logo-image

UP के सभी जिलों के पुलिस लाइन में बना आइसोलेशन वार्ड, पुलिसकर्मी का होगा इलाज

उत्तर प्रदेश के ADG (लॉ एंड आर्डर) प्रशांत कुमार ने बताया कि UP के सभी जिलों में पुलिस लाइन और पुलिस कार्यालय में Covid care सेंटर की स्थापना की गई है जिसके तहत 2993 कोविड बेड का इंतज़ाम किया गया है.

Updated on: 15 May 2021, 03:48 PM

लखनऊ :

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर सभी के लिए भारी पड़ रहा है. आम जनता के साथ-साथ प्रदेश के पुलिसकर्मियों भी लगातार कोरोना के चपेट में आ रहे हैं. इसी के मद्देनजर प्रदेश के पुलिस अपनों की सुरक्षा की दिशा में बड़े कदम उठाए हैं. पुलिसकर्मियों को समुचित इलाज उपलब्ध कराने के लिए सभी पुलिस लाइन व पीएसी वाहनियों में आक्सीजन की सुविधा वाले एल-1 सुविधा वाले आइसोलेशन वार्ड स्थापित किए गए हैं. उत्तर प्रदेश के ADG (लॉ एंड आर्डर) प्रशांत कुमार ने बताया कि UP के सभी जिलों में पुलिस लाइन और पुलिस कार्यालय में Covid care सेंटर की स्थापना की गई है जिसके तहत 2993 कोविड बेड का इंतज़ाम किया गया है.

 प्रशांत कुमार, ADG (लॉ एंड आर्डर), ने बताया कि UP के सभी जिलों में पुलिस लाइन और पुलिस कार्यालय में Covid care सेंटर की स्थापना की गई है जिसके तहत 2993 कोविड बेड का इंतज़ाम किया गया है. अभी तक 589 पुलिसकर्मी जो कोविड पॉजिटीव थे,उनका इलाज इन Covid Care सेंटर्स में किया गया. अब तक 244 पुलिसकर्मी इन covid सेंटर्स से ठीक हो चुके हैं और फ़िलहाल 322  पुलिसकर्मी का इलाज जारी है. बता दें कि संक्रमित पुलिसकर्मी अब सीधे संबंधित पुलिस लाइन में जाकर भर्ती हो रहे हैं, जहां चिकित्सकों व पैरामेडिकल स्टाफ के जरिए देखरेख की जा रही है. अधिकतर पुलिस लाइन में यह सुविधा शुरू हो गई है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुलिसकर्मियों के इलाज के लिए विशेष प्रबंध करने के कड़े निर्देश दिए थे, जिसके बाद डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने इसे लेकर अधीनस्थों को निर्देश दिए थे. जिलों के पुलिस अधिकारियों को इसके लिए विशेष दायित्व सौंपा गया था.

वर्तमान में 4323 से अधिक पुलिस अधिकारी व कर्मी कोरोना संक्रमित हैं. बीते डेढ़ माह में पुलिसकर्मियों में संक्रमण का आंकड़ा तेजी से बढ़ा है. 
प्रत्येक पुलिस लाइन में एल-1 सुविधायुक्त 15 से 20 बेड का एक आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है. इन वार्डों में पुलिसकर्मियों के समुचित इलाज के लिए पीपीई किट, कोविड जांच किट और आक्सीजन सिलेंडर भी उपलब्ध कराए गए हैं. सभी जिलों के एसपी व आईजी रेंज को इन कोविड केयर अस्पतालों की निगरानी के निर्देश दिए गए हैं, जिससे पुलिसकर्मियों को कहीं कोई असुविधा न हो. पुलिस लाइन के अस्पतालों में 24 घंटे चिकित्सकों की उपलब्धता भी सुनिश्चित कराई गई है.