logo-image

अगर पति को सजा सुनाई तो समाज हित में नहीं होगा : HC

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा कि पीड़िता व आरोपी साढ़े चार साल के बेटे सहित शादीशुदा खुशहाल जीवन जी रहे हो तो पति पर नाबालिग से दुराचार व अपहरण के आरोप केस चलाना उचित नहीं है. कोर्ट ने कहा कि यदि पति को सजा सुनाई गई तो समाज हित में नहीं होगा.

Updated on: 23 Sep 2022, 07:02 AM

प्रयागराज:

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा कि पीड़िता व आरोपी साढ़े चार साल के बेटे सहित शादीशुदा खुशहाल जीवन जी रहे हो तो पति पर नाबालिग से दुराचार व अपहरण के आरोप केस चलाना उचित नहीं है. कोर्ट ने कहा कि यदि पति को सजा सुनाई गई तो समाज हित में नहीं होगा. पीड़िता पत्नी को भारी दिक्कत उठानी पड़ेगी और उसका भविष्य बर्बाद हो जाएगा. केस के बाद दोनों ने शादी कर ली और समझौता कर साथ रह रहे हैं. पीड़िता ने खुद ही कहा कि एफआईआर उसके मामा ने दर्ज कराई थी. केस में हाजिर नहीं हो रहे. उनका शादीशुदा जीवन बर्बाद करने पर तुले हुए हैं.

यह भी पढ़ें : NCR में आफत की बारिश: नोएडा-गुरुग्राम में अलर्ट, Work From Home का सुझाव

हाईकोर्ट ने सुप्रीम कोर्ट के ज्ञान सिंह केस के हवाले से याची के खिलाफ अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश बागपत की अदालत में चल रहे आपराधिक मुकदमे की पूरी कार्यवाही रद्द कर दी है. यह आदेश न्यायमूर्ति मंजू रानी चौहान ने राजीव कुमार की याचिका को स्वीकार करते हुए दिया है. याची के खिलाफ बागपत के दोघट थाने में एफआईआर दर्ज कराई गई. पुलिस की 25 जून 2015 की चार्जशीट पर कोर्ट ने 30 जुलाई 15 को संज्ञान भी ले लिया. 

यह भी पढ़ें : दूसरे टी-20 में विलेन बन सकती है बारिश, प्रैक्टिस भी नहीं कर पाए खिलाड़ी

याची पर नाबालिग का अपहरण कर दुराचार करने का आरोप है. याची ने पीड़िता से शादी कर ली. एक बच्चा भी है. खुशहाल जीवन बिता रहे हैं. याची का कहना था कि समझौता हो चुका है. सुप्रीम कोर्ट ने ही संज्ञेय व अशमनीय कुछ अपराधों में समाज व न्याय हित में समझौते की सही माना है और कहा है कि हाईकोर्ट अंतर्निहित शक्तियों का इस्तेमाल कर केस कार्यवाही रद्द कर सकता है. कोर्ट ने पीड़िता व आरोपित के बीच समझौता होने व पीड़िता के खुशहाल जीवन बिताने के बयान को देखते हुए केस कार्यवाही रद्द कर दी है.