News Nation Logo

तेलंगाना में ड्रोन से होगी कोरोना वैक्सीन की डिलिवरी, नागरिक उड्डयन मंत्रालय से मिली इजाजत

तेलंगाना (Talangana) में भी वैक्सीन की कमी है. लेकिन राज्य सरकार ने अब दूर-दराज के अस्पतालों में वैक्सीन को पहुंचाने के लिए नया तरीका खोज निकाला है. तेलंगाना में ड्रोन के जरिए दूर-दराज के इलाकों में वैक्सीन की सप्लाई की जाएगी.

Written By : आमिर | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 08 May 2021, 05:55:52 PM
Drone Flights for Vaccine Delivery

Drone Flights for Vaccine Delivery (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने सशर्त मंजूरी दी
  • मई के अंत तक शुरू हो जाएगा इसका ट्रायल
  • राज्य में सभी को लगेगी मुफ्त कोरोना वैक्सीन

नई दिल्ली:

देश में कोरोना (Coronavirus) की दूसरी लहर बड़ी तेजी के साथ बढ़ रही है. हर रोज 3 लाख से ज्यादा नए मरीज सामने आने से हाहाकार मचा हुआ है. उधर वैक्सीनेशन (Vaccination) का तीसरा चरण भी शुरू हो गया है. इस चरण में 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को भी वैक्सीन लगाई जाएगी. ऐसे में बहुत सारे राज्यों ने वैक्सीन (COVID-19 Vaccine) की कमी की बात कही है. तेलंगाना (Talangana) में भी वैक्सीन की कमी है. लेकिन राज्य सरकार ने अब दूर-दराज के अस्पतालों में वैक्सीन को पहुंचाने के लिए नया तरीका खोज निकाला है. तेलंगाना में ड्रोन के जरिए दूर-दराज के इलाकों में वैक्सीन की सप्लाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें- दवाओं और ऑक्सीजन वितरण पर सुप्रीम कोर्ट ने लिया एक्शन, बनाई टास्क फोर्स

DGCA ने सशर्त मंजूरी दी

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इस संबंध में सशर्त मंजूरी दे दी है. केंद्र सरकरा की ओर से राज्य को ये छूट एक साल के लिए या अगले आदेश तक के लिए मान्य है. हालांकि, यह प्रयोग दृश्यता सीमा तक ही सीमित होगा. मंत्रालय ने अपने बयान में साफ किया है कि प्रायोगिक रूप से ड्रोन के जरिए टीके को पहुंचाया जाएगा. मंत्रालय ने इस संबंध में जानकारी दी थी कि उसने तेलंगाना सरकार को मानवरहित विमान प्रणाली (UAS) नियम-2021 में सशर्त छूट दी है. इस छूट के तहत दृश्यता सीमा के अंदर प्रायोगिक रूप से ड्रोन का इस्तेमाल कर टीका पहुंचाने के लिए किया जाएगा.

कब शुरू होगी ट्रायल

माना जा रहा है कि ड्रोन से वैक्सीन डिलिवरी कार्यक्रम का ट्रायल मई के अंत तक शुरू हो जाएगा. हालांकि इस संबंध में अभी कोई खास डेट निर्धारित नहीं की गई  है. सरकार को उम्मीद है कि अगर यह सफल रहा तो ड्रोन के जरिए वैक्सीन डिलिवर करने के काम में तेजी आ सकती है.

ये भी पढ़ें- असमः CM के लिए हाई बनाम लो प्रोफाइल की जंग, BJP ने बुलाई की विधायक दल की बैठक

सभी को लगेगी मुफ्त वैक्सीन

मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (K Chandrasekhar Rao) ने घोषणा की है कि राज्य में पूरी आबादी को निशुल्क कोविड-19 रोधी टीका (Covid-19 Vaccine) लगवाएगी. मुख्यमंत्री ने कहा था कि 'सभी को टीका लगाने में 2500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत आएगी और लोगों की जिंदगी की अहमियत को देखते हुए यह राशि खर्च करनी चाहिए.' एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि मुख्यमंत्री ने इस बाबत मुख्य सचिव सोमेश कुमार तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 08 May 2021, 05:38:29 PM

For all the Latest States News, South India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.