News Nation Logo
Banner

कोरोना के कहर के चलते लखनऊ में टल गईं 1650 शादियां, 125 करोड़ का सीधा नुकसान

महामारी ने अप्रैल और मई में होने वाली तकरीबन 1650 शादियां पर पानी फेर दिया है. महामारी के चलते पूरे उत्तर प्रदेश में साढ़े सोलह सौ से अधिक होने वाली शादियां को टाल दिया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 08 Apr 2020, 04:52:53 PM
marriage

प्रतीकात्मक फोटो (Photo Credit: फाइल फोटो)

लखनऊ:  

Coronavirus Covid-19:  कोरोना के कहर से अब तक कई लोग संक्रमित हो चुके हैं. देश में संक्रमित मरीजों की संख्या 5 हजार के पार चली गई है. वहीं डेढ़ सौ से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोना (Corona Virus) ने लोगों की जिंदगी के साथ-साथ उनकी खुशियों पर भी ग्रहण लगा दिया है. कोरोना (Coronavirus Covid-19, Corona Virus In India, Corona In India, Covid-19) के कहर के चलते देशभर में लॉकडाउन (Lockdown) लगा हुआ है. जिसके चलते कोई भी घर से बाहर नहीं निकल सकता है. महामारी ने अप्रैल और मई में होने वाली तकरीबन 1650 शादियां पर पानी फेर दिया है. महामारी के चलते पूरे उत्तर प्रदेश में साढ़े सोलह सौ से अधिक होने वाली शादियां को टाल दिया गया है. शादी से जुड़े व्यावसाय होटल, लॉन, कम्युनिटी सेंटर, रिसॉर्ट और क्लब के साथ-साथ टेंट, लाइट, बैंड के बिजनेस करने वालों को करीब 125 करोड़ का नुकसान उठाना पड़ा है.

यह भी पढ़ें- 24 घंटों में बढ़ा कोरोना का कहर, 773 नए मामलों के साथ कुल संख्या 5194 पहुंची, 149 की मौत

लॉकडाउन ने पूरा कारोबार ठप कर दिया

यही नहीं लगभग 4 लाख लोगों की रोजी-रोटी सीधे प्रभावित हुई है. बंदी के चलते लोगों ने अप्रैल में होने वाली शादियां, सगाई, बरीक्षा/मंगनी, तिलक टाल दिए हैं. मई की 90 फीसदी बुकिंग भी आगे खिसका रहे हैं. होटल एवं रेस्टोरेंट एसोसिएशन, लखनऊ के अध्यक्ष सुरेन्द्र शर्मा बताते हैं कि शहर में 800 छोटे और बड़े होटल हैं. जहां शादी से लेकर बरीक्षा, सगाई जैसे समारोह के लिए बुक किए जाते हैं. लॉक डाउन ने पूरा कारोबार ठप कर दिया है. नुकसान का सटीक अनुमान लगाना मुश्किल है, लेकिन लगभग 125 करोड़ के नुकसान का आंकलन है.

यह भी पढ़ें- कोरोना वायरस के बारे में कई तथ्य अब भी बने हुए हैं रहस्य

बढ़ाई जा सकती है लॉकडाउन की अवधि

कोरोना वायरस (Corona Virus) को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने एक बार फिर देश में लॉकडाउन (Lockdown) बढ़ाने के संकेत दिए हैं. सूत्रों का कहना है कि राजनीतिक दलों की बैठक में किसी नेता ने भी लॉकडाउन हटाने के लिए नहीं कहा है. बीजद नेता पिनाकी मिश्रा ने प्रधानमंत्री के साथ हुई बैठक के बाद कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्पष्ट किया कि 14 अप्रैल को एक साथ लॉकडाउन नहीं हटेगा.

नहीं कम हो रहे मामले

पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक के बाद कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने भी कहा कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए सरकार 14 अप्रैल के बाद भी लॉकडाउन कायम रख सकती है. वहीं, एक्सपर्ट कमेटी ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सुझाव दिया है की लॉकडाउन को आगे बढ़ाया जाना चाहिए. बताया जा रहा है कि देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को लेकर फिर लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला लिया जा सकता है.

First Published : 08 Apr 2020, 04:39:04 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.