logo-image

राम मंदिर और मूर्ति बनने की प्रक्रिया हुई तेज, चांदी की ईंटों से चमकेगी दीवारें

अयोध्य में राम मंदिर बनने की प्रक्रिया तेज हो गई है. वहीं इंडियन बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन ने राम मंदिर के लिए आज 33 किलो चांदी की ईंटे ट्रस्ट को दान किया हैं. एसोसिएशन ने इच्छ जताई है कि चांदी की ईंटों का इस्तेमाल मंदिर की नींव के लिए किया जाएं.

Updated on: 21 Jul 2020, 02:19 PM

नई दिल्ली:

अयोध्य (Ayodhya) में राम मंदिर (Ram Temple)  बनने की प्रक्रिया तेज हो गई है. वहीं इंडियन बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन ने राम मंदिर के लिए आज 33 किलो चांदी की ईंटे ट्रस्ट को दान किया हैं. एसोसिएशन ने इच्छ जताई है कि चांदी की ईंटों का इस्तेमाल मंदिर की नींव के लिए किया जाएं. हालांकि ट्रस्ट ने कहा है कि मंदिर निर्माण में इन ईंटों का इस्तेमाल किया जाएगा. इसके अलावा राम मंदिर परिसर में बनने वाले राम कथा कुंज में लगने वाली मूर्तियों के निर्माण कार्य को भी तेज कर दिया गया है.

इन मूर्तियों का निर्माण अयोध्या के रामसेवक पुरम कार्यशाला में तेजी से चल रहा है. दो दिन पहले नृपेंद्र मिश्र और चंपत राय ने कार्यशाला पहुंच कर मूर्तियों के काम में और तेजी लाने को कहा है. मूर्तिकार रंजीत मंडल का कहना है कि आधी मूर्तियां बनकर तैयार है बाकि मूर्तियों को बनाने का काम जारी है.

ये भी पढ़ें: 5 अगस्त को इस विधान से राम मंदिर का भूमि पूजन करेंगे PM मोदी

गौरतलब है कि भूमि पूजन के लिए 5 अगस्त का दिन इसलिए चुना गया क्योंकि सर्वार्थ सिद्धि योग है जो सभी योगों में श्रेष्ठ माना जाता है. शास्त्रीय विधान के मुताबिक सर्वार्थ सिद्धि योग में शुरू किए गए काम में कोई बाधा नहीं आती है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीभूमि पूजन पूरे वैदिक विधि विधान से करेंगे. जानकारी के मुताबिक, जन्मभूमि पर भूमि पूजन के लिए अनुष्ठान सुबह 8 बजे ही शुरू हो जाएगा लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 बजे से शुरू होने वाले भूमि पूजन और वास्तु स्थापना के यज्ञ को ही संपन्न करेंगे.

बता दें कि लखनऊ में अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर ट्रस्ट की बैठक शनिवार को हुई. राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की दूसरी बैठक सर्किट हाउस में हुई. बैठक में शामिल होने के लिए ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी, कामेश्वर चौपाल, नृत्यगोपाल दास, गोविंद देव गिरी महाराज और दिनेंद्र दास समेत दूसरे ट्रस्टी सर्किट हाउस में मौजूद थे.