logo-image

विशाखापत्तनम में लीक हुई स्‍टीरिन गैस कितनी खतरनाक है और क्या हो सकती है इससे परेशानी, जानिए

आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के विशाखापत्तनम में एक फार्मा कंपनी में कैमिकल गैस लीकेज होने से एक बच्चे सहित 7 लोगों की मौत हुई है. जबकि करीब 20 लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है

Updated on: 07 May 2020, 12:03 PM

नई दिल्ली:

आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के विशाखापत्तनम में एक फार्मा कंपनी में कैमिकल गैस लीकेज होने से एक बच्चे सहित 7 लोगों की मौत हुई है. जबकि करीब 20 लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है. गैस रिसाव के बाद पूरे इलाके में अफरातफरी का माहौल है. सूचना मिलने के बाद पुलिस, फायर ब्रिगेड और एंबुलेंस मौके पर पहुंच गई. एहतियातन प्रशासन ने कंपनी के आसपास के करीब 5 गांवों को खाली करवा दिया है.

जानकारी के मुताबिक फैक्ट्री में स्‍टीरिन गैस का रिसाव हुआ है. स्‍टीरिन गैस हवा के संपर्क आने के बाद जहरीली होती है. स्‍टीरिन गैस का पहला असर फेफड़े पर पड़ता है.  गैस का असर दिमाग और रीढ़ की हड्डी पर भी पड़ता है. गैस की वजह से सिर दर्द, उल्टी, सांस लेने में तकलीफ होती है

एल.जी पॉलिमर नाम की यह फार्मा कंपनी विशाखापत्तनम के आर.आर. वेंकटपुरम गांव में स्थित है. यहां आज सुबह रासायनिक गैस लीकेज की सूचना मिली. लोगों को पहले आंखों में जलन और सांस लेने में तकलीफ हुई. शिकायत के बाद लोगों को अस्पताल ले जाया गया है. जिनमें से एक बच्चे सहित 7 लोगों की मौत हुई है. विशाखापत्तनम जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की है.

मिली जानकारी के अनुसार, खतरनाक जहरीली गैस के रिसाव के कारण कंपनी के आसपास का 3 किलोमीटर का इलाका प्रभावित हुआ है. सैकड़ों लोगों को सिर दर्द, उल्टी और सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के बाद अस्पताल भर्ती कराया जा रहा है. बताया जा रहा है कि सरकारी अस्पताल में अभी तक 150 से ज्यादा लोगों को भर्ती कराया गया है. जबकि कई लोग प्राइवेट अस्पताल में भी भर्ती कराए गए हैं.