logo-image

Ayodhya Ram Mandir: रामलला को मिला 3500 करोड़ से ज्यादा का दान, 10 गुनी बढ़ी रामभक्तों की संख्या

Ayodhya Ram Mandir: श्रीराम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के प्रभारी प्रकाश गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि राम मंदिर में भूमि पूजन के बाद निधि समपर्ण अभियान चलाया गया था

Updated on: 27 Jan 2024, 08:55 AM

New Delhi:

Ayodhya Ram Mandir: धार्मिक नगरी अयोध्या में भव्य राम मंदिर का उद्घाटन हो चुका है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में 22 जनवरी को प्रभु रामलला ली प्राण प्रतिष्ठा की गई, जिसके बाद से राम मंदिर के कपाट जन साधरण के लिए खोल दिए गए. इसके बाद से ही अयोध्या में रामभक्तों के पहुंचने का सिलसिला जारी है. देश के कोने-कोने से बड़ी संख्या में अयोध्या पहुंच रहे श्रद्धालुओं की भीड़ को देखकर पुलिस प्रशासन की भी सांस फूल गई है. यही वजह है कि श्रद्धालुओं से 15-20 दिन बाद अयोध्या आने का आग्रह किया गया है. राम मंदिर में भक्तों की लंबी-लंबी कतार देखी जा सकती है. इसके साथ ही लोग मंदिर को दिल खोलकर भी दान कर रहे हैं. रामलला को केवल एक महीने के दौरान 3550 करोड़ रुपए का दान मिला है.

कुल मिलाकर दान के रूप में अब तक 4500 करोड़ रुपए की धनराशि आ चुकी

श्रीराम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के प्रभारी प्रकाश गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि राम मंदिर में भूमि पूजन के बाद निधि समपर्ण अभियान चलाया गया था. इस अभियान के तहत एक महीने में लगभग 3550 करोड़ रुपए का दान आया है. कुल मिलाकर दान के रूप में अब तक 4500 करोड़ रुपए की धनराशि आ चुकी है. उन्होंने बताया कि इसी राशि से मंदिर में खर्च हो रहा था. अब जबकि मंदिर में रामलला विराजमान हो गए हैं, जिसके बाद रामभक्तों की संख्या 10 गुना तक बढ़ गई है. प्रकाश गुप्ता ने आगे बताया कि अयोध्या में पहले 20 हजार श्रद्धालुओं के आसपास रामलला के दर्शन को आते थए, लेकिन मंदिर का उद्घाटन होने के बाद यह संख्या दस गुना तक बढ़ गई है. श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने के साथ-साथ मंदिर में आने वाली दान की राशि भी बढ़ी है. 

विदेशों से भी बड़ा चंदा आया

प्रकाश गुप्ता ने बताया कि अयोध्या  में राम मंदिर के लिए भारत ही नहीं, बल्कि विदेशों से भी बड़ा चंदा आया है. उन्होंने बताया कि 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन ही 3 करोड़ 17 लाख रुपए का दान मिला था और अब रोजाना 10 से 15 लाख रुपए का दान रोजाना आ रहा है.