News Nation Logo

उत्तर प्रदेश में 2022 में सपा की सरकार बनी तो खुद कराएंगे जातिवार जनगणना, बोले अखिलेश यादव

अखिलेश यादव ने कहा कि जब समाजवादियों को मौका मिलेगा तो हम जातिवार जनगणना कराएंगे और सबको उनकी संख्या के आधार पर हक देंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 15 Mar 2020, 02:52:05 PM
Akhilesh Yadav

यूपी में 2022 में सपा सरकार बनी तो खुद कराएंगे जातिवार जनगणना- अखिलेश (Photo Credit: फाइल फोटो)

लखनऊ:

देश में राष्ट्रीय जनगणना रजिस्टर पर मचे बवाल के बीच समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ऐलान किया है कि उत्तर प्रदेश में 2022 में सपा की सरकार बनी तो वह खुद जातिवार जनगणना कराएंगे. राजधानी लखनऊ (Lucknow) में प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए अखिलेश यादव ने भारतीय जनता पार्टी पर हमला बोला और कहा कि ये वही लोग हैं जो जातियों में लड़ाई कराते हैं, धर्म के नाम पर भेद फैलाते हैं. उन्होंने कहा कि जनगणना हो रही है, जिसके लिए 10 हजार करोड़ रुपये खर्च हो रहे हैं, लेकिन आप जातियों के आंकड़े क्यों नहीं बताते. अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने कहा कि जब समाजवादियों को मौका मिलेगा तो हम जातिवार जनगणना कराएंगे और सबको उनकी संख्या के आधार पर हक देंगे.

यह भी पढ़ें: यूपी सरकार बनाएगी क्लेम ट्रिब्यूनल, चुकानी होगी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वालों को कीमत

आगामी विधानसभा चुनाव में जीत का दावा करते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि हम लोग 2022 में 351 सीटें जीतेंगे. उन्होंने कहा, '351 सीट इसलिए कि  क्योंकि प्लेन में यात्रा करते हुए एक बाबा ने मेरा हाथ देखकर कहा था कि 2022 में आप 350 सीट जीतोगे. 1 सीट हमने बढ़ा ली. अगर बीजेपी झूठ बोलकर 300 से ज्यादा सीट जीत सकती है तो हम भी मेहनत और ईमानदारी से 351 सीट जीतेंगे, क्योंकि 22 में चलेगी बाइसिकिल.'

अखिलेश ने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा, 'शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में सरकार सबसे पीछे है. मिड डे मील में इतना भ्र्ष्टाचार कभी नहीं हुआ. महिला अपराध में प्रदेश सबसे आगे है. रोजगार को लेकर सरकार झूठ बोल रही है. पूर्वांचल एक्सप्रेस वे दिवाली तक शुरू होने का वादा किया जा रहा है, लेकिन कौन सी दिवाली, ये नहीं बताया. वो संविधान को नहीं पसंद करते हैं, ये लोग संविधान पर हमला कर रहे हैं. उनका लक्ष्य कुछ और है.'

यह भी पढ़ें: समाजवादी पार्टी ने यूपी में बनाई 'मिशन 2022' की रणनीति, किया बड़ा ऐलान 

सपा अध्यक्ष ने आगे कहा, 'बारिश और ओलावृष्टि से किसान तबाह हो गया है. सरकारी खजाने में बहुत पैसा है, सभी किसान की सरकार मदद करे और 20 लाख रुपये प्रत्येक किसानों को मुआवजा दे.' दंगों को लेकर अखिलेश ने कहा, 'मुख्यमंत्री के ऊपर खुद दंगे का आरोप है. उन्होंने अपने मुकदमे वापस लिए. उस समय की सरकारों से गलती हुई कि उस समय दंगे की वसूली नहीं हुई. गृह मंत्री लगता है कि मुख्यमंत्री से नाराज हैं, इसीलिए उन्होंने संसद में कहा कि दिल्ली के दंगाई यूपी से आए थे.' मध्य प्रदेश में मचे सियासी संकट पर अखिलेश यादव ने कहा कि हमारे विधायक का समर्थन कमलनाथ सरकार को रहेगा. 

First Published : 15 Mar 2020, 02:52:05 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.