logo-image

दीपोत्सव 2018 : दुल्हन सी सजी अयोध्‍या में आज बन सकता है वर्ल्ड रिकॉर्ड, योगी कर सकते हैं बड़ा ऐलान

छोटी दिवाली के अवसर पर आज सरयू नदी पर 3 लाख 35 हजार दिए जलाए जाएंगे. यह अपने आप में एक रिकॉर्ड माना जा रहा है, यही कारण है कि इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज किया जाएगा.

Updated on: 06 Nov 2018, 12:39 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में दिवाली उत्सव की भव्य तैयारियां की जा रही हैं. यह उत्सव इसलिए भी खास है क्योंकि आज अयोध्या में सरयू नदी के तट पर 3 लाख से अधिक दीए जालाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया जाएगा. अयोध्या दीपोत्सव के इस मौके पर दक्षिण कोरिया की फर्स्ट लेडी किम जुंग-सुक और सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे. घाट की सीढ़ियों पर लाखों दिए जलाए जाएगें. साथ ही माना जा रहा है कि इस दौरान अयोध्‍या में राम मंदिर या राम की विराट मूर्ति स्‍थापित करने को लेकर कुछ बड़ा ऐलान किया जा सकता है.

छोटी दिवाली के अवसर पर आज सरयू नदी पर 3 लाख 35 हजार दिए जलाए जाएंगे. यह अपने आप में एक रिकॉर्ड माना जा रहा है, यही कारण है कि इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज किया जाएगा. सरयू नदी के घाट पर भगवान राम और भगवान हनुमान की मूर्ति लगाई गई है. जबकि मुख्य कार्यक्रम के आयोजन स्थल के पास भव्य और सुंदर तोरण द्वार भी बनाया गया है.

तय कार्यक्रम के अनुसार, मंगलवार दोपहर 12 बजे साकेत कॉलेज से शोभायात्रा निकाली जाएगी. शाम चार बजे रामपार्क में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगे. योगी आदित्‍यनाथ शाम पौने पांच बजे इस कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. शाम सवा छह बजे से सरयू तट पर आरती का कार्यक्रम है. पौने सात बजे से साढ़े सात बजे के बीच दीपोत्‍सव का भव्‍य नजारा वहां देखने को मिल सकता है. इस दौरान 3 लाख दीये वहां जलाने के दावे किए जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें : छोटी दिवाली: गणपति बनाएंगे सभी बिगड़े काम, लक्ष्मी करेंगी धन से निहाल

इससे पहले योगी आदित्‍यनाथ ने कहा था कि दिवाली तक बड़ी खुशखबरी देशवासियों को सुनने को मिलेगी. उत्‍तर प्रदेश के उपमुख्‍यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने भी दो दिन पहले एक कार्यक्रम में कहा था कि राजजन्‍मभूमि का मामला सुप्रीम कोर्ट में है, लिहाजा हम कुछ नहीं कर सकते, लेकिन हमें अयोध्‍या में विराट राम मूर्ति बनाने से कोई नहीं रोक सकता. जो रोकेगा, हम उसे देख लेंगे. दूसरी ओर, रामविलास वेदांती और बाबा रामदेव ने इसी साल राम मंदिर निर्माण शुरू होने का दावा किया था.