logo-image

बाबरी मस्जिद मामले में फैसले पर जम्मू में जश्न, लोगों ने कही ये बात

आडवाणी, जोशी और उमा भारती पर साजिश का आरोप है, जिसके कारण दिसंबर 1992 में 15वीं सदी के निर्मित ढांचे को गिरा दिया गया.

Updated on: 01 Oct 2020, 07:16 AM

लखनऊ:

बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में अदालत का फैसला आ गया है. 6 दिसंबर 1992 को अयोध्या में जो हुआ उस पर सीबीआई की विशेष अदालत ने बुधवार को अपना फैसला सुनाया. अदालत ने सभी आरोपियों को बरी कर दिया है. विशेष अदालत ने फैसला सुनाते हुए पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी, बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष और पूर्व केंद्रीय मंत्री मुरली मनोहर जोशी, यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह, एमपी की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती, बीजेपी के सीनियर नेता विनय कटियार समेत कुल 32 आरोपियों को बरी कर दिया है.

calenderIcon 16:45 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखवात ने कहा,'बाबरी मस्जिद केस पर न्यायालय के निर्णय का हृदय से स्वागत है. इस फैसले ने एक बार फिर सत्यता की सर्वोच्चता को न्याय से परिभाषित किया है. आडवाणी जी, मुरली मनोहर जोशी जी व उमा भारती जी समेत 32 जननेताओं को आरोपमुक्त किया जाना हम सब के लिए हर्ष का विषय है.



calenderIcon 15:32 (IST)
shareIcon

 बाबरी मस्जिद मामले में फैसले पर जम्मू में जश्न , लोगो ने कहा देश मे भाई चार बढ़ायेगा फैसला .

calenderIcon 15:31 (IST)
shareIcon

अयोध्या में विवादित ढांचा गिराए जाने मामले के कोर्ट के फैसले पर जयपुर में खुशी की लहर. लोगों ने एक दूसरे को मिठाई खिलाई.

calenderIcon 15:13 (IST)
shareIcon

राम मंदिर निर्माण ट्रस्ट के वरिष्ठ सदस्य और ज्योतिष्पीठ के संत स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती ने भी अयोध्या के विवादित ढांचे को गिराए जाने के मामले में स्पेशल कोर्ट के फैसले का स्वागत किया हैं. उन्होंने कहा है कि फैसला काफ़ी देर से आया. अगर अशोक सिंहल जैसे लोगों के जीते जी आता तो ज़्यादा अच्छा होता. उनके मुताबिक फैसला सुनाने वाले जज साधुवाद के पात्र हैं. सभी संत महात्मा और दूसरे सनातन धर्मी इससे खुश हैं. उन्होंने लोगों से घरों में ही सादगी के साथ खुशियां मनाने व राम नाम का पाठ करने की अपील की है.

calenderIcon 14:24 (IST)
shareIcon

बाबरी मस्जिद मामले में अदालत का निर्णय सुप्रीम कोर्ट के निर्णय से परे है, विशेष अदालत का निर्णय सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के प्रतिकूल है- रणदीप सिंह सुरजेवाला

calenderIcon 13:48 (IST)
shareIcon

अयोध्या बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में सीबीआई कोर्ट के फैसले साधु संतों की सबसे बड़ी संस्था अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने किया स्वागत है. महंत नरेंद्र गिरी ने कहा, इस फैसले से सभी सनातनियों और साधु-संतों में खुशी है. महंत नरेंद्र गिरि ने कहा, राम के काज में कोई अपराध नहीं होता है. यह घटना कोई पहले से सुनियोजित नहीं थी. ऐसा सीबीआई कोर्ट ने भी स्वीकार किया है. कोर्ट ने सभी आरोपियों को बरी कर दिया है क्योंकि किसी ने कोई अपराध नहीं किया था. साथ ही उन्होंने कहा- मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम ने ही लोगों से यह काम कराया था. न्याय में हमेशा सत्य की जीत होती है. महंत नरेंद्र गिरी ने कहा- जो लोग न्यायालय में विश्वास नहीं करते हैं वह राष्ट्रद्रोही हैं.

calenderIcon 13:45 (IST)
shareIcon

बाबरी विध्वंस के आरोपों से बरी हुए पूर्व विधायक पवन पांडे ने कहा कि अयोध्या की लड़ाई जीती है, अब काशी, मथुरा की लड़ाई भी जीतेंगे, अगर जान रही तो कृष्ण भगवान और काशी विश्वनाथ के लिए भी प्राणों की आहुति दूंगा.

