logo-image

अयोध्या: रामलला मंदिर के गर्भगृह में 1 जून को पहली शिला का पूजन, शामिल होंगे सीएम योगी

रामलला मंदिर (Ramlala Temple) के गर्भगृह में जो पहली शिला लगाई जा रही है, वो सितंबर 1990 में की बनी है. ये शिला गुलाबी पत्थर की है. ये वो समय था, जब पूरे देश में राम मंदिर आंदोलन पूरे जोर-शोर से चल रहा था. अब इस शिला के पूजन...

Updated on: 25 May 2022, 10:10 AM

highlights

  • राम मंदिर के गर्भगृह में पहली शिला का पूजन
  • 1 जून को होगी गर्भगृह की पहली शिला का पूजन
  • सीएम योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम रहेंगे मौजूद

अयोध्या:

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अयोध्या (Ayodhya) में श्रीराम मंदिर के गर्भगृह में 1 जून को पहली शिला रखी जाएगी. प्रथम शिला रखने के पूजन कार्यक्रम को भव्य तरीके से आयोजित किया जाएगा. इस शिला पूजन कार्यक्रम में वरिष्ठ संत धर्माचार्यों के साथ ही मंदिर आंदोलन से जुड़े हिंदू संगठनों के पदाधिकारियों सहित राज्य के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी (Yodi Adityanath), उपमुख्यमंत्री केशवप्रसाद मौर्य (Deputy CM Keshav Prasad Maurya), श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के सदस्य और पदाधिकारी उपस्थित रहेंगे. मंदिर ट्रस्ट पूजन कार्यक्रम को स्मरणीय बनाने की तैयारी में जुट गया है.

हर समय हो रहा भव्य मंदिर का निर्माण

बता दें कि 'श्रीराम जन्मभूमि' पर भव्य मंदिर निर्माण का कार्य हर समय चल रहा है. 24 घंटों में एक भी ऐसा समय नहीं आता, जब मंदिर का निर्माण कार्य रुकता हो. मंदिर निर्माण का काम काज देख रहा ट्रस्ट हर निर्माण कार्य पर पैनी नजर रख रहा है. मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र (Nripendra Mishra) खुद सभी चीजों पर नजर बनाए हुए हैं, इसके अलावा निर्माण कार्य के प्रत्येक पहलुओं को ट्रस्ट महासचिव चम्पत राय खुद नजर रख रहे हैं. जिसके चलते मंदिर निर्माण कार्य तेजी से आगे बढ़ रहा है.

ये भी पढ़ें: Achla Ekadashi 2022 Niyam: अचला एकादशी पर करें इन नियमों का पालन, भगवान विष्णु की कृपा से खुशियों से भर जाएगा घर आंगन

सितंबर 1990 में बनाई गई थी पहली शिला

रामलला मंदिर (Ramlala Temple) के गर्भगृह में जो पहली शिला लगाई जा रही है, वो सितंबर 1990 में की बनी है. ये शिला गुलाबी पत्थर की है. ये वो समय था, जब पूरे देश में राम मंदिर आंदोलन पूरे जोर-शोर से चल रहा था. अब इस शिला के पूजन के कार्यक्रम को भव्य बनाया जा रहा है. मंदिर निर्माण से जुड़े पदाधिकारी ने बताया कि गर्भगृह के प्रथम शिला पूजन के लिए खास मुहूर्त चुना गया है. इसे भव्य बनाने के लिए संतों, संघ परिवार के सदस्यों और राम भक्तों की उपस्थिति रहेगी. खास इसी मौके के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी वहां मौजूद रहेंगे. उन्होंने बताया कि इस शिला का चुनाव उन सभी राम भक्तों के लिए श्रद्धांजलि की तरह है, जिन्होंने राम मंदिर (Ram Mandir) के लिए अपना सबकुछ निछावर कर दिया.