logo-image

Karnataka Assembly By-election 2020: जानें आरआर नगर विधानसभा सीट के बारे में, राज्यपाल ने मुनीरत्ना को किया था अयोग्य घोषित 

राजा राजेश्‍वरी नगर (RR Nagar) विधानसभा सीट कर्नाटक विधानसभा के 224 सीटों में से एक है. यह विधानसभा क्षेत्र बंगलुरू रुरल लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आता है. 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के मुनिरत्ना ने जीत दर्ज की थी.

Updated on: 30 Oct 2020, 05:38 AM

आरआर नगर :

राजा राजेश्‍वरी नगर (RR Nagar) विधानसभा सीट कर्नाटक विधानसभा के 224 सीटों में से एक है. यह विधानसभा क्षेत्र बंगलुरू रुरल लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आता है. 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के मुनिरत्ना ने जीत दर्ज की थी. वहीं 2013 के चुनाव में भी कांग्रेस के मुनिरत्ना ने बाजी मारी थी. मुनिरत्ना कांग्रेस से इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल हो गया है. बीजेपी ने उन्हें टिकट देकर कांग्रेस उम्मीदवार एच. कुसुमा के खिलाफ मैदान में उतारा है. पिछले साल दल बदल विरोधी कानून के तहत कांग्रेस विधायक एन मुनीरत्ना के अयोग्य घोषित होने के बाद आर आर नगर सीट खाली हो गई थी. 

पूरे देश में 56 सीटों पर विधानसभा उपचुनाव 

आर आर नगर में कांग्रेस ने एच कुसुमा के तौर पर एक नए चेहरे को मौका दिया है. उन्होंने मैसाचुसेट्स विश्वविद्यालय से सूचना प्रौद्योगिकी में एमएस की डिग्री प्राप्त की है. वह दयानन्द सागर इंजीनियरिंग कालेज में कम्प्यूटर विज्ञान की सहायक प्रोफेसर हैं. उनके पति आईएएस अधिकारी डी के रवि की 2015 में मौत हो गई थी. उनके पिता पहले कांग्रेस में और उसके बाद जद(एस) में शामिल हो गए थे. तीन नवंबर को यहां मतदान होगा. 10 नवंबर को परिणाम घोषित किया जाएगा. इसके लिए तीनों दलों की ओर से जोर-शोर से चुनाव प्रचार जारी है. बता दें कि पूरे देश में 56 सीटों पर विधानसभा उपचुनाव होने वाले हैं. 3 और 7 नवंबर को उपचुनाव कराए जाएंगे.