logo-image

यूपी में चुनाव की तारीखों के ऐलान पर क्या बोलीं BSP सुप्रीमो?

up assembly election 2022: उत्तर प्रदेश विधानसभा के चुनाव सात चरणों में 10 फरवरी से सात मार्च तक होंगे. वहीं पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में 14 फरवरी को मतदान होगा. इसके अलावा मणिपुर में 27 फरवरी और 3 मार्च को मतदान होगा.

Updated on: 08 Jan 2022, 06:55 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश विधानसभा के चुनाव सात चरणों में 10 फरवरी से सात मार्च तक होंगे. वहीं पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में 14 फरवरी को मतदान होगा. इसके अलावा मणिपुर में 27 फरवरी और 3 मार्च को मतदान होगा. चुनाव आयोग ने शनिवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी. इस बीच बीएसपी सुप्रीमो और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने चुनाव आयोग के फैसले का स्वागत किया है. मायावती ने ट्वीट कर कहा कि बी.एस.पी. के सभी पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं व उम्मीदवारों आदि को भी सख्त निर्देश है कि वे पार्टी अनुशासन के साथ-साथ आज से ही लागू आदर्श चुनाव आचार संहिता (Model Code of Conduct) का कड़ाई के साथ अनुपालन करें.

एक के बाद एक किए कई ट्वीट में बीएसपी सुप्रीमो ने कहा कि चुनाव लोकतंत्र का त्योहार है जिसके प्रति खासकर ग़रीब, मजदूर व मेहनतकश लोग अति-उत्साहित रहते हैं, जिनकी भावना व अधिकारों की विशेषकर वोटिंग वाले दिन हर प्रकार से रक्षा जरूर हो. नागरिकों के मताधिकार की रक्षा उनके मूलभूत अधिकार की तरह संविधान के मंशा के अनुरूप हो तो बेहतर। खासकर सत्ताधारी पार्टी द्वारा हर चुनाव में नए-नए हथकण्डे अपनाकर आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने की प्रवृति घातक रूप से आम होती जा रही है, जिसपर इस चुनाव में पूरी गंभीरता से ध्यान देने एवं तत्परता के साथ उसके विरुद्ध कार्रवाई करने की चुनाव आयोग से ख़ास अपील.

बीएसपी सुप्रीमो ने आगे लिखा कि यूपी सहित पाँच राज्यों में विधानसभा आमचुनाव हेतु भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आज तिथि की घोषणा का स्वागत. आशा ही नहीं बल्कि पूर्ण विश्वास है कि आयोग यह चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष, सुचारू व शान्तिपूर्वक कराने की अपनी ज़िम्मेदारी को जन अकांक्षा के अनुरूप पूरी मुस्तैदी से जरूर निभाएगा.