News Nation Logo

महिला योद्धाओं के नाम पर यूपी में 3 पीएसी बटालियन होंगे स्थापितः योगी

उन्होंने कहा, जब विभिन्न क्षेत्रों के राजा अपने शासनकाल और अपने सिंहासन की रक्षा के लिए अंग्रेजों का समर्थन कर रहे थे, तब ये महिला योद्धा उनके खिलाफ अपने रुख पर अड़ी रहीं. उन्होंने अपनी अंतिम सांस तक देश की रक्षा के लिए जमकर संघर्ष किया.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 21 Mar 2021, 04:38:58 PM
cm yogi adityanath

सीएम योगी आदित्यनाथ (Photo Credit: आईएएनएस)

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ महिला योद्धाओं के नाम पर तीन प्रांतीय सशस्त्र सीमा बल (पीएसी) के महिला बटालियन स्थापित करेंगे. तीनों बटालियन का नाम रानी अवंतीबाई लोधी, उदय देवी और झलकारीबाई के नाम पर रखा जाएगा, जिन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम के दौरान अपने प्राणों का बलिदान दिया था. मुख्यमंत्री ने एक बयान में कहा कि अवंतीबाई महिला बटालियन, उदय देवी महिला बटालियन और झलकारी बाई महिला बटालियन क्रमश: बदायूं, लखनऊ और गोरखपुर में स्थापित किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड ने स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी और झांसी की रानी लक्ष्मीबाई, रामगढ़ में रानी अवंतीबाई लोधी इस आंदोलन का नेतृत्व कर रही थीं. उन्होंने कहा, जब विभिन्न क्षेत्रों के राजा अपने शासनकाल और अपने सिंहासन की रक्षा के लिए अंग्रेजों का समर्थन कर रहे थे, तब ये महिला योद्धा उनके खिलाफ अपने रुख पर अड़ी रहीं. उन्होंने अपनी अंतिम सांस तक देश की रक्षा के लिए जमकर संघर्ष किया.

रानी लक्ष्मी बाई एक ब्राह्मण परिवार से थीं, उदय देवी पासी समुदाय से थीं और झलकारी बाई कोरी समुदाय से थीं. योगी सरकार के 'संकल्प पत्र' में, महिलाओं की सुरक्षा के लिए सूबे में तीन पीएसी महिला बटालियन स्थापित करने का उल्लेख किया गया है. इन योद्धाओं से प्रेरणा लेते हुए, उत्तर प्रदेश सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा और सशक्तीकरण अभियान 'मिशन शक्ति' शुरू किया है. मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि इस अभियान के तहत, उत्तर प्रदेश के पुलिस बल में 20 प्रतिशत महिलाओं को नियुक्त करना अनिवार्य है ताकि हर महिला सुरक्षित और संरक्षित महसूस करे. 

देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना यूपी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि चार वर्षों में उत्तर प्रदेश देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है. उन्होंने कहा कि 2015-16 में 'ईज ऑफ डूइंग बिजनेस' में उत्तर प्रदेश 14वें स्थान पर था आज दूसरे स्थान पर है. 2015-16 में देश की पांचवी अर्थव्यवस्था था और कुल जीडीपी 10.90 लाख करोड़ रुपये थी. 4 वर्षों में उत्तर प्रदेश देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है. अब यहां की जीडीपी बढ़कर 21.73 लाख करोड़ की हो गई है. मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि 2022 के बाद जब हम लोग फिर से सरकार बनाएंगे तब उत्तर प्रदेश देश की पहली अर्थव्यवस्था बनेगा. हम इसके लिए काम करने जा रहे हैं. 2015-16 में प्रति व्यक्ति आय 43 हजार रुपये थी जो 4 वर्षों के बाद आज लगभग 95 हजार रुपये है. ये दुनिया की वित्तीय संस्थाओं के आंकड़े हैं. 

सपा पर भी साधा निशाना
योगी आदित्यनाथ ने कहा, कल हाथरस में भी साबित हुआ है. सोशल मीडिया में दिनभर चल रह था कि ये टोपी वाला कौन है. हाथरस की घटना ने इस टोपी को फिर से कटघरे में खड़ा किया है. कल हाथरस में जो दुर्भाग्यपूर्ण घटना हुई क्या समाजवादी पार्टी का उन अपराधियों से कोई संबंध नहीं है?'' उन्होंने कहा कि मैं पूछना चाहता हूं कि हर अपराधी के साथ समाजवादी शब्द क्यों जुड़ जाता है? ये कौन सी मजबूरी है? आज वहां सपा की एक रैली है और रैली के पोस्टर उस अपराधी के द्वारा लगाए गए हैं और सपा के नेताओं के साथ लगाए गए हैं. ये क्या साबित करता है? गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले के सासनी क्षेत्र के गांव नौजरपुर में सोमवार शाम बेटी से छेड़छाड़ की शिकायत करने वाले पिता की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. बताया जा रहा है कि आरोपी छेड़छाड़ का केस वापस लेने के लिए पीड़ित परिवार पर दबाव बना रहा था. मृतक की बेटी ने छह लोगों के खिलाफ केस दर्ज कराया है. 

 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 21 Mar 2021, 04:38:58 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.