News Nation Logo

AAP कल से शुरू करेगी शिक्षक दिवस, 'सेल्फी विथ सरकारी स्कूल' अभियान

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 04 Sep 2022, 09:00:49 PM
sanjay singh

AAP Leader Sanjay Singh (Photo Credit: File Photo)

लखनऊ:  

राजधानी लखनऊ में आम आदमी पार्टी के यूपी प्रभारी राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने प्रेसवार्ता कर योगी सरकार की शिक्षा व्यवस्था की पोल खोलते हुए कहा कि यूपी के सरकारी स्कूलों की बदहाली और दुर्दशा में उत्तर प्रदेश प्रथम स्थान पर है. उन्होंने भाजपा शासित प्रदेशों का विस्तृत ब्यौरा देते हुए बताया कि उत्तर प्रदेश में 25 हजार 577 सरकारी स्कूल बंद हो चुके हैं, मध्य प्रदेश में 22 हज़ार 824 सरकारी स्कूल बंद हुए हैं, आसाम में 6 हज़ार 271 सरकारी स्कूल बंद हो चुके हैं, उत्तराखंड में 1 हज़ार 101 सरकारी स्कूल बंद हुए हैं, कर्नाटक में 637 सरकारी स्कूल बंद हुए हैं और हरियाणा को भी शामिल किया जाए तो ये संख्या बहुत अधिक हो जाती है.

संजय सिंह ने यूपी के मुख्यमंत्री से सवाल किया कि आज भी प्रदेश के बच्चे क्यों ज़मीन पर टाट पटरी पर बैठ कर क्यों पढ़ते हैं? आज भी सरकारी स्कूलों में गाय भैंस गंदगी क्यों फैलाती हैं? क्यों लगभग 26 हज़ार सरकारी स्कूल उत्तर प्रदेश में बंद हो गए? इसी क्रम में कुछ उदहारण देते हुए संजय सिंह ने कहा कि सोनभद्र में मिड डे मील में बच्चों को नमक रोटी दी जा रही है, देवरिया में बच्चों को भात और नमक दिया जा रहा है. एक चौंकाने वाला मामला कन्नौज से भी सामने आया है कि जब एक बच्चे ने मिड डे मील को लेकर शिकायत की कि हमको ठीक से खाना नहीं मिलता तो उसको जानवरों की तरह पीट पीट कर अधमरा कर दिया गया.

संजय सिंह ने कहा कि तिमाही परीक्षा होने वाली है और बच्चों को 50 फीसदी तक किताबें नहीं उपलब्ध कराइ गई हैं. वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की वजह से भारतीय राजनीति की तस्वीर बदल रही है, क्योंकि जाति, धर्म से निकलकर केजरीवाल ने राजनीति का रुख शिक्षा और चिकित्सा की तरफ मोड़ दिया है. उन्होंने कहा कि आज दिल्ली के सरकारी स्कूलों को देख लीजिये तो वहां की शानदार व्यवस्था भाजपा शासित प्रदेशों की सरकारी स्कूलों की दुर्दशा पर एक करारा जवाब है.

5 सितंबर से आप चलाएगी  "सेल्फ़ी विद स्कूल" नाम का अभियान

सांसद संजय सिंह ने कहा कि 5 सितंबर से एक हफ्ते तक लगातार पार्टी "सेल्फ़ी विद सरकारी स्कूल" नाम का अभियान चलाएगी. उन्होंने कहा कि इस अभियान में तमाम नागरिक जुड़ें और शैक्षिक स्तर का खुद विश्लेषण करें कि उनके बच्चों के साथ क्या हो रहा है. इस एक हफ्ते तक लगातार आम आदमी पार्टी प्रेस वार्ता करेगी और इन स्कूलों की दुर्दशा की तस्वीर और वीडियोज दिखाई जाएगी. उन्होंने सभी से अपील की है कि अपने क्षेत्र, मोहल्ले और क़स्बे में इस तरह के सभी स्कूलों की फोटो और वीडियो आप पार्टी को भेजें जिसके लिए उन्होनें एक नंबर भी जारी किया है जो 8382928009 है. उन्होंने बताया कि ये पार्टी के महामंत्री दिनेश पटेल का नंबर है और इसपर आप सूचना दीजिये.

