logo-image

तेलंगाना में कोरोना वायरस के बारे में अनोखे ढंग से किया जा रहा है लोगों को जागरूक

तेलंगाना में कोरोना वायरस के बारे में लोगों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए नये-नये विचारों का सहारा लिया जा रहा है. इसके लिए पुलिस कोरोना वायरस के आकार वाले हेलमेट पहन रही है तो वहीं दूसरी ओर एक कार संग्रहालय के मालिक ने एक ‘वायरस कार’ बनाई है.

Updated on: 13 Apr 2020, 01:51 PM

हैदराबाद:

तेलंगाना में कोरोना वायरस के बारे में लोगों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए नये-नये विचारों का सहारा लिया जा रहा है. इसके लिए पुलिस कोरोना वायरस के आकार वाले हेलमेट पहन रही है तो वहीं दूसरी ओर एक कार संग्रहालय के मालिक ने एक ‘वायरस कार’ बनाई है. कोरोना वायरस के प्रति लोगों को सतर्क करने के लिए इन अभिनव प्रयोगों के अलावा एक लोक गायक एक वीडियो के जरिये लोगों को हाथ धोने का महत्व समझाते हुए नजर आ रहे है.

यह भी पढ़ेंः मोदी के मंत्री दफ्तर पहुंचे, जावड़ेकर ने भी शुरू किया काम, 15 से जुटेंगे और कर्मी

हाल में पुलिसकर्मियों ने लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए इस तरह के हेलमेट पहनकर शहर में एक बाइक रैली निकाली थी. इस रैली में पुलिसकर्मियों ने लोगों को इस वायरस के खतरों के बारे में आगाह किया था और एहतियाती उपायों के बारे में जानकारी दी थी. एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि यह इस महामारी के बारे में लोगों को जागरूक करने और एहतियाती उपायों के बारे में जानकारी देने का एक प्रयास था. सुधाकर संग्रहालय के मालिक के. सुधाकर ने कोरोना वायरस के आकार वाली हाथ से बनी एक कार को प्रदर्शित किया. सुधाकर ने कहा कि मैंने वायरस के बारे में लोगों को जागरूक करने और लोगों को घरों में ही रहने के लिए प्रोत्साहित करने के वास्ते कोरोना वायरस कार बनाई है.

यह भी पढ़ेंः ...तो क्‍या कुछ शर्तों के साथ LOCKDOWN में ढील दे सकती है मोदी सरकार

एक सीट और छह पहियों वाली इस कार का इंजन 100 सीसी का है और यह 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है. इसे बनाने में उन्हें 10 दिन का समय लगा. कोरोना वायरस के बारे में लोगों को जागरूक करने के एक और प्रयास के तहत तेलंगाना प्रजा नाट्य मंडली के पल्ली नरसिम्हा ने एक वीडियो बनाया है जिसमें वह एक तेलुगू गीत गाकर कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए हाथ धोने और अन्य उपायों के बारे में लोगों को जागरूक कर रहे है. उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगा कि इस मुश्किल समय में लोगों को जागरूक करना मेरी जिम्मेदारी है. इसलिए मैंने एक गीत बनाया है. मुझे खुशी है कