logo-image

यूपी डीएलएड कोर्स में नामांकन के लिए बढ़ी आवेदन की तारिख, जानें पूरी जानकारी

उत्तर प्रदेश सरकार की बेसिक शिक्षा विभाग (Uttar Pradesh Basic Shiksha) ने डिप्लोमा इन एलिमेंटरी एजुकेशन (DElEd) नामांकण के लिए आवेदन की तारिख को बढ़ा दी है. अब आवेदक 30 अगस्त तक डीएलएड पाठ्यक्रम में नामांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Updated on: 19 Aug 2021, 09:21 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश सरकार की बेसिक शिक्षा विभाग (Uttar Pradesh Basic Shiksha) ने डिप्लोमा इन एलिमेंटरी एजुकेशन (DElEd) नामांकण के लिए आवेदन की तारिख को बढ़ा दी है. अब आवेदक 30 अगस्त तक डीएलएड पाठ्यक्रम में नामांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं. दरअसल, उत्तर प्रदेश में ग्रेजुएशन (Graduation) के रिजल्ट नहीं आए थे. इसके चलते विभाग ने डीएलएड पाठ्यक्रम में नामांकण के लिए आवेदन की तारिख को बढ़ा दी है.  इसको लेकर उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग ने नोटिस जारी किया है. बता दें कि उत्तर प्रदेश डिप्लोमा इन एलिमेंटरी एजुकेशन को उत्तर प्रदेश बीटीसी (UP BTC Course) के नाम से भी जाना जाता है। उत्तर प्रदेश डिप्लोमा इन एलिमेंटरी एजुकेशन को लेकर उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग ने डीएलएड (DElEd)  की वेबसाइट updeled.gov.in पर शॉर्ट नोटिस जारी किया गया है. 

यह भी पढ़ें : गुजरात के जामनगर में महसूस किए गए भूकंप के झटके, 3.6 की तीव्रता का भूकंप


उत्तर प्रदेश डीएलएड नामांकन के लिए कौन है पात्र 

उत्तर प्रदेश डिप्लोमा इन एलिमेंटरी एजुकेशन में नामंकण पाने के लिए आवेदक को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC)  द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन (Graduation) करने वाले आवेदक डीएलएड पाठ्यक्रम में नामांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदक को ग्रेजुएशन (Graduation)  में मिनिमम 50 फीसदी अंक होने चाहिए. अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों वर्ग के आवेदक के लिए ग्रेजुएशन (Graduation) में 45 फीसदी अंक होने चाहिए. 

यह भी पढ़ें: दिल्ली विश्वविद्यालय में 1 अक्टूबर से प्रवेश शुरू, पंजीकरण की आखिरी तारीख 31 अगस्त

डीएलएड नामांकन के लिए आवेदक का उम्र कितना होना चाहिए 

डिप्लोमा इन एलिमेंटरी एजुकेशन पाठ्यक्रम के लिए आवेदक का उम्र 18 साल से 35 साल तक के बीच होनी चाहिए। विभाग द्वारा साझा की गई जानकारी के मुताबिक डीएलएड पाठ्यक्रम में आरक्षित वर्गों के आवेदकों के लिए आवेदन के लिए अधिकतम उम्र सीमा में छूट दी गई है.

नामांकन प्रकिया

उत्तर प्रदेश डिप्लोमा इन एलिमेंटरी एजुकेशन में नामंकण (UP BTC admission) के लिए आवेदक को ऑनलाइन आवेदन करना होगा. उत्तर प्रदेश डिप्लोमा इन एलिमेंटरी एजुकेशन की वेबसाइट updeled.gov.in पर उत्तर प्रदेश सरकार की बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा जारी नोटिस में सभी जानकारी उलब्ध है. 

  • यूपी डीएलएड पाठ्यक्रम में नामांकण के लिए आवेदन की तारिख बढ़ी
  • नामांकण के लिए 30 अगस्त तक आवेदक कर सकेंगे आवेदन
  •  उत्तर प्रदेश सरकार की बेसिक शिक्षा विभाग ने जारी किया नोटिस