logo-image

संत रविदास मंदिर तोड़े जाने पर अखिलेश यादव का बीजेपी पर निशाना, कहा...

दिल्ली के तुगलकाबाद में संत रविदास मंदिर तोड़े जाने के विवाद में अब सपा भी कूद पड़ी है. सपा ने इस मामले पर बीजेपी पर निशाना साधा.

Updated on: 26 Aug 2019, 09:20 AM

लखनऊ:

दिल्ली के तुगलकाबाद में संत रविदास मंदिर तोड़े जाने के विवाद में अब सपा भी कूद पड़ी है. सपा ने इस मामले पर बीजेपी पर निशाना साधा. रविवार को समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि संत रविदास मंदिर को तेड़ने से समाज के एक बड़े वर्ग की भावना को ठेस पहुंची है.

यह भी पढ़ें- Uttar Pradesh के इस शहर में ट्रांसजेंडरों के लिए बनेगा पहला शौचालय

संत रविदास की स्मृति धरोहर के रूप में तुगलकाबाद में मंदिर बना था. जिससे उनके अनुयायियों की श्रद्धा जुड़ी थी. मंदिर तोड़े जाने के बाद बीजेपी का संत-महात्मा विरोधी चेहरा भी उजागर हो गया है. अखिलेश यादव ने कहा कि भारतीय समाज हमेशा से संत महात्मा और गुरुओं का सम्मान करता रहा है.

यह भी पढ़ें- योगी सरकार का बड़ा फैसला, लिस्ट बनी, इन लोगों का शस्त्र लाइसेंस होगा रद्द

उनके अनुयायियों के लिए उनका जीवन दर्शन अनुकरणीय रहा है. उनके विचारों से प्रेरणा लेने वाले भी कम नहीं हैं. संतों-गुरुओं की स्मृति को बचाए रखने के लिए सदियों से मंदिरों का निर्माण होता रहा है. तुगलकाबाद में संत रविदास मंदिर तोड़े जाने से क्षुब्ध अनुयायियों पर पुलिस ने जिस प्रकार से बल प्रयोग किया है वह निंदनीय है.

यह भी पढ़ें- उपचुनाव में सपा और सुभासपा में गठबंधन के आसार, ये हैं उसके संकेत 

अखिलेश यादव ने मांग की है कि सत्याग्रहियों को तत्काल प्रभाव से रिहा किया जाए और उन पर दर्ज मुकदमों को वापस लिया जाए. जनभावना का आदर करते हुए तोड़े गए मंदिर का फिर से निर्माण करवाया जाए. संत रविदास का हर वर्ग सम्मान करता है. उनके मंदिर के साथ खिलवाड़ सभ्य समाज कैसे बर्दाश्त करेगा.

यह भी पढ़ें- दूसरी शादी के लिए 65 साल के बुजुर्ग ने पत्नी को दिया तीन तलाक, 6 बच्चों के साथ किया बेघर 

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की इस टिप्पणी को आने वाले उपचुनाव के हिसाब से भी देखा जा रहा है. माना जा रहा है कि वह एक विशेष वर्ग को खुश करने के लिए इस तरह की बयानबाजी कर रहे हैं.