logo-image

चार हजार किलो की है अटल जी की प्रतिमा, पीएम मोदी आज करेंगे अनावरण

पूर्व प्रधानमंत्री और बीजेपी को दिशा देने वाले राजनेता स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की आज 95वीं जयंती है. इस मौके पर बीजेपी का हर कार्यकर्ता अटल बिहारी वाजपेयी के संघर्ष को याद कर रहा है.

Updated on: 25 Dec 2019, 09:37 AM

लखनऊ:

पूर्व प्रधानमंत्री और बीजेपी को दिशा देने वाले राजनेता स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की आज 95वीं जयंती है. इस मौके पर बीजेपी का हर कार्यकर्ता अटल बिहारी वाजपेयी के संघर्ष को याद कर रहा है. बता दें दोपहर 3 बजे प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी लखनऊ के लोकभवन में वाजपेयी की 25 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण करेंगे. साथ ही पीएम मोदी यहां वाजपेयी के नाम पर मेडिकल यूनिवर्सिटी की आधारशिला भी रखेंगे. आइए जानते हैं कि अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा कैसे और कहां बनाकर तैयार की गई.

यह भी पढ़ें- Atal Bihar Vajpayee Birthday : इन चीजों के खाने के शौकीन थे अटल बिहारी वाजपेयी

राजस्थान के जयपुर में प्रतिमा को तैयार किया गया है. सरकार ने प्रतिमा बनाने का जिम्मा जयपुर की संस्था वक्र्स फॉर आर्टिस्ट फाउंड्री को सौंपा था. आसमान को चूमती हुई अटल बिहारी वाजपेयी की 25 फीट ऊंची प्रतिमा अष्टधातु से बनी है. जिसका वजन 4000 किलो है. प्रतिमा को बनाने में कुल 89 लाख की लागत आई है. बता दें कि प्रतिमा में 90 प्रतिशत से ज्यादा तांबे का प्रयोग किया गया है.

यह भी पढ़ें- NRC का हौव्वा अभी भी बरकरार, जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आए रिकॉर्ड आवेदन

बता दें लोकभवन में प्रतिमा स्थापित करने के लिए पैडस्टल के निमार्ण के साथ-साथ और सभी काम राजकीय निर्माण निगम संभाल रहा है. अब आपको बताते हैं कि यह प्रतिमा विशेष रूप से लखनऊ में क्यों लगाई जा रही है. बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व. वाजपेयी का जन्म मध्य प्रदेश के ग्वालियर में हुआ था. लेकिन लखनऊ को उनकी कर्मभूमी के रूप में पहचाना जाता है.

यह भी पढ़ें- UP के कुशीनगर में रखी गई प्रथम किन्नर विश्विद्यालय की नींव

वाजपेयी ने पहली बार साल 1991 में लोकसभा चुनाव लखनऊ से लड़ा और यहां उन्होंने बीजेपी का झंड़ा लहराया. तब से आज तक लखनऊ संसदीय सीट बीजेपी के कब्जे में है. आज पूर्व प्रधानमंत्री स्व. वाजपेयी की प्रतिमा के अनावरण के लिए पीएम मोदी अमौसी एयरपोर्ट से सीधे लोकभवन पहुंचेंगे. जहां पीएम मोदी अटल जी की यादों को ताजा करेंगे साथ ही संस्मरणों को जनता से साथ साझा करेंगे.