logo-image

हिंदू देवी-देवताओं पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाले AMU के असिस्टेंट प्रोफेसर निलंबित

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) में एक बार फिर नया विवाद खड़ा हो गया है. एएमयू के प्रोफेसर ने रेप के मुद्दे पर बनाए गए प्रजेंटेशन में हिंदू देवी-देवताओं के खिलाफ आपत्तिजनक बातें लिखी हैं.

Updated on: 06 Apr 2022, 04:13 PM

नई दिल्ली:

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) में एक बार फिर नया विवाद खड़ा हो गया है. एएमयू के प्रोफेसर ने रेप के मुद्दे पर बनाए गए प्रजेंटेशन में हिंदू देवी-देवताओं के खिलाफ आपत्तिजनक बातें लिखी हैं. सोशल मीडिया पर स्लाइड की फोटो आने पर हंगामा मचा तो एएमयू प्रशासन और फैकल्टी ऑफ मेडिसिन ने असिस्टेंट प्रोफेसर जितेंद्र कुमार को निलंबित कर दिया. इस प्रोफेसर पर विद्यार्थियों, स्टाफ और लोगों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप है. इसके साथ ही अलीगढ़ पुलिस ने प्रोफेसर जितेंद्र के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है. 

पूरे मामले की जांच और इस तरह की घटना की पुनरावृत्ति न हो इसके लिए अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) ने सुझाव देने के लिए डीन, मेडिसिन संकाय, प्रोफेसर राकेश भार्गव की सिफारिश पर दो सदस्यीय जांच समिति भी गठित की है. हालांकि, बवाल मचने के बाद डॉ. जितेंद्र कुमार ने यूनिवर्सिटी को बिना किसी शर्त के माफीनामा सौंप दिया है. फॉरेंसिक मेडिसिन डिपार्टमेंट के एक असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. जितेंद्र का यह मामला है, जिन्होंने रेप को लेकर क्लास में लेक्चर दिया है. इस दौरान असिस्टेंट प्रोफेसर ने हिंदुओं के देवी-देवताओं को उदाहरण के तौर पर पेश किया था.

अलीगढ़ के सांसद सतीश गौतम ने कहा कि AMU विवाद मामले में प्रोफेसर जीतेंद्र पर विश्वविद्यालय ने बड़ी कार्रवाई की है. प्रोफेसर को निलंबित किया गया है. उनको यूनिवर्सिटी से बाहर निकाला जाएगा. इसे लेकर अलीगढ़ सांसद सतीश गौतम ने यूनिवर्सिटी के वीसी से फोन पर बात की है.