logo-image

अयोध्या दीपोत्सव होगा और भी ज्यादा भव्य, तोड़ेगा खुद का पिछला रिकॉर्ड

एक बार दीपोत्सव में 7 लाख 50 हजार दिये जलाने की तैयारी की जा रही है. जहां पिछले साल 5 लाख 50 हजार दिये जलाकर अयोध्या में आयोजित दिव्य दीपोत्सव ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया था और विश्व रिकॉर्ड बनाया था.

Updated on: 18 Aug 2021, 01:55 PM

highlights

  • अयोध्या दीपोत्सव ही तोड़ेगा खुद का रिकॉर्ड
  • जलाए जाएंगे 7.5 लाख दिए, पिछले साल 5.5 लाख दिये थे जले
  • अवध विश्वविद्यालय व अन्य संस्थाओं के सदस्य स्वयंसेवक के रूप में होते हैं शामिल

लखनऊ:

एक बार फिर अयोध्या राम की पैड़ी दीपोत्सव के लिए तैयार है. इस बार दीपोत्सव में 7 लाख 50 हजार दिये जलाने की तैयारी की जा रही है. जहां पिछले साल 5 लाख 50 हजार दिये जलाकर अयोध्या में आयोजित दिव्य दीपोत्सव ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया था और विश्व रिकॉर्ड बनाया था. वहीं इस बार ज्यादा तैयारी और ज्यादा क्षमता के साथ यूपी सरकार इस पर काम करने की तैयारी में है. साथ ही एक बार फिर यूपी सरकार दीपोत्सव का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ने को तैयार है. यूपी में दीपोत्सव कार्यक्रम का आयोजन 2017 से किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें : राम मंदिर से पहले मिलेगा ये तोहफा, PM मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट काशी विश्वनाथ कॉरिडोर जल्द होगा तैयार 

पुनः अयोध्या दीपोत्सव में टूटेगा दीपोत्सव का ही रिकॉर्ड

पिछले कई वर्षों से अयोध्या में दीपावली से एक दिन पहले राम की पैड़ी पर दिए जलाकर दीपोत्सव मनाया जाता रहा है. पहले इस कार्यक्रम को यूपी सरकार और अवध विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित किया जाता था. फिर इस कार्यक्रम की जिम्मेदारी यूपी सरकार ने ले ली. इस कार्यक्रम में अवध विश्वविद्यालय के अलावा कई अन्य संस्थाओं के सदस्य भी स्वयंसेवकों के रूप में काम करते हैं. दीपोत्सव की खास बात यह है यह दीपोत्सव हर साल अपना ही रिकॉर्ड तोड़ने की तैयारी में रहता है और तोड़ता भी है. इस बार पुनः इसी तर्ज पर काम करते हुए इस दीपोत्सव में पिछले वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ने की तैयारी की जा रही है. मालूम हो कि पिछले साल 5 लाख 50 हजार दिये जलाए गए थे, वहीं इस बार 7 लाख 50 हजार दिये जलाकर दीपोत्सव अपना ही रिकॉर्ड तोड़ेगा.

अवध विश्वविद्यालय व अन्य संस्थाओं के सदस्य होते हैं शामिल

यूपी सरकार द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में अवध विश्वविद्यालय और अवध क्षेत्र की अन्य संस्थाओं के छात्र व छात्राएं स्वयंसेवक के रूप में प्रतिभाग करते हैं. ये स्वयंसेवक यहां पर भोजन, अनुशासन, सुरक्षा व अन्य व्यवस्थाओं सम्बंधी जिम्मेदारियों का वहन करते हैं. साथ ही विश्वविद्यालय के पत्रकारिता विभाग के शिक्षक व छात्र-छात्राएं होने वाले इन कार्यक्रमों की कवरेज भी करते हैं और कार्यक्रम की भव्यता को लोगों के सामने पेश करते हैं.