News Nation Logo
Banner

काबा शरीफ की तरह चौकोर हो सकती है अयोध्या की मस्जिद

वास्तुकार एस.एम. अख्तर द्वारा दिए गए संकेत के मुताबिक यह मक्का के काबा शरीफ की तरह चौकोर हो सकती है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 21 Sep 2020, 10:56:18 AM
Ayodhya Masjid Kaba Sharif

काबा शरीफ की तरह हो सकती है अयोध्या में बनने वाली मस्जिद. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

बाबरी मस्जिद के बदले में धनीपुर में बन रही मस्जिद मक्का के काबा शरीफ की तरह चौकोर आकार की हो सकती है. इंडो-इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन (IICF) के सचिव और प्रवक्ता अतहर हुसैन ने कहा, 'धनीपुर गांव में 15 हजार वर्ग फीट की एक मस्जिद (Masjid) का निर्माण किया जाएगा. इसका साइज बाबरी मस्जिद के बराबर होगा लेकिन आकार में यह अन्य मस्जिदों से पूरी तरह अलग हो सकती है. वास्तुकार एस.एम. अख्तर द्वारा दिए गए संकेत के मुताबिक यह मक्का के काबा शरीफ की तरह चौकोर हो सकती है.'

उन्होंने कहा कि इस संबंध में आर्किटेक्ट को पूरी छूट दी गई है. हुसैन ने आगे कहा, 'मस्जिद का नाम ना तो बाबरी मस्जिद होगा और ना ही किसी भी सम्राट या बादशाह के नाम पर होगा. मेरी निजी राय है कि इसे धनीपुर मस्जिद कहा जाना चाहिए.' उन्होंने यह भी बताया कि ट्रस्ट अपना पोर्टल बना रहा है ताकि लोग मस्जिद और संग्रहालय, अस्पताल और अनुसंधान केंद्र के लिए दान कर सकें. ये सभी सुविधाएं परिसर के अंदर बनाई जाएंगी. राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय इस्लामिक विद्वानों द्वारा लिखे गए आर्टिकल भी पोर्टल पर दिखेंगे.

उन्होंने कहा कि पोर्टल का कुछ काम बाकी है और इसी कारण अभी दान की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है. बता दें कि उत्तर प्रदेश सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड ने पांच एकड़ के भूखंड पर मस्जिद के निर्माण के लिए एक ट्रस्ट का गठन किया है. राज्य सरकार ने शीर्ष अदालत के निर्देश पर मस्जिद के निर्माण के लिए अयोध्या के धनीपुर गांव में पांच एकड़ का भूखंड दिया है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 21 Sep 2020, 10:56:18 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×