logo-image

5 अगस्त को याद रखेगा देश, पहले 370 हटी-मंदिर निर्माण शुरू हुआ और अब मिला मेडल: PM मोदी

अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण जारी है और पांच अगस्त को इसके भूमि पूजन का एक साल भी पूरा हो गया है. गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी अयोध्या पहुंचे.

Updated on: 05 Aug 2021, 02:05 PM

अयोध्या:

उत्तर प्रदेश के अयोध्या (Ayodhya) में बन रहे भव्य राम मंदिर (Ram Mandir) के भूमि पूजन को आज एक साल पूरा हो गया है. पिछले साल 5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में भूमि पूजन में हिस्सा लिया था. एक साल पूरा होने के बाद एक बार फिर अयोध्या में भव्य आयोजन किया जा रहा है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी अयोध्या पहुंच चुके हैं. सीएम योगी आदित्यनाथ गुरुवार को रामलला के दर्शन करेंगे, साथ ही यहां आयोजित होने वाले विशेष अनुष्ठान में हिस्सा लेंगे. इस कार्यक्रम में देश के कई साधु-संत भी हिस्सा लेंगे. माना जा रहा है कि साल 2023 तक अयोध्या में भक्तों के लिए रामलला के दर्शन की व्यवस्था हो जाएगी. तबतक रामलला नए मंदिर में विराजमान होंगे, जबकि साल 2025 तक श्रीराम जन्मभूमि मंदिर परिसर पूरी तरह विकसित होगा.

calenderIcon 13:57 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि जो लोग सिर्फ अपने पद के लिए परेशान हैं, वो अब भारत को रोक नहीं सकते। नया भारत, पद नहीं पदक जीतकर दुनिया में छा रहा है. नए भारत में आगे बढ़ने का मार्ग परिवार नहीं, बल्कि परिश्रम से तय होगा. इसलिए, आज भारत का युवा कह रहा है- भारत चल पड़ा है, भारत का युवा चल पड़ा है.

calenderIcon 13:56 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि इस कोरोना कालखंड में भी भारतीयों का उद्यम नए प्रतिमान गढ़ रहा है. जुलाई में जीएसटी का कलेक्शन हो या हमारा एक्सपोर्ट हो, ये नई ऊंचाई छू रहे हैं. जुलाई में 1 लाख 16 हजार करोड़ रुपये का जीएसटी कलेक्शन होना बताता है कि अर्थव्यवस्था गति पकड़ रही है.

calenderIcon 13:54 (IST)
shareIcon

दिवाली तक मुफ्त मिलेगा राशन

कुशीनगर की एक लाभार्थी से चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उनकी सरकार की ओर से दीवाली तक मुफ्त में राशन दिया जाएगा. झांसी के पंकज से बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके कोरोना काल में उन्हें आने वाली मुश्किलों के बारे में पूछा. साथ ही बरसात के मौसम में पानी की बचत पर भी चर्चा की. पीएम मोदी ने कहा कि सरकार बिना किसी भेदभाव के योजनाओं का लाभ देती है.

calenderIcon 13:54 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान वाराणसी की एक लाभार्थी से बात की. पीएम मोदी ने सवाल किया कि क्या उनके परिवार को पूरा राशन मिल रहा है, जिसपर जवाब दिया गया कि उन्हें महीने में 35 किलो. राशन मुफ्त में मिला है. अब हमारा घर भी पक्का हो गया है. 

calenderIcon 13:53 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी बोले कि देश के युवा खेल में गोल पर गोल कर रहे हैं, लेकिन कुछ लोग राजनीतिक सेल्फ गोल करने में लगे हैं. देश की संसद में विपक्ष लगातार हंगामा कर रहा है और देश की जनभावनाओं का अपमान कर रहा है. विपक्ष सिर्फ देशहित के काम को रोकने की कोशिश में लगा है, देश की जनता इसे कभी भूलेगी नहीं.

calenderIcon 13:53 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में देश ने कई कीर्तिमान हासिल किए हैं. ओलंपिक में देश के खिलाड़ी बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं, जबकि कोरोना वैक्सीनेशन का आंकड़ा 50 करोड़ तक पहुंच रहा है. GST का कलेक्शन बढ़ा है और एक्सपोर्ट में भी देश ने रिकॉर्ड बनाया है. देश के पहले मेड इन इंडिया विमानवाहक पोत INS विक्रांत ने अपना ट्रायल शुरू कर दिया है.

calenderIcon 13:53 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इतिहास 5 अगस्त की तारीख वर्षों तक याद रखेगा. 5 अगस्त को ही जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाई गई थी. पिछले साल राम मंदिर के निर्माण की शुरुआत भी इसी दिन हुई और इस साल हॉकी में भारतीय टीम को 4 दशक के बाद मेडल मिला है. 

calenderIcon 13:53 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दिल्ली से जो अनाज भेजा गया, उसका एक-एक दाना गरीबों को मिला है. पहले की सरकारों में अनाज की लूट होती थी, लेकिन अब वैसा नहीं हो रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि अगस्त के महीने की शुरुआत उपलब्धियां लेकर आई हैं.

calenderIcon 13:52 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान विपक्ष पर निशाना साधा और कहा कि जब देश कीर्तिमान हासिल कर रहा है, तब विपक्ष संसद को ठप कर रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि नए भारत में आगे बढ़ने का मार्ग परिवार नहीं परिश्रम से तय होगा. 

calenderIcon 13:52 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश में ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना’ के लाभार्थियों से बात की. पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लोगों से संवाद किया, वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी से इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया. 

calenderIcon 13:10 (IST)
shareIcon

सीएम योगी ने किए रामलला के दर्शन

सीएम योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या पहुंच रामलला के दर्शन किए. इस दौरान उन्होंने राममंदिर के निर्माण कार्य का भी जायजा लिया. 


calenderIcon 12:38 (IST)
shareIcon

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट भी किया. उन्होंने लिखा कि प्रभु श्री राम की पावन जन्मभूमि श्री अयोध्या जी में भारत की सकल आस्था के केंद्र-बिंदु व सभी के आराध्य प्रभु श्री राम के भव्य मंदिर निर्माण हेतु हुए भूमि-पूजन के प्रथम वर्षगांठ की सभी को बधाई! प्रभु श्री राम की कृपा सभी पर बनी रहे। जय श्री राम!


calenderIcon 12:37 (IST)
shareIcon

अयोध्या दौरे के दौरान यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ वासुदेव घाट पर राशन वितरण कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे, फिर रामलला के दर्शन करेंगे.

calenderIcon 12:36 (IST)
shareIcon

अयोध्या में राशन वितरण कार्यक्रम स्थल पहुचे सीएम योगी आदित्यनाथ