logo-image

टिड्डी दल के हमले को लेकर किसानों को चेतावनी जारी

राज्य में कृषि विभाग भी इसे लेकर अपनी तैयारियों में जुट गई है. किसानों को भी चेतावनी दे दी गई है. ये रेगिस्तानी टिड्डे झुंड बनाकर चलते हैं और हर दिन अपने वजन तक के फसलों को खा जाते हैं.

Updated on: 23 May 2021, 11:42 PM

highlights

  • राज्य कोविड-19 महामारी के साथ-साथ ब्लैक फंगस के मामलों से भी उबरने की कोशिश में भी लगा हुआ है
  • ऐसे में टिड्डियों के हमले की संभावना भी बड़ी मुसीबत बनकर उभरी है
  • अलीगढ़ जिला प्रशासन ने टिड्डी दल के संभावित हमले को लेकर अब अलर्ट जारी कर दिया है

लखनऊ:

देश का उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) राज्य कोविड-19 महामारी के साथ-साथ ब्लैक फंगस के मामलों से भी उबरने की कोशिश में भी लगा हुआ है, ऐसे में टिड्डियों के हमले की संभावना भी बड़ी मुसीबत बनकर उभरी है. अलीगढ़ जिला प्रशासन ने टिड्डी दल के संभावित हमले को लेकर अब अलर्ट जारी कर दिया है. राजस्थान के जैसलमेर शहर में टिड्डियों के झुंड को देखे जाने के बाद अधिकारियों ने एडवाइजरी जारी की है. राज्य में कृषि विभाग भी इसे लेकर अपनी तैयारियों में जुट गई है. किसानों को भी चेतावनी दे दी गई है. ये रेगिस्तानी टिड्डे झुंड बनाकर चलते हैं और हर दिन अपने वजन तक के फसलों को खा जाते हैं.

यह भी पढ़ें : महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, यूपी में सबसे ज्यादा कोरोना से मौत, आंकड़े भयावह

जब लाखों की संख्या में ये खेतों पर हमला बोलते हैं, तो वे सबकुछ बर्बाद कर देते हैं. रेगिस्तानी टिड्डे को दुनिया में सबसे विनाशकारी प्रवासी कीट माना जाता है. इसमें एक वर्ग किलोमीटर में फैले एक झुंड में आठ करोड़ तक टिड्डियां हो सकती हैं.

यह भी पढ़ें : कोरोना मरीजों की मदद के लिए दिल्ली के स्कूली बच्चों ने की ये सराहनीय पहल

पिछले साल जब पाकिस्तान से आए टिड्डियों के झुंड ने भारत पर हमला बोला था, तब उत्तर प्रदेश में लगभग 17 जिलों को अलर्ट पर रखा गया था.

यह भी पढ़ें : समझ नहीं पा रही, 12वीं की परीक्षा लेने की क्यों चल रही तैयारी : प्रियंका गांधी

जिला कृषि अधिकारी विनोद कुमार सिंह के अनुसार, "संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) द्वारा जारी एडवाइजरी के आधार पर राजस्थान ने संभावित टिड्डियों के हमले के लिए अलर्ट जारी किया है और अधिकारियों को इसे खदेड़ने की रणनीति पर योजना बनाने का निर्देश दिया गया है."

यह भी पढ़ें : पहलवान हत्याकांड: सुशील कुमार को कोर्ट ने 6 दिन के पुलिस रिमांड पर भेजा