News Nation Logo
आंतरिक सुरक्षा पर राज्यों के IG और DGP के साथ आज अमित शाह की बैठक कश्मीर में एक और आतंकी साजिश का अलर्ट, सुरक्षा बढ़ाई गई दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने “रेड लाईट ऑन, गाड़ी ऑफ” अभियान की शुरुआत की पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी की अध्यक्षता में चंडीगढ़ में कैबिनेट की बैठक हुई महाराष्ट्रः कल्याण की आधारवाड़ी जेल में 20 कैदी कोरोना पॉजिटिव आर्यन खान पर NCB का बड़ा बयान, आर्यन की काउंसिलिंग की गई आर्यन ने दोबारा गलती न करने की बात कही: NCB रिहाई के बाद गरीबों के लिए काम करेंगे आर्यन खान: NCB कांग्रेस सिर्फ एक परिवार की पार्टी है: संबित पात्रा कश्मीर पर कांग्रेस भ्रम फैला रही है: संबित पात्रा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चारधाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं से सावधानी बरतने की अपील की भाजपा कार्यालय में हो रही राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक का पहला चरण खत्म किसान संगठनों के रेल रोको आंदोलन के आह्वान पर मोदी नगर (उ.प्र.) में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन रोकी ISI Chief पर बीवी के टोटके पर अड़े इमरान, पाक सेना के जनरल ने लगाई लताड़ संयुक्त किसान मोर्चा के रेल रोको आंदोलन के आह्वान पर प्रदर्शनकारी बहादुरगढ़ में रेलवे ट्रैक पर बैठे दिल्ली में लगातार दूसरे दिन भी बारिश का दौर जारी. जगह-जगह जलभराव

लखीमपुर कांड से चढ़ा सियासी पारा, प्रियंका और सतीश मिश्रा हाउस अरेस्ट

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने क्षेत्र के सभी लोगों से अपील की है कि वे किसी के बहकावे में न आएं व मौके पर शान्ति-व्यवस्था कायम रखने में अपना योगदान दें.

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 04 Oct 2021, 12:01:37 AM
priyanka gandhi

प्रियंका गांधी (Photo Credit: TWITTER HANDLE)

लखनऊ:

गोरखपुर के एक होटल में कानपुर के व्यवसायी मनीष गुप्ता की पुलिसिया पिटाई से हुई मौत का मामला अभी ठंडा नहीं हुआ था कि लखीमपुर खीरी में एक नेतापुत्र की वजह से कथित तौर पर किसानों के ऊपर कार चढ़ा देने से किसानों की मौत ने प्रदेश का सियासी पारा चढ़ा दिया है. शासन-प्रशासन घटना की निष्पक्ष जांच और दोषियों को कड़ी सजा देने का ऐलान कर रही है. लेकिन खीरी के बनबीरपुर गांव की घटना ने सिर्फ प्रदेश ही नहीं देश भर के किसानों में उबाल ला दिया है. भारतीय किसान यूनियन, संयुक्त किसान मोर्चा और कांग्रेस,सपा,बसपा समेत अधिकांश विपक्षी दलों के नेताओं ने लखीमपुर खीरी पहुंचने का ऐलान कर दिया है.

देश और प्रदेश के बड़े नेताओं के लखीमपुर खीरी जाने के ऐलान के बाद योगी सरकार डैमेज कंट्रोल करने में जुट गयी. देर शाम दिल्ली से लखनऊ पहुंची कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी और बसपा के महासचिव सतीश मिश्र को लखनऊ में  हाउस अरेस्ट कर लिया गया है. दोनों नेता लखीमपुर खीरी जाने की तैयारी कर रहे थे.

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी के तिकुनिया इलाके में अबतक कुल 8 लोगों के मारे जाने और 15 लोगों के घायल होने की खबर है. संयुक्त किसान मोर्चा ने दावा किया है कि एक व्यक्ति की मौत केंद्रीय मंत्री अजय मिश्र 'टेनी' के पुत्र आशीष मिश्र की गोली से हुई है. क्षेत्र में व्यापक तनाव को देखते हुए इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया गया है. शासन के आलाधिकारियों का मौके पर पहुंचने का सिलसिला जारी है. सूचना के मुताबिक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर अपर मुख्य सचिव नियुक्ति, कार्मिक एवं कृषि, ए.डी.जी. कानून-व्यवस्था, आयुक्त लखनऊ तथा आई.जी. लखनऊ मौके पर मौजूद हैं तथा स्थिति को नियंत्रण में रखते हुए घटना के कारणों की गहराई से जांच कर रहे हैं. योगी आदित्यानाथ का कहना है कि घटना में लिप्त जो भी जिम्मेदार होगा, सरकार उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही करेगी.

