News Nation Logo

डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत के लिए पूरी तरह से आगरा तैयार, साढ़े 12 बजे से आम लोगों के लिए ताजमहल बंद

ट्रंप यहां खेरिया हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे, जहां उनकी अगवानी राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा की जाएगी

News Nation Bureau | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 24 Feb 2020, 11:27:48 AM
ताजमहल

ताजमहल (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

आगरा:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के स्वागत के लिए ऐतिहासिक शहर आगरा पूरी तरह से तैयार है. ट्रंप की यात्रा के मद्देनजर सोमवार दोपहर से आम जनता के लिए ताजमहल को बंद कर दिया जाएगा. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. एएसआई के एक अधिकारी ने बताया कि ताजमहल (Tajmahal) दोपहर 12.30 बजे से आम जनता के लिए बंद रहेगा, क्योंकि शाम को ट्रंप ऐतिहासिक स्मारक का दौरा करेंगे. उन्होंने कहा कि ताज महल के लिए टिकट खिड़की भी पूर्वाह्न 11.30 बजे के बाद बंद हो जाएगी.

यह भी पढ़ें- आगरा एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, आनंदीबेन पटेल करेंगे ट्रंप का स्वागत

आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे आगवानी  

ट्रंप 24 फरवरी को पत्नी मेलानिया ट्रंप, बेटी इवांका ट्रंप और दामाद जेरेड कुशनर और अमेरिका के शीर्ष अधिकारियों के साथ भारत के दो दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं. यह जोड़ा गुजरात के अहमदाबाद में यात्रा का पहला दिन बिताएगा और फिर आधिकारिक स्वागत और द्विपक्षीय वार्ता के लिए दिल्ली जाने से पहले आगरा के लिए उड़ान भरेगा. ट्रंप यहां खेरिया हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे, जहां उनकी अगवानी राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा की जाएगी.

यह भी पढ़ें- 13 साल के बाद मिली आजादी को सर्कस के शेर ने ऐसे किया Celebrate, Video हुआ Viral

 13 किलोमीटर लंबे मार्ग को सजाया गया 

ट्रंप से पहले, अमेरिका के जिन राष्ट्रपतियों ने आगरा का दौरा किया उनमें बिल क्लिंटन और ड्वाइट डी. आइजनहावर शामिल हैं. क्लिंटन ने मार्च 2000 में और आइजनहावर ने 1959 में आगरा का दौरा किया था. अमेरिका के प्रथम परिवार की यात्रा के मद्देनजर शहर को बड़े पैमाने पर नया रूप मिला है. प्रशासन ने अमेरिकी राष्ट्रपति और उनकी पत्नी मेलानिया का स्वागत करते हुए विशाल होडिर्ंग, तख्तियां, कटआउट और कई पोस्टर लगाए हैं. हवाईअड्डे से ताजमहल तक के 13 किलोमीटर लंबे मार्ग को सजाया गया है. मार्ग में कई स्थानों पर, प्रशासन ने फूलों से जानवरों की कई मूर्तियां बनाई हैं.

यह भी पढ़ें- मुठभेड़ में 2 तस्करों को लगी गोली, गोवंश समेत नशे के इंजेक्शन और तमंचे बरामद

ट्रंप ताजमहल में एक घंटा बिताएंगे

आगरा की बृज संस्कृति और स्थापत्य विरासत को दशाने वाली चित्रकारी से दीवारों को सजाया गया है, विक्टोरियन शैली के लैंप पोस्ट लगाए गए हैं और ऐतिहासिक ताजमहल के लॉन रंगीन फूलों के साथ सजे हुए हैं क्योंकि ऐतिहासिक शहर अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वागत करने के लिए तैयार है. प्रशासन के अनुसार, 21 अलग-अलग स्थानों पर 3,000 से अधिक कलाकार अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए प्रेम के शहर में प्रस्तुति देंगे. हवाईअड्डे पर 250 से अधिक कलाकार उत्तर प्रदेश की संस्कृति पर प्रकाश डालते हुए विशेष प्रस्तुति देंगे जैसे बृज, अवध, भगवान कृष्ण-राधा और अन्य थीम पर नृत्य करेंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति आगरा में शाम 4.45 बजे पहुंचेंगे और शाम 5.15 बजे ताजमहल पहुंचेंगे. ट्रंप तब ताजमहल में एक घंटा बिताएंगे और फिर विमान से दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 24 Feb 2020, 10:53:47 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो