logo-image
लोकसभा चुनाव

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या को लेकर जानें योगी सरकार का विजन, 2024 में कई बड़े प्रोजेक्ट होंगे पूरे

Ayodhya Ram Mandir: सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर अयोध्या में आठ चीजों पर काम हो रहा है.  इससे अवधपुरी को वैश्विक नगरी बनाने के सपने को साकार किया है.

Updated on: 03 Jan 2024, 08:09 PM

नई दिल्ली:

Ayodhya Ram Mandir: सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर अयोध्या में आठ मूलभूत चीजों पर काम हो रहा है. इससे अवधपुरी को वैश्विक नगरी बनाने के सपना साकार होगा. अयोध्या में 30.5 हजार करोड़ से अधिक की परियोजनाओं में अधिकतर इस साल पूरी हो रही हैं. वहीं, सीएम योगी के प्रयासों से यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के जरिए 6 हजार करोड़ से ज्यादा का निवेश ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के जरिए धरातल पर उतरने को बिल्कुल  तैयार हैं.

अयोध्या के चहुंमुखी विकास का खाका खींचा

सीएम योगी आदित्यनाथ ने 2017 अयोध्या के चहुंमुखी विकास का खाका खींचा. इसको लेकर मिशन मोड पर कार्य जारी है. इसके लिए करीब 30.5 हजार करोड़ की 178 परियोजनाओं की मदद से अयोध्या को विश्वस्तरीय नगरी के रूप में विकसित किया जा रहा है. गौरतलब है कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने पहले दिन से अयोध्या को विकास के रास्ते पर लाने का काम करना शुरू कर दिया. करीब आठ परिकल्पनाओं के 'मॉडल' मानकर अधिकारियों को निर्देश दिए थे. 

14 सौ करोड़ के प्रोजेक्ट में 11 सौ करोड़ रुपए प्रदान किया

विकास कार्यों की लंबी सूची है. इसमें सबसे पहला नाम अयोध्या का अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है. 14 सौ करोड़ के प्रोजेक्ट में 11 सौ करोड़ रुपए योगी सरकार की ओर से प्रदान किया गया. इसके साथ भूमि अधिग्रहण जैसे पेचीदा मामलों में स्वयं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भू-स्वामियों से बातचीत कर एयरपोर्ट के लिए जमीन अधिग्रहण के कार्य को शांतिपूर्वक संपन्न कराया जाए. वहीं, सूर्यवंशी राजा राम की नगरी को सौर ऊर्जा से प्रकाशमान बनाने के लिए योगी सरकार की ओर से सबसे बड़ा तोहफा इसी साल मार्च तक सोलर सिटी के रूप में मिलने वाला है.