logo-image

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर के लिए शुरु हुआ 'अक्षत' निमंत्रण, चंपत राय ने अयोध्यावासियों को दिया न्योता

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा में 21 दिन शेष हो लेकिन राम भक्त अभी से अयोध्या में भगवान राम के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं. नव वर्ष के मौके पर भी हजारों की संख्या में रामभक्त अयोध्या पहुंचे.

Updated on: 01 Jan 2024, 01:42 PM

highlights

  • राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के लिए दिया जा रहा अक्षत निमंत्रण
  • चंपत राय ने अयोध्या में लोगों को बांटे कार्य
  • लोगों से की जा रही 22 जनवरी को अयोध्या न आने की अपील

नई दिल्ली:

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या के राम मंदिर में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. जिसके लिए हजारों साधु-संतों और राजनेताओं को निमंत्रण दिया गया है. नए साल से याना एक जनवरी से राम मंदिर के लिए अक्षत निमंत्रण देना भी शुरू हो गया. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने सोमवार को अयोध्यावासियों को अक्षत निमंत्रण दिया. बता दें कि विश्व हिंदू परिषद राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के लिए घर-घर तक अक्षत निमंत्रण पहुंचा रहा है. इस निमंत्रण में 'पूजित अक्षत', प्रभु राम का चित्र और एक पत्रक दिया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: उत्तराखंड में जमीन खरीदने पर धामी सरकार ने लगाई रोक, इन लोगों पर लागू होंगे ये नियम

इस पत्रक को खास तौर पर छपवाया गया है, जिसमें अपील की गई है कि लोग राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के दिन अयोध्या ना आएं. इसके अलावा प्राण प्रतिष्ठा के दिन क्या चीजें करें इसके बारे में भी जानकारी दी गई है. राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के लिए बांटे जा रहे इस पत्रक में कहा गया है कि लोग 22 जनवरी को अपने-अपने घरों के पास स्थित मंदिरों में आयोजन करें और दिवाली जैसा उत्सव मनाएं. बता दें कि 30 जनवरी को जब पीएम मोदी अयोध्या पहुंचे थे तब उन्होंने ने भी लोगों से 22 जनवरी के दिन घरों में दीपक जलाकर दिवाली मनाने की अपील की.

ये भी पढ़ें: नए साल पर पूरा करें दिल्ली में घर का सपना, 5 जनवरी से शुरू होगी 2000 फ्लैट्स की बुकिंग

दूर-दूर से अयोध्या पहुंच रहे लोग

भले ही राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा में 21 दिन शेष हो लेकिन राम भक्त अभी से अयोध्या में भगवान राम के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं. नव वर्ष के मौके पर भी हजारों की संख्या में रामभक्त अयोध्या पहुंचे. इसके बाद जन्मभूमि पाठ के रास्ते में रामलाल तक दर्शन करने वाले भक्तों का तांता लग गया.  रामलला के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास के मुताबिक, नववर्ष के मौके पर बड़ी संख्या में लोग अयोध्या में दर्शन करने के लिए आए हैं.

नए साल पर रामलला के लिए लगा छप्पन भोग

बता दें कि नववर्ष के मौके पर रामलला के लिए छप्पन भोग लगाया गया. इसके लिए लखनऊ के राम भक्त 56 व्यंजनों से सजी थाली लेकर अयोध्या पहुंचे. इस छप्पन भोग को रामलला के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास को भेंट किया. 56 भोग लेकर अयोध्या पहुंचे सृजल गुप्ता ने संकल्प लिया था कि वह रामलला के टेंट से निकल कर अस्थाई मंदिर में विराजमान होने के बाद हर साल नए साल के पहले दिन रामलला को 56 भोग खिलाने के लिए अयोध्या जाएंगे.

ये भी पढ़ें: Election Calendar 2024: लोकसभा चुनाव से लेकर 8 राज्यों के रण तक, यह है 2024 का चुनावी कैलेंडर

उन्होंने कहा कि 22 जनवरी को रामलला अपने भव्य मंदिर के गर्भगृह में विराजमान होंगे, उसी दिन वह उन्हें 56 भोग प्रसाद भेंट करेंगे. वहीं रामलला के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास का कहना है कि 2024 अयोध्या के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण वर्ष है. जिसमें कई महत्वपूर्ण कार्य होंगे.