logo-image

अलकायदा के दोनों आतंकवादियों को 14 दिन की ATS हिरासत में भेजा

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पिछले दिनों दो आतंकवादियों को गिरफ्तार किए जाने के बाद अलकायदा मॉड्यूल को लेकर नए नए खुलासे हो रहे हैं. इसी कड़ी में एक और बड़ा खुलासा हुआ है. यूपी एटीएस के आतंकियों के पास से कई प्रमुख जगहों के नक्शे हाथ लगे हैं.

Updated on: 12 Jul 2021, 04:44 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पिछले दिनों दो आतंकवादियों को गिरफ्तार किए जाने के बाद अलकायदा मॉड्यूल (Al Qaeda terrorists) को लेकर नए नए खुलासे हो रहे हैं. इसी कड़ी में एक और बड़ा खुलासा हुआ है. यूपी एटीएस के आतंकियों के पास से कई प्रमुख जगहों के नक्शे हाथ लगे हैं. इस पर एटीएस (ATS) ने सोमवार को अलकायदा के दोनों आतंकवादियों को कोर्ट में पेश किया.  ATS की बात सुनने के बाद कोर्ट ने उन दोनों आतंकियों को 14 दिन की एटीएस हिरासत में भेज दिया है. 

यह भी पढ़ें : IND vs SL : टीम इंडिया का जबरदस्त फार्म चौके छक्कों की बरसात, देखें VIDEO

लखनऊ में पकड़े गए आतंकियों की 14 दिन की एटीएस कस्टडी रिमांड कोर्ट ने मंजूर कर दी है. मंगलवार सुबह 10 बजे से PCR शुरू होगी. इस दौरान ATS आतंकवादियों से पूछताछ करेगी. ATS ने आतंकियों से पूछताछ के लिए 100 से ज्यादा सवाल तैयार किए हैं. एटीएस सूत्रों ने बताया है कि अलकायदा के आतंकियों के निशाने पर अयोध्या में बन रहा भव्य राम मंदिर था. इसके अलावा मथुरा और काशी के धार्मिक स्थल भी इन आतंकियों को निशाने पर थे. सूत्रों ने बताया है कि लखनऊ में पकड़े गए अलकायदा के आतंकियों के पास से मथुरा, काशी और अयोध्या के धार्मिक स्थानों के नक्शे बरामद हुए हैं.

एटीएस सूत्रों के मुताबिक, अयोध्या के राम मंदिर के आसपास की रेकी के नक्शे आतंकियों के पास से मिले हैं. काशी और मथुरा के भी धार्मिक स्थलों के नक्शे एटीएस को आतंकियों के पास से मिले हैं. नक्शों में अलग-अलग पॉइंट से चिन्हित किया गया है. गोरखपुर के भी एक इलाके का डिटेल आतंकियों के पास से यूपी एटीएस को बरामद हुआ है. साथ ही प्रदेश के कई बड़े शहरों के सार्वजनिक व धार्मिक स्थलों की डिटेल भी गिरफ्तार दोनों आतंकियों के पास से मिली है. अलकायदा मॉड्यूल का पर्दाफाश होने पर एटीएस एक्शन मोड़ में हैं. एटीएस ने पिछले 24 घंटों में 1 दर्जन से अधिक संदिग्धों को हिरासत में लिया, जिनसे फिलहाल पूछताछ जारी है.

यह भी पढ़ें : संसद के मानसून सत्र में पेश होगा जनसंख्या नियंत्रण बिल, समर्थन जुटाने की कोशिश में सरकार

गौरतलब है कि राजधानी लखनऊ में यूपी एटीएस ने अलकायदा मॉड्यूल का पर्दाफाश करते हुए बड़ी आतंकी साजिश को नाकाम कर दिया है. बीते दिन यूपी एटीएस ने लखनऊ में दो आतंकवादियों मिनहाज अहमद और नसीरूद्दीन को गिरफ्तार किया. हालांकि कुछ संदिग्ध भागने में कामयाब रहे. गिरफ्तार इन दोनों आतंकवादियों के आतंकी संगठन अलकायदा से संबंध होने की बात सामने आई. इन दोनों आतंकियों को पाकिस्तान से हैंडल किया जा रहा था. पाकिस्तान-अफगानिस्तान में बैठे अपने हैंडलर 'उमर हलमंडी' के निर्देश पर ये दोनों आतंकवादी योगी सरकार को बदनाम करने के लिए लखनऊ में बड़ी वारदात करने के खिराक में थे. उन्होंने पर्याप्त मात्रा में विस्फोटक और गोला बारूद भी इकट्ठा कर लिए थे, जिन्हें गिरफ्तारी के दौरान पुलिस ने बरामद किया था.