logo-image

प्रयागराज: अखाड़ा परिषद की बैठक हुई शुरू, मथुरा-काशी को मुक्त कराने की उठेगी आवाज

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में अखाड़ा परिषद की बैठक शुरू हो गई हैं. इसमें अखाड़ा परिषद अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी और सचिव हरिगिरि के अलावा सभी 13 अखाड़ों के प्रतिनिधि मौजूद हैं.

Updated on: 07 Sep 2020, 12:28 PM

प्रयागराज:

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में अखाड़ा परिषद की बैठक शुरू हो गई हैं. इसमें अखाड़ा परिषद अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी और सचिव हरिगिरि के अलावा सभी 13 अखाड़ों के प्रतिनिधि मौजूद हैं. प्रयागराज में श्रीमठ बाघम्बरी गद्दी में बैठक हो रही हैं, जिसमें कोरोना गाइडलाइंस का भी पालन किया जा रहा है. इस बैठक में मथुरा कृष्ण जन्मभूमि और ज्ञानवापी मस्जिद को मुक्त कराने पर साधु-संत चर्चा करेंगे. इसके अलावा प्रयागराज माघ मेले के आयोजन के मुद्दे पर भी चर्चा होगी. 

और पढ़ें: निर्मोही अखाड़ा राम मंदिर ट्रस्ट से संतुष्ट नहीं, कहा ट्रस्ट में कई दोष

बैठक में शामिल होंगे 13 अखाड़ों के पदाधिकारी

इस बैठक में तेरह अखाड़ों के पदाधिकारी मौजूद रहेंगे. इस अहम बैठक में प्रयागराज में हर साल लगने वाले माघ मेले के अलावा पौराणिक परिक्रमा मार्गों के मुद्दे को लेकर भी चर्चा की जाएगी. बैठक में अयोध्या में मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन के बाद परिषद ने काशी, मथुरा का मुद्दा गरमाने की कोशिश होने की संभावना है. बताया जा रहा है कि अखाड़ा परिषद ने इसके लिए रणनीति तैयार कर ली है. इसी रणनीति को लेकर पदाधिकारी आज होने वाली बैठक में चर्चा करेंगे. महंत नरेंद्र गिरि ने रविवार को कहा कि मुगलों द्वारा किया गया काशी विश्वनाथ मंदिर के ऊपर विवादित निर्माण हटाया जाना चाहिए.

खुदाई में मिले मंदिर के अवशेष

महंत नरेंद्र गिरि ने कहा कि जिन स्थानों पर खुदाई की जा रही है वहां मंदिर, सुरंग और कई अन्य अवशेष मिले हैं. इन प्रमाण से स्पष्ट हो गया है कि इस स्थान पर पहले भव्य मंदिर थे. दूसरी तरफ बैठक में जनवरी-2021 में संगम की रेती पर लगने वाले माघ मेले की तैयारियों को लेकर भी चर्चा की जाएगी. जानकारी के मुताबिक बैठक मठ बाघंबरी गद्दी मठ में सुबह 11 बजे से होगी.