.

First Published : 09 Nov 2019, 10:52:41 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×