News Nation Logo

लखनऊ में डेंगू के 41 नए मामले सामने आए

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 21 Oct 2022, 02:58:42 PM
Lucknow dengue report

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

लखनऊ:  

लखनऊ में गुरुवार को 41 नए मामले सामने आए, जिससे कुल मामलों की संख्या 687 हो गई है. चार नए मरीजों की हालत गंभीर बताई जा रही है और उनका लोकबंधु अस्पताल में इलाज चल रहा है. लोकबंधु अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अजय शंकर त्रिपाठी ने कहा, भर्ती किए गए चार लोगों की प्लेटलेट संख्या कम है. हम उनकी स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं. मामलों में सबसे अधिक 10 मामले चंदर नगर से, उसके बाद सरोजिनी नगर (5), जबकि चार मामले इंदिरा नगर, एन.के. रोड, और तुरियागंज क्षेत्र से सामने आए हैं.

बाकी मामले ऐशबाग, मोहनलालगंज सहित अन्य क्षेत्रों से सामने आए. सीएमओ के प्रवक्ता योगेश रघुवंशी ने कहा, जिन इलाकों से मामले सामने आए थे, वहां लार्वा रोधी छिड़काव किया गया है. हम सभी रोगियों की स्थिति की निगरानी कर रहे हैं. विभिन्न इलाकों में 2,098 घरों को स्कैन करने के बाद 28 स्थलों पर लार्वा पाया गया है.

संभागायुक्त रोशन जैकब ने बढ़ते मामलों को देखते हुए लखनऊ संभाग के सीएमओ को डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में नियमित रूप से लार्वा का छिड़काव करने का निर्देश दिया है.उन्होंने कहा, डॉक्टरों को क्षेत्र में सक्रिय होकर घर-घर जाकर सर्वे करना चाहिए, जिससे लोगों को इस बीमारी और इसकी रोकथाम के बारे में जागरूक किया जा सके.

यूपी में डेंगु के मामले लगातार बढ़ रहे है. इस बात का ध्यान रखते हुए यूपी स्वास्थ्य मंत्रालय के डीजी ने डॉक्टरों की छुट्टीयां रद्द कर दी है. तथा केन्द की ओर से वीके चौधरी की अध्यक्षता में छह सदस्यीय टीम यूपी गयी थी.    

First Published : 21 Oct 2022, 02:58:42 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.