logo-image

अखिलेश यादव तीसरी बार बने सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष, निर्विरोध चुने गए

अखिलेश यादव को समाजवादी पार्टी का अध्यक्ष एक बार फिर से चुन लिया गया है. उनका चुनाव निर्विरोध हुआ. समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अधिवेशन में अध्यक्ष पद के चुनाव के अधिकारी राम गोपाल यादव ने इस बात का ऐलान किया. वो अगले 5 साल तक...

Updated on: 29 Sep 2022, 01:38 PM

highlights

  • सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष चुने गए अखिलेश यादव
  • तीसरी बार बने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष
  • अगले पांच साल के लिए मिला कार्यकाल

लखनऊ:

अखिलेश यादव को समाजवादी पार्टी का अध्यक्ष एक बार फिर से चुन लिया गया है. उनका चुनाव निर्विरोध हुआ. समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अधिवेशन में अध्यक्ष पद के चुनाव के अधिकारी राम गोपाल यादव ने इस बात का ऐलान किया. वो अगले 5 साल तक समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष होंगे. पहले ये पद 3 साल का होता था, लेकिन साल 2017 में आगरा में हुए पार्टी के राष्ट्रीय अधिवेशन के दौरान समाजवादी पार्टी के संविधान में बदलाव किया गया था और इस पद का कार्यकाल 5 साल कर दिया गया था. वो तब से समाजवादी पार्टी की कमान संभाल रहे थे. 

अखिलेश यादव पहली बार एक जनवरी 2017 को सपा के अध्यक्ष बने थे. उन्हें पार्टी के आपातकालीन अधिवेशन में अध्यक्ष चुना गया था. उन्होंने अपने पिता मुलायम सिंह यादव की जगह ली थी. इसके बाद उसी साल अक्टूबर में आगरा में पार्टी का राष्ट्रीय अधिवेशन बुलाया गया, जिसमें विधिपूर्वक उन्होंने पार्टी अध्यक्ष पद को संभाला था. आगरा के राष्ट्रीय अधिवेशन में ही समाजवादी पार्टी के संविधान में बदलाव किया गया था, और इस पद का कार्याकल 5 साल कर दिया गया था. बता दें कि समाजवादी पार्टी का गठन अक्टूबर 1992 में हुआ था. तब से मुलायम सिंह यादव ही पार्टी के अध्यक्ष थे. इसके साल 2017 से अखिलेश यादव पार्टी के अध्यक्ष हैं.