logo-image

आरटीआई में खुलासा: अखिलेश की पांच साल की सरकार में पीपीएस अफसरों के 3921 तबादले हुए

पांच वर्षो में पीपीएस संवर्ग के अफसरों के 3921 तबादले किए गए।

Updated on: 26 Mar 2017, 10:36 PM

नई दिल्ली:

 उत्तर प्रदेश में सरकार बदलते ही बीती समाजवादी पार्टी (सपा) सरकार के कार्यकाल में हुए कार्यो की जानकारियां अब सूचना के अधिकार के माध्यम से जुटाई जा रही हैं। आरटीआई कार्यकर्ता नूतन ठाकुर ने बीते पांच वर्षो में प्रांतीय पुलिस सेवा (पीपीएस) के अफसरों के तबादलों की जानकारी हासिल की है।

इसे भी पढ़ें: मोदी को रोकने के लिए लालू प्रसाद ने मायावती और मुलायम से एक साथ आने की अपील की

 

आरटीआई के माध्यम से मांगी गई इस जानकारी में बताया गया है कि बीते पांच वर्षो में पीपीएस संवर्ग के अफसरों के 3921 तबादले किए गए। नूतन ठाकुर ने रविवार को बताया कि प्रदेश में पीपीएस अधिकारियों की कुल संख्या 924 है।

नूतन ने बताया, 'आईजी प्रशासन, उत्तर प्रदेश प्रकाश डी से 21 मार्च को भेजी गई 524 पृष्ठों की सूचना के अनुसार इस दौरान शासन ने 480 मामलों में अपना ही तबादला आदेश निरस्त या संशोधित किया। विधानसभा चुनाव के समय पुलिस अधिकारियों को बहुत राहत थी और चुनाव आयोग के निर्देशों पर मात्र आठ पीपीएस अफसरों का तबादला किया गया।'

इसे भी पढ़ें: बूचड़खाना बंद करने के विरोध में उतरे मीट व्यापारी, अनिश्चितकालीन हड़ताल का किया ऐलान

अखिलेश सरकार में मार्च 2012 से मार्च 2017 के पांच साल की अवधि में उत्तर प्रदेश में कुल पीपीएस अधिकारियों के 3921 तबादले हुए थे। उन्होंने बताया कि समाजवादी पार्टी की सरकार के पहले ही वर्ष में पीपीएस अफसरों के 1199 तबादले हुए थे।