logo-image

स्वतंत्रता दिवस पर मदरसों में राष्ट्रगान गाने के लिए एडवायजरी पर मौलाना ने कह डाली ये बात

उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद ने सभी मदरसों को एडवायजरी जारी करके स्वतंत्रता दिवस का कार्यक्रम भव्य रूप से कराने का निर्देश दिया है. परिषद ने 8 प्वाइंट्स की एडवायजरी जारी की है.

Updated on: 08 Aug 2019, 11:58 AM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद ने सभी मदरसों को एडवायजरी जारी करके स्वतंत्रता दिवस का कार्यक्रम भव्य रूप से कराने का निर्देश दिया है. परिषद ने 8 प्वाइंट्स की एडवायजरी जारी की है. योगी सरकार के मंत्री मोहसिन रजा ने इस बात की जानकारी दी.

यह भी पढ़ें- उन्नाव की पीड़िता में मिला खतरनाक बैक्टीरिया, दवाएं हो रही बेअसर

सरकार की ओर से मदरसों को जारी की गई इस एडवाइजरी में मौलाना सुफियान निजामी ने कहा है कि यह एडवाइजरी हर साल जारी की जाती है. मदरसों के अंदर शुरु से लेकर अब तक राष्ट्रप्रेम के बारे में बताया जाता है. उन महापुरुषों के जीवन पर प्रकाश भी डाला जाता है जिन्होंने देश के लिए कुर्बानियां दीं.

यह भी पढ़ें- PM मोदी के सपनों को तार-तार करते ये BJP विधायक, 370 पर दिया अटपटा बयान

स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस के मौके पर मदरसे के अंदर ध्वजारोहण भी किया जाता है. राष्ट्रगान भी किया जाता है. वह कार्यक्रम भी करवाए जाते हैं जो जरूरी हैं. लिहाजा इस तरह की एडवायजरी बार बार जारी करना और सिर्फ मदरसों के लिए जारी करना विरोधाभास होगा. क्योंकि जब आप कोई एडवायजरी जारी करें तो वह तमाम संस्थानों के लिए करें.

यह भी पढ़ें- उन्नाव रेप केस: तीस हजारी कोर्ट में हुई बहस, सीबीआई ने कहा...

न कि सिर्फ मदरसों के लिए. क्या मदरसों को एडवायरी जारी करके उनसे देशभक्त होने का सुबूत मांगा जा रहा है. अगर ऐसा है तो यह एक लोकतांत्रिक सेट-अप के लिए बुरा है. इस मुल्क का हर आदमी चाहे वह हिंदू हो या मुसलमान हो, इस मुल्क से मोहब्बत करता है.

यह भी पढ़ें- अजित डोभाल के कश्मीरियों के साथ खाना खाने पर भड़के गुलाम नबी आजाद, दिया ये विवादित बयान 

अपनी मोहब्बत को बयां करने के लिए उसे किसी को भी सुबुत देने की जरूरत नहीं है. लेकिन अगर किसी को शक है तो वह मदरसों में आकर देख ले. स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस जज्बे के साथ मनाए जाते थे और मनाए जाते रहेंगे.

एडवायजरी के 8 प्वाइंट्स

  • झंडा रोहण एवं राष्ट्रगान.
  • स्वतंत्रा संग्राम के शहीदों को श्रद्धांजलि.
  • स्वतंत्रता दिवस के महत्व पर प्रकाश.
  • मदरसे के छात्र-छात्राओं द्वारा राष्ट्रगीतों का प्रस्तुतीकरण.
  • स्वतंत्रता संग्राम में भाग लेने वाले स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में जानकारी देना.
  • मदरसों के छात्रों द्वारा मदरसा परिसर में पौधरोपण.
  • राष्ट्रीय एकता पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रमों और खेलकूद का आयोजन.
  • मिठाई का वितरण.