News Nation Logo

लखीमपुर में पंचायत चुनाव के मतगणना केंद्र में 5 लोग कोरोना पॉजिटिव

पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों की गिनती के साथ ही उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनावों के वोटों की भी गिनती की जा रही है. लखीमपुर खीरी के दो मतगणना केंद्रों पर 5 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 02 May 2021, 01:25:50 PM
polling booth 02

कोरोना वायरस (Photo Credit: फाइल )

highlights

  • वोटिंग की गिनती के दौरान बूथ पर 5 कोरोना पॉजिटिव मिले
  • उत्तर प्रदेश के लखीमपुर के दो बूथों पर पाए गए पॉजिटिव
  • सुप्रीम कोर्ट ने दिया था आदेश कोविड प्रोटोकॉल का पालन अनिवार्य

लखनऊ:

पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों की गिनती के साथ ही उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनावों के वोटों की भी गिनती की जा रही है. लखीमपुर खीरी के दो मतगणना केंद्रों पर 5 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. लखीमपुर के धौरहरा में तीन एजेंट और मोहम्मदी में दो मतदान कर्मी कोरोना पॉजिटिव निकले. दोनों जगहों पर वोटो की गिनती फिलहाल रोक दी गई है. आपको बता दें कि इसके पहले शनिवार को सुप्रीम कोर्ट ने 2 मई को उत्तर प्रदेश में होने वाली पंचायत चुनाव की मतगणना पर रोक की मांग वाली याचिका खारिज कर दी थी.

सुप्रीम कोर्ट ने मतगणना पर रोक से इनकार करते हुए आदेश दिया था कि हर एक काउंटिंग सेंटर पर कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य होगा. हर सेन्टर पर क्लास वन गैजेटेड ऑफिसर नियुक्त रहेंगे. जिनकी जिम्मेदारी होगी कि उस सेंटर पर कोविड प्रोटोकॉल का अमल सुनिश्चित किया जाए. सिर्फ उम्मीदवार और उनके प्रतिनिधि को ही सेंटर पर आने की इजाजत होगी. कोर्ट ने यह भी कहा कि प्रत्याशी, प्रतिनिधि या सरकारी अधिकारी हर किसी का कोविड टेस्ट नेगेटिव आने के बाद ही आने की इजाजत होगी. लेकिन आज लखीमपुर में कई पोलिंग बूथों पर लोग इसका उल्लंघन करते हुए पाए गए हैं.

सुप्रीम कोर्ट ने यह भी साफ कर दिया कि जो प्रोटोकॉल सामने रखा गया है उसका सख्ती के साथ पालन होना चाहिए. जब तक मतगणना केंद्र पर काउंटिंग पूरी नहीं हो जाती, उस इलाके में कर्फ्यू जारी रहेगा. किसी भी तरह का जुलूस का विजय रैली निकालने पर रोक होगी. हर मतगणना केंद्र पर एंटीजन टेस्ट का इंतजाम रहेगा. मतगणना केंद्र पर सैनिटाइजेशन का भी ध्यान रखा जाएगा.

यह भी पढ़ेंःTamil nadu Election Result: तमिलनाडु में किसकी बनेगी सरकार, मतगणना आज

कोर्ट ने पूछा- क्यों नहीं टाली जा सकती मतगणना
हालांकि कोर्ट ने फैसले से पहले राज्य निर्वाचन आयोग से पूछा कि क्या मतगणना कराना इतना जरूरी है कि उसको तीन हफ्ते के लिए टाला नहीं जा सकती है. इस पर राज्य सरकार की ओर से कहा गया कि मेडिकल एक्सपर्ट से बात करने के बाद काउंटिंग को कराने का फैसला लिया गया है.

यह भी पढ़ेंःविमान ईंधन हुआ 6.7% महंगा; जल्द आ सकती है डीजल, पेट्रोल की भी बारी

सरकार बोली-आपदा का कब कर रहे सामना
सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि शिक्षक संगठन की तरफ से बताया गया है कि 700 से ज्यादा शिक्षकों की मौत चुनाव के दौरान हुई, आप इस स्थिति को कैसे संभाल लेंगे. इस पर उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा कि जिन राज्यों में चुनाव नहीं हो रहे हैं, वहां पर भी कोरोना के मामले और मौतें में बढ़ी हैं. दिल्ली में भी मौत की संख्या बढ़ी है. उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा जब पंचायत चुनाव शुरू हुए थे उस दौरान कोरोना कि दूसरी लहर नहीं आई थी. यह भयंकर आपदा है जिसका हम सब सामना कर रहे हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 02 May 2021, 01:00:59 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो