logo-image

डोनाल्ड ट्रंप अपनी फेवरेट कार से नहीं कर पाएंगे ताजमहल का दीदार, बैट्री बस से मिलेगा प्रवेश

ट्रंप जिस रास्ते से ताजमहल का दीदार करने जाएंगे, उस रास्ते के दीवारों पर ट्रंप की पेंटिंग बनाई जा रही है

Updated on: 21 Feb 2020, 05:43 PM

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा को लेकर उत्तर प्रदेश के आगरा में भी जोरदार तैयारी चल रही है. ट्रंप जिस रास्ते से ताजमहल का दीदार करने जाएंगे, उस रास्ते के दीवारों पर ट्रंप की पेंटिंग बनाई जा रही है. पूरी दीवार को ट्रंप के फोटो से सजा दिया गया है. दीवारों पर स्लोगन लिखे जा रहे हैं. उनके स्वागत के लिए पूरे रोड को सजा दिया गया है. उनके स्वागत के लिए खेरिया एयरपोर्ट से ताजमहल तक पूरे रोड के दीवारों पर ट्रंप की पेंटिंग बनाई गई है.

यह भी पढ़ें- डोनाल्ड ट्रंप को नहीं पसंद ब्रैड पिट, ऑस्कर अवार्ड पर उठाया सवाल

500 मीटर पहले ही रोक दिया जाएगा

डोनाल्ड ट्रंप अपनी फेवरेट कार से ताजमहल का दीदार नहीं कर पाएंगे. उनके काफिले को ताजमहल से 500 मीटर पहले ही रोक दिया जाएगा. इसके बाद वे बैट्री बस से ताजमहल में प्रवेश कर पाएंगे. सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगाते हुए कहा है कि किसी भी वाहन को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी, जो प्रदूषण फैलाता हो. सुप्रीम कोर्ट के फैसले का पालन करते हुए उनके काफिले को पहले ही रोक दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें- अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत के लिए सजी ताजनगरी आगरा

सुरक्षा की कड़ी चुनौति

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) अपने दो दिवसीय भारत प्रवास के दौरान 24 फरवरी को आगरा (Agra) में पत्नी मिलेनिया (Melania) संग ताजमहल का दीदार करेंगे. इसके लिए जिला प्रशासन व्यवस्थाओं को चाक चौबंद करने में लगा है. हालांकि उसके लिए ट्रंप दंपति के ताजमहल देखने के दौरान सुरक्षा बरकरार रखने की कड़ी चुनौती भी है. ट्रंप की सुरक्षा को यह गंभीर खतरा ताजमहल परिसर में मौजूद बंदरों से है. सूत्रों के मुताबिक इसके लिए ताजमहल (Tajmahal) की सुरक्षा में तैनात केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) को खास ताकीद की गई है.

यह भी पढ़ें- भारत में एक करोड़ लोग मेरा स्‍वागत करेंगे, राष्ट्रपति ट्रंप का दावा

आमलोगों की नहीं होगी मौजूदगी

हालांकि सीआईएसएफ ने बंदरों को अमेरिकी राष्ट्रपति की सुरक्षा में गंभीर खतरे से जुड़ी आशंकाओं को सिरे से खारिज कर दिया है. सीआईएसएफ के कमांडेंट ब्रज भूषण के मुताबिक, 'पिछले छह महीने से ताजमहल परिसर में बंदरों ने खासा उत्पात मचा रखा है. हालांकि जिस दिन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ताजमहल का दीदार करेंगे, उस दिन आम लोगों की मौजूदगी नहीं होगी. ऐसे में इस बात की संभावना बेहद कम है कि बंदर उत्पात मचाकर ट्रंप की सुरक्षा में सेंध लगा सकते हैं. फिर भी हम अपनी तरफ से पूरी सावधानी बरतेंगे.'