logo-image

विधानसभा चुनाव: दूसरे चरण में यूपी में 66 प्रतिशत तो उत्तराखंड में 68 प्रतिशत मतदान

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 67 सीटों पर वोट डाले गए। 11 जिलों में हुए मतदान में 66 प्रतिशत वोटिंग हुई है। वहीं उत्तराखंड में 69 सीटों पर 68 प्रतिशत वोटिंग हुई है।

Updated on: 15 Feb 2017, 08:27 PM

highlights

  • यूपी विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 66 प्रतिशत हुई वोटिंग
  • उत्तराखंड में 69 सीटों पर 68 प्रतिशत मतदान, एक सीट पर 9 मार्च को होगा चुनाव
  • यूपी के 11 जिलों के 67 सीटों पर हुई वोटिंग, कई बड़े चेहरे हैं मैदान में

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 67 सीटों पर वोट डाले गए। 11 जिलों में हुए मतदान में 66 प्रतिशत वोटिंग हुई है। वहीं उत्तराखंड में 69 सीटों पर 68 प्रतिशत वोटिंग हुई है।  चुनाव अधिकारी ने कहा, 'इस बार 68 फीसदी मतदान हुआ। साल 2012 विधानसभा चुनाव में 66 फीसदी और साल 2007 में 64 फीसदी वोट पड़े थे।' नैनीताल में 70 फीसदी, हरिद्वार में 70 फीसदी, उत्तरकाशी में 73 फीसदी तथा उधमसिंह नगर में 70 फीसदी मतदान हुआ।

यूपी के दूसरे चरण और उत्तराखंड में बुधवार सुबह मतदान की शुरुआत के साथ ही कई मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की भारी भीड़ देखी गई। कुछ जगहों पर ईवीएम मशीनों में खराबी की शिकायतें भी सामने आई। चुनाव आयोग ने कहा कि चुनाव को स्वतंत्र और निष्पक्ष ढंग से कराने के लिए पर्याप्त बल तैनात किया गया था।

यूपी विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 1.04 करोड़ महिलाएं समेत 2.28 करोड़ मतदाता हैं। मतदान के लिए 14 हजार 771 केंद्र और 23 हजार 693 मतदान स्थल बनाए गए थे। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले चरण में करीब 64 प्रतिशत वोटिंग हुई थी।

विधानसभा चुनाव 2017 से जुड़ी हर बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें

दूसरे चरण के तहत पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुस्लिम बहुल सहारनपुर, मुरादाबाद, बिजनौर, संभल, रामपुर, बरेली, अमरोहा, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, शाहजहांपुर और बदायूं की 67 सीटों के लिए वोटिंग हुई। जहां समाजवादी पार्टी (सपा)-कांग्रेस गठबंधन, बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के बीच कड़ी टक्कर है।

2012 के विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में सपा को 34 सीटें मिली थीं, जबकि बसपा को 18 और बीजेपी को 10, कांग्रेस को 3 और अन्य को दो सीटें मिली थीं। दूसरे चरण में 720 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें से सर्वाधिक 22 प्रत्याशी बिजनौर की बरहापुर और सबसे कम चार उम्मीदवार अमरोहा की धनौरा सीट पर हैं। 

दूसरे चरण में हैं ये प्रमुख चेहरे

समाजवादी पार्टी के कद्दावार नेता और अखिलेश सरकार के वरिष्ठ मंत्री आजम खान (रामपुर) और पहली बार चुनाव लड़े रहे उनके पुत्र अब्दुला आजम, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जफर अली नकवी के बेटे सैफ अली नकवी, पूर्व केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद (तिलहर) प्रमुख चेहरे हैं जिनकी किस्मत ईवीएम में कैद हो गई। उत्तर प्रदेश में 7 चरणों में वोट डाले जाएंगे। चुनाव परिणाम की घोषणा 11 मार्च को होगी।

और पढ़ें:  तीसरे चरण में सबसे अधिक कांग्रेस और लोकदल के दागी उम्मीदवार

उत्तराखंड में है कड़ा मुकाबला
उत्तराखंड के 70 में से 69 सीटों पर मतदान शुरुआत में धीमा रहा, लेकिन दोपहर बाद इसमें तेजी आई। राज्य में सत्ताधारी कांग्रेस तथा भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के बीच सीधा मुकाबला है। राज्य के गठन के बाद यह चौथा विधानसभा चुनाव है, जहां 628 उम्मीदवार मैदान में हैं। कर्णप्रयाग में बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) उम्मीदवार की मौत के कारण वहां चुनाव निलंबित कर दिया गया था। वहां 9 मार्च को मतदान होगा।

और पढ़ें: प्रधानमंत्री बोले, ग़रीबों की हालत ख़राब है और समाजवादी मंहगी कारों मे घूम रहे हैं

चुनाव आयोग के अधिकारियों के मुताबिक, 11 मार्च की सुबह तक डाक मतपत्र प्राप्त किए जाएंगे और उसी दिन उत्तराखंड सहित पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव की मतगणना होगी।