News Nation Logo
Banner

Yogi Cabinet 2.0 : योगी सरकार में मंत्री बने अरविंद कुमार शर्मा का IAS से अबतक का ऐसा रहा सफर 

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 25 Mar 2022, 06:49:35 PM
Arvind Kumar Sharma

Arvind Kumar Sharma (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

Yogi Cabinet 2.0 : योगी आदित्यनाथ ने दूसरी बार यूपी के सीएम पद की शपथ ली है. लखनऊ में हुए भव्य समारोह में सीएम और दो डिप्टी सीएम सहित 53 मंत्रियों को शपथ दिलाई गई है. जहां केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक को उपमुख्यमंत्री बनाया गया है तो वहीं योगी की कैबिनेट में उत्तर प्रदेश के मऊ के काझा खुर्द गांव के रहने वाले अरविंद कुमार शर्मा को भी शामिल किया गया है. आइये आपको हम बताते हैं कि अरविंद कुमार शर्मा कौन हैं?

योगी मंत्रिमंडल 2.0 में कैबिनेट मंत्री बने अरविंद कुमार शर्मा साल 1988 बैच के गुजरात कैडर के आईएएस अधिकारी रहे हैं. उन्हें पीएम नरेंद्र मोदी का करीबी माना जाता है. साल 2014 में वह संयुक्त सचिव के रूप में प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) में शामिल हुए और उन्हें 2017 में अतिरिक्त सचिव के पद पर पदोन्नत किया गया.

सूक्ष्म लघु और मंत्रालय में सचिव बनने के बाद अरविंद कुमार शर्मा PMO से बाहर चले गए. उन्होंने 2021 में अपने पद से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली थी. इसके बाद उन्होंने बीजेपी की सदस्यता ग्रहण की. यूपी विधानसभा चुनाव के ऐलान से पहले ही अरविंद शर्मा ने घूम-घूम कर पूरे प्रदेश में पार्टी के संगठन को मजबूत करने का काम किया. हालांकि, उनके भाजपा ज्वाइन करने के बाद से ही कयास लगाए जा रहे थे कि योगी सरकार में उनको कोई बड़ा पद दिया जा सकता है. इस समय अरविंद कुमार शर्मा भाजपा के विधान परिषद सदस्य हैं. 11 जुलाई 1962 में जन्मे अरविंद कुमार शर्मा की आयु 59 वर्ष है.

First Published : 25 Mar 2022, 06:48:45 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.