calenderIcon 13:45 (IST)
shareIcon

बाबरी विध्वंस के आरोप से बरी हुईं साध्वी ऋतम्भरा ने कोर्ट के फैसले पर खुशी जाहिर की,
साध्वी ने कहा कि सच की जीत हुई है. मथुरा, काशी के मुद्दे पर साध्वी ने कहा कि कोर्ट के जरिए सभी को अपना हक पाने का अधिकार है.

calenderIcon 13:29 (IST)
shareIcon

फैसले के बाद आडवाणी की ओर से प्रेस विज्ञप्ति जारी किया गया.  


calenderIcon 13:11 (IST)
shareIcon

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विवादित ढांचा गिराए जाने को लेकर सीबीआई की स्पेशल कोर्ट के इस फैसले पर स्वागत किया है और कहा- सत्यमेव जयते के अनुरूप सत्य की जीत हुई. योगी ने कहा है कि फैसला बताता है कि तत्कालीन कांग्रेस सरकार द्वारा राजनीतिक पूर्वाग्रह से ग्रसित होकर वोट बैंक की राजनीति के लिए देश के पूज्य संतों बीजेपी नेताओं बीएसपी से जुड़े पदाधिकारियों एवं समाज से जुड़े विभिन्न संगठनों के पदाधिकारियों को बदनाम करने के लिए उन्हें झूठे मुकदमों में फंसाकर बदनाम किया गया. इसके लिए जिम्मेदार देश की जनता से माफी मांगे.

calenderIcon 13:06 (IST)
shareIcon

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कोर्ट के फैसले का स्वागत किया. उन्होंने ट्वीट का लिखा- लखनऊ की विशेष अदालत द्वारा बाबरी मस्जिद विध्वंस केस में लालकृष्ण आडवाणी, कल्याण सिंह, डा. मुरली मनोहर जोशी, उमाजी समेत 32 लोगों के किसी भी षड्यंत्र में शामिल न होने के निर्णय का मैं स्वागत करता हूँ. इस निर्णय से यह साबित हुआ है कि देर से ही सही मगर न्याय की जीत हुई है.



calenderIcon 12:49 (IST)
shareIcon

बाबरी ढांचा विध्वंस केस से सभी आरोपियों को कोर्ट द्वारा बरी किए जाने पर इकबाल अंसारी ने स्वागत किया है.


 

calenderIcon 12:46 (IST)
shareIcon

कोर्ट में सीबीआई की तरफ जो सबूत पेश किए गए, वह पूरे नहीं किए गए. हम हाईकोर्ट जाएंगे, ताकि इन लोगों को सजा मिल सके- मौलाना अली कादरी

calenderIcon 12:40 (IST)
shareIcon

किसी के खिलाफ कोई सबूत नहीं थे, जितने भी सबूत थे आरोपियों के खिलाफ सजा के लिए पर्याप्त नहीं थे- वकील

calenderIcon 12:36 (IST)
shareIcon

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद ही तय हो गया था. ये सभी लोग बरी हो जाएंगे-साजिद

calenderIcon 12:33 (IST)
shareIcon

बाबरी विध्वंस मामले में फैसला सुनाते हुए जज एसके यादव ने कहा कि वीएचपी नेता अशोक सिंघल के खिलाफ कोई सबूत नहीं हैं.

calenderIcon 12:31 (IST)
shareIcon

बाबरी ढांचा विध्वंस केस में कोर्ट ने सभी आरोपियों को बरी किया. कोर्ट ने फैसला सुनाते वक्त कहा- घटना पूर्व नियोजित नहीं थी. आवेश में भीड़ ने घटना को अंजाम दिया.


calenderIcon 12:11 (IST)
shareIcon

जैसे इन लोगों ने बाबरी मस्जिद को तोड़ा था, वैसे ही इनको कड़ी से कड़ी सजा मिले ताकि जो लोग मथुरा में शाही मस्जिद का मुद्दा ना उठा सके- साजिद

calenderIcon 12:06 (IST)
shareIcon

कोर्ट रूम में जज के ठीक सामने पहली पंक्ति में साक्षी महाराज, वेंदाती महाराज, विनय कटियार और अन्य लोग बैठे हैं. 

calenderIcon 12:02 (IST)
shareIcon

बाबरी विध्वंस केस में फैसले की का वक्त आ गई है. केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के स्पेशल जज सुरेंद्र कुमार यादव आज इस मामले में फैसला सुनाने के साथ ही रिटायर हो जाएंगे. 


 

calenderIcon 11:47 (IST)
shareIcon

बाबरी ढांचा विध्वंस केस में जज ने फैसला पढ़ना शुरू किया. 2 हजार पन्ने का फैसला है.

calenderIcon 11:42 (IST)
shareIcon

28 साल पहले भाई चारे में जो जहर घोला गया था, उससे देश उबर नहीं पाया है. किसी को छोड़ना नहीं चाहिए- मौलाना अली कादरी, सामाजिक नेता


calenderIcon 11:39 (IST)
shareIcon

अयोध्या ढांचा विध्वंस पर कुछ ही देर में आएगा फैसला. तीन सांसदों की योग्यता फैसले पर टिकी है. जिनमें लल्लू सिंह, बृजभूषण शरण सिंह और साक्षी महाराज की सदस्यता अदालती फैसले पर टिकी है.

calenderIcon 11:26 (IST)
shareIcon

कोर्ट रूम में कुल 32 में से 26 आरोपी मौजूद हैं आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, उमा भारती, कल्याण सिंह, नृत्य गोपाल दास, सतीश प्रधान कोर्ट रूम में नहीं है.

calenderIcon 11:21 (IST)
shareIcon

'राम जन्मभूमि थी है और रहेगी. वहां बाबरी मस्जिद नहीं थी. किसी तरह का भड़काऊ भाषण नहीं दिया गया था'

calenderIcon 11:15 (IST)
shareIcon

कोर्ट में सबसे पहले सभी आरोपियों की हाजिरी लगेगी, जो लोग हाज़िर नही है उनके वकील हाजिरी माफ़ी की अर्जी देंगे.

calenderIcon 11:12 (IST)
shareIcon

एक मामले में दो केस नहीं होना चाहिए. इसको अब खत्म कर देना चाहिए. बाबरी मस्जिद नाम की कोई चीज नहीं है- प्रबंजनानंद शरण जी महाराज, कथावाचक

calenderIcon 10:45 (IST)
shareIcon

विवादित ढांचा विध्वंस मामले में स्पेशल सीबीआई कोर्ट के फैसले से पहले लखनऊ में अदालत के बाहर बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है.



calenderIcon 10:44 (IST)
shareIcon

साध्वी ऋतम्भरा समेत दूसरे आरोपियों का कोर्ट पहुंचना जारी. लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी दोनों अपने आवास पर हैं और वो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से फैसला सुनेंगे

calenderIcon 10:26 (IST)
shareIcon

बीजेपी नेता विनय कटियार, बजरंग दल के पूर्व संयोजक प्रकाश शर्मा कोर्ट पहुंच गए हैं. CBI स्पेशल कोर्ट के जज भी फैसला सुनाने के लिए कोर्ट पहुंच चुके हैं.

calenderIcon 09:10 (IST)
shareIcon

विधि विशेषज्ञों के अनुसार, यूपी के तत्कालीन मुख्यमंत्री कल्याण सिंह, भाजपा सांसद साक्षी महाराज व अयोध्या के तत्कालीन डीएम आरएन श्रीवास्तव को दोषी पाए जाने पर अधिकतम तीन साल कैद की सजा सुनाई जा सकती है.

calenderIcon 09:09 (IST)
shareIcon

विधि विशेषज्ञों के अनुसार, जिन धाराओं में मुकदमा चला है यदि उनमें आरोपित दोषी करार दिए गए तो भाजपा के वरिष्ठ नेता व पूर्व उप प्रधानमंत्री लाल कृष्ण आडवाणी, डॉ. मुरली मनेाहर जोशी, उमा भारती, विनय कटियार, साध्वी रितम्भरा, राम मंदिर तीर्थ ट्रस्ट के चेयरमैन महंत नृत्य गोपाल दास, सचिव चंपत राय बंसल, सतीश प्रधान, राम विलास वेदाती एवं धर्मदास को अधिकतम पांच साल की सजा हो सकती है.

calenderIcon 09:09 (IST)
shareIcon

विशेष जज एसके यादव के कार्यकाल का आज अंतिम फैसला होगा. 30 सितंबर 2019 को रिटायर होने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाने तक उन्हें सेवा विस्तार दे रखा है.

calenderIcon 09:08 (IST)
shareIcon

सूत्रों ने बताया है कि सीबीआई कोर्ट का निर्णय करीब 2 हजार पेज का हो सकता है. इसे सुनाने के तुरंत बाद कोर्ट की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा. सीबीआई और अभियुक्तों के वकीलों ने ही करीब साढ़े 800 पेज की लिखित बहस दाखिल की है.