logo-image

ATS और सुरक्षा एजेंसियों ने 7 दिन में जैश-ए-मोहम्मद के 3 आतंकवादियों को किया गिरफ्तार 

ATS और सुरक्षा एजेंसियों ने जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े 3 आतंकवादियों को सिर्फ 7 दिन में गिरफ्तार किया है। इनमें सहारनपुर के कुंडाकला का मो. नदीम भी शामिल है। ATS को नदीम की लोकेशन देवबंद के एक मदरसे में मिली

Updated on: 17 Aug 2022, 11:32 AM

नई दिल्ली:

ATS और सुरक्षा एजेंसियों ने जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े 3 आतंकवादियों को सिर्फ 7 दिन में गिरफ्तार किया है। इनमें सहारनपुर के कुंडाकला का मो. नदीम भी शामिल है। ATS को नदीम की लोकेशन देवबंद के एक मदरसे में मिली। मदरसे तक वो कुछ खास PDF को पढ़वाने के लिए आता था। फिदायीन हमले से जुड़े दस्तावेज पढ़वाने के लिए वो यहीं क्यों आता था। इन सवालों के जवाब तलाशने के लिए यूपी ATS ने उसकी रिमांड ली है। वो यहां किस साथी या स्टूडेंट के संपर्क में था। ये भी एजेंसी को पता करना है। पूछताछ में सामने आया कि नदीम को उर्दू और इंग्लिश, दोनों ही भाषाएं नहीं आती हैं। इसलिए 3 महीने में उसकी 18 बार लोकेशन देवबंद के इस मदरसा में मिली है। आशंका ये भी है कि वो यहां से आतंक क्लासेज भी चला रहा था। कुंडाकलां में यह नदीम के घर की फोटो है। जब से नदीम की गिरफ्तारी हुई है तब से दिनभर यहां आसपास के लोगों की भीड़ लगी रहती है।


12 दिन की मिली रिमांड, आज से शुरू

नदीम का कनेक्शन जैश-ए-मोहम्मद, तहरीक-ए-तालिबान और पाकिस्तान के TTP से मिला है। नदीम को ATS ने 8 अगस्त की रात को गिरफ्तार किया था। लखनऊ की ATS कोर्ट में पेश करके जेल भेजा गया। अब देवबंद ATS के प्रभारी सुधीर उज्जवल ने कोर्ट में आतंकी नदीम की रिमांड के लिए एप्लीकेशन डाली। इसे कोर्ट ने स्वीकार कर लिया है। आरोपी की 12 दिन की रिमांड कोर्ट से मिली है। ये आज से शुरू हो गई है।

यूपी, बिहार के युवाओं से कनेक्शन
वो यूपी, बिहार सहित सहित कई राज्यों के युवाओं को बरगलाकर आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद और तहरीक-ए-तालिबान, पाकिस्तान में शामिल करने को दबाव बनाता था। यह युवक कौन है और कहां के रहने वाले हैं। ये अभी नहीं पता था। सहारनपुर के गंगोह इलाके के गांव कुंडाकला के नदीम के मोबाइल से एक PDF फाइल भी मिली। इसमें फिदायीन हमले की ट्रेनिंग नदीम को लेनी थी। इसके बाद उसे हमला करना था। हालांकि हमले का आदेश पाकिस्तान से मिलना था, जो नहीं मिला था।

नदीम, हबीबुल और सबाउद्दीन आमने-सामने लाए जाएंगे
आतंकी नदीम के मंसूबों को पढ़ने के बाद अब आपको यूपी में तालीम के नाम पर आतंकी ट्रेनिंग के बारे में बताते हैं। देवबंद से आजमगढ़ तक स्लीपिंग माड्यूल एक्टिव हैं। लखनऊ हब बनता जा रहा है। जबकि कानपुर ट्रेनिंग सेंटर की तरह इस्तेमाल हो रहा है।

लेकिन इससे पहले आपको बता दें कि ​​​​​​​​​​​​​​UP ATS ने सहारनपुर से गिरफ्तार आतंकी नदीम और फतेहपुर के हबीबुल का आमना-सामना आजमगढ़ के सबाउद्दीन आजमी से कराने जा रही है। NIA और ATS की स्पेशल कोर्ट ने नदीम और हबीबुल को 12 दिन और सबाउद्दीन को 10 दिन की पुलिस कस्टडी रिमांड दी है।