यह भी पढ़ें: मनीष गुप्ता की पोस्टमार्टम रिपोर्ट ने किया गोरखपुर पुलिस का पर्दा फाश

संयुक्त किसान मोर्चा का दावा है कि इस घटना में चार लोगों की मौत हो गई है. जिसमें 20 वर्षीय लवप्रीत, 19 वर्षीय गुरविंदर सिंह और नक्षत्र सिंह शामिल हैं. इसके अलावा 15-16 लोगों के घायल होने का भी दावा किया गया है.

लखीमपुर खीरी के डीएम अरविंद चौरसिया ने बताया कि विपरीत दिशा से आती तीन गाड़ियों से दुर्घटना हुई. रास्ते के दोनों तरफ लोग खड़े थे.

घटना को लेकर तरह-तरह के दावे किए जा रहे हैं. किसान नेताओं का कहना है कि किसानों को केंद्रीय मंत्री के पुत्र ने कार चढ़ा कर कुचल दिया वहीं केंद्रीय मंत्री दावा कर रहे हैं कि घटनास्थल पर उनका पुत्र मौजूद ही नहीं था. दूसरी तरफ मारे गए लोगों के परिजन पोस्टमार्टम कराने से इनकार कर दिया है. सरकार ने केंद्रीय मंत्री अजय मिश्र के बेटे की सुरक्षा बढ़ा दी है. 

इस दौरान संयुक्त किसान मोर्चा ने बड़ा ऐलान किया है. कल देशभर में किसानों का धरना-प्रदर्शन करने का ऐलान किया गया. डीएम दफ्तर के बाहर किसान धरना देकर लखीमपुर खीरी कांड का विरोध करेंगे. लखीमपुर कांड के बाद पश्चिम यूपी में उबाल आ गया है. मेरठ, शामली, मुजफ्फरनगर से बड़ी तादात में ट्रैक्टरों से किसान लखीमपुर खीरी के लिए रवाना हो गये हैं. भारतीय किसान यूनियन के ऐलान के बाद किसानों के जत्थे लखीमपुर खीरी के निकल पड़े.  

लखीमपुर में हुई घटना के विरोध में लखनऊ के इंजीनियरिंग कॉलेज चौराहे पर सैकड़ों की संख्या में पहुंचे किसानों ने प्रदर्शन शुरू किया, किसानों का प्रदर्शन देख पुलिस प्रशासन तैनात.

 

भारी बवाल को देखते हुए लखीमपुर के पलिया और निघासन थाना के पुलिसकर्मी थाना छोड़कर भाग गये हैं. फ़िलहाल अधिकारियों के आदेश पर पुलिसकर्मी थाने पहुंचे.

लखीमपुर खीरी की घटना पर बीजेपी के संगठन महामंत्री बीएल संतोष ने फोन कर प्रदेश अध्यक्ष और दूसरे नेताओं से जानकारी ली.  

प्रियंका गांधी लखनऊ पहुंची

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाढ्रा लखनऊ से लखीमपुर खीरी के लिए रवाना होने वाली थीं कि योगी पुलिस ने उन्हें हाउस अरेस्ट कर लिया. उनके साथ हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के सुपुत्र दीपेंद्र सिंह हुड्डा भी हैं. इसके साथ ही किसान नेता राकेश टिकैत, बसपा के राष्ट्रीय महासचिव सतीश मिश्र, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल,  प्रगतिशील समाजवादी पार्टी ( लोहिया) के शिवपाल सिंह यादव,सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर और चन्द्रशेखर रावण समेत कई राजनेताओं के लखीमपुर खीरी जाने की सूचना है.

मुख्यमंत्री के साथ आलाधिकारियों की बैठक जारी

लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शासन के आलाधिकारियों के साथ बैठक कर रहे हैं.  योगी ने कहा कि जनपद लखीमपुर खीरी में घटित हुई घटना अत्यंत दुःखद एवं दुर्भाग्यपूर्ण है। प्रदेश सरकार इस घटना के कारणों की तह में जाएगी तथा घटना में शामिल तत्वों को बेनकाब करेगी व दोषियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करेगी. 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने क्षेत्र के सभी लोगों से अपील की है कि वे किसी के बहकावे में न आएं व मौके पर शान्ति-व्यवस्था कायम रखने में अपना योगदान दें. किसी प्रकार के निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले मौके पर हो रही जांच तथा कार्यवाही का इन्तजार करें.

First Published : 03 Oct 2021, 11:35:21 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो