News Nation Logo
Banner

अयोध्या में दीपोत्सव पर आज बनेगा वर्ल्ड रिकॉर्ड, सीएम योगी होंगे शामिल

उत्तर प्रदेश में छोटी दीपावली यानी आज के दिन अयोध्या में भव्य दीपोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने राम की पैड़ी घाट पर नौ लाख 51 हजार दीपक जलाने का लक्ष्य निधार्रित किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 03 Nov 2021, 07:39:55 AM
deepak

अयोध्या में राम की पैड़ी घाट पर भव्य आयोजन की तैयारी. (Photo Credit: twitter )

highlights

  • राम की पैड़ी पर जलेंगे नौ लाख 51 हजार दीये जलाने का लक्ष्य
  • लेजर शो का भी होगा आयोजन
  • अयोध्या में जलाए जाएंगे 12 लाख दीये

नई दिल्ली:  

उत्तर प्रदेश में छोटी दीपावली यानी आज के दिन अयोध्या में भव्य दीपोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने राम की पैड़ी घाट पर नौ लाख 51 हजार दीपक जलाने का लक्ष्य निधार्रित किया है. इस लक्ष्य को सफल बाने के लिए राम की पैड़ी घाट पर तैयारियां जारी हैं. इसके लिए अयोध्या शहर के सभी कॉलेजों के छात्र-छात्राओं को सहयोग के लिए बुलाया गया है. इनके अलावा 49 संस्थाएं के 14000 वॉलिंटियर्स अयोध्या को सजाने में लगे. मंगलवार के दिन युद्धस्तर पर आयोजन की तैयारी की गई.

विश्व रिकार्ड कायम होगा

ये दीपक बुधवार शाम को बेहद खूबसूरती के जगमगा उठेंगे.  आयोजकों का दावा है कि इतनी संख्या में दीपक जलाने का एक विश्व रिकार्ड कायम किया जाएंगा। इसके लिए गिनीज बुक के अधिकारियों को बुलाया गया है.  उन्होंने मंगलवार को घाट पर उपस्थित दीयों की गणना करी है.  अयोध्या में सरयू नदी के घाट पर दीये जलाने की यह परंपरा प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 2017 से शुरू की.  यह वर्ष पांचवां दीपोत्सव है। इसे एक परंपरा के रूप में मनाया जा रहा है.  अयोध्यावासियों से बातचीत करने पर पता चलता है कि इस दीपोत्सव कार्यक्रम को लेकर काफी उत्साह है.  

लेजर लाइट शो में होंगे रामायण के प्रसंग

दीपोत्सव के दिन भव्य कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाएगा.  लेजर शो के जरिए भगवान राम और माता सीता के जीवन से जड़े रामायण के अनेक प्रसंगों को प्रदर्शित किया जाएगा। इसके लिए पांच कंपनियां तैयारियों में जुटी हुई हैं। विभिन्न मंच तैयार कर यहां पर भगवान राम से जुड़े दृश्यों को संजीव करने की कोशिश होगी। बुधवार की शाम को कई भव्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा.  

देश-विदेश से देखने आ रहे सैलानी

इस दीपोत्सव को देखने के लिए देश-विदेश के सैलानियों का जमावड़ा लग गया है.  अयोध्या में इस समय विदेशी पर्यटकों की अच्छी तादात देखने को मिल रही है। यहां पर कई अन्य राज्यों से लोग इस कार्यक्रम को देखने के लिए पहुंच रहे हैं। ऐसे में इस कार्यक्रम की सुरक्षा व्यवस्था को बढ़ाने का प्रयास किया गया है.  

मंदिरों के आसपास सुरक्षा को बढ़ाया

कार्यक्रम में गणमान्य लोगों की उपस्थिति को लेकर सुरक्षा व्यवस्था को बढ़ाया गया है.  अयोध्या  के मुख्य प्रवेश द्वार के पास राम की पैड़ी घाट तक और प्रमुख मंदिरों के आसपास सुरक्षा को बढ़ाया गया है। उच्चाधिकारियों के निर्देश हैं कि सुरक्षा-व्यवस्था को बेहतर किया जाए ताकि कार्यक्रम के दौरान किसी तरह की अव्यवस्था न उत्पन्न हो सके। कार्यक्रम से जुड़े लोगों का अनुमान है कि घाट के आसपास बहुत भारी संख्या में भीड़ एकत्र हो सकती है.  इस संभालने   के लिए प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है. 

First Published : 03 Nov 2021, 07:29:19 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.