निवर्तमान प्रदेश अध्यक्ष सभाजीत सिंह को नगर निगम चुनाव समिति का अध्यक्ष घोषित किया

आप सांसद संजय सिंह ने कहा की नवंबर दिसंबर तक उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव होने हैं और आप भी काफी लम्बे समय से क्षेत्रों के अंदर कमेटी बनाने का काम कर रही है, वार्डों में वार्ड अध्यक्ष , बूथ में बूथ अध्यक्ष बनाने जैसा अभियान हमने उत्तर प्रदेश में चला रखा है. संजय सिंह ने इस चुनाव के लिए एक चयन समिति की घोषणा की है जो प्रत्याशियों के चयन में अपनी भूमिका निभाएगी. ये समिति नगर पंचायतों, नगर निगम और नगर पालिका के साथ कोर्डिनेट करेगी. संजय सिंह ने निवर्तमान प्रदेश अध्यक्ष सभाजीत सिंह को इस चुनाव समिति का अध्यक्ष घोषित किया है ब्रजकुमारी सिंह, अनूप पांडेय, सरबजीत सिंह मक्कड़, सुबोध यादव , निर्मल मिश्रा इसमें सदस्य के तौर पर शामिल किये गए हैं. इस तरह से ये चुनाव समिति प्रत्याशियों का चयन करेगी और अलग अलग क्षेत्र में दौरा करेगी.

आप ने जारी की प्रदेश प्रवक्ताओं की सूची

संजय सिंह ने कहा कि प्रवक्ताओं की सूची बढ़ाई जा रही है. प्रदेश प्रवक्ता के रूप में प्रिंस सोनी, इंद्रेश सोनकर, विकास शर्मा, मुकेश कुमार सिंह, रमन सिंह, तरुणिमा श्रीवास्तव, संजीव मिश्रा, डॉ. एसपी सिंह, संजीव निगम, इमरान पामेला, सुशील सिंह पटेल, इरम रिज़वी, प्रशांत कुमार यादव, विनीत शर्मा, फैसल खान लाला, कीर्ति दिवेदी शामिल किए गए हैं. 

जिला अध्यक्ष रोहित श्रीवास्तव एवं पूर्वी विधानसभा प्रत्याशी इंजीनियर आलोक सिंह के प्रयास से बड़ी संख्या में पार्टी की सदस्यता ली. इसके अलावा पार्टी के लखनऊ जिला अध्यक्ष रोहित श्रीवास्तव एवं पूर्वी विधानसभा प्रत्याशी इंजीनियर आलोक सिंह के प्रयास से सीतापुर नगर पालिका परिषद् के दो बार के सभासद राकेश सक्सेना हैं, राकेश तिवारी जो एक आवाज़ एक मिशन नामक एनजीओ प्रकोष्ठ के अध्यक्ष व संस्थापक है. उन्होंने अपने 100 लोगों के साथ आम आदमी पार्टी का हाथ थामा है, रमेश चंद प्रजापति पूर्व पार्षद प्रत्याशी निशातगंज, राकेश प्रजापति, पूनम प्रजापति, राजेश कुमार सोनकर, प्रियंका वर्मा, महेश निषाद, विवेक सैनी, भारतीय जनता पार्टी के जिला संयोजक स्वप्नेश सोनी ने अपने समर्थकों के साथ आम आदमी पार्टी को ज्वाइन किया है. इसी तरह जौनपुर के कुछ सदस्य जो राष्ट्रवादी जनशक्ति पार्टी से सम्बन्ध रखते हैं जिनमें रमेश चंद्र अस्थाना, राम रतन शर्मा, नन्द लाल यादव, राजेश विश्वकर्मा, मुकेश श्रीवास्तव, सतीश मौर्या , अनिल अस्थाना, आशुतोष अस्थाना, दीपक यादव और दिनेश यादव ने आप की सदस्य्ता ग्रहण की.

First Published : 04 Sep 2022, 08:35:44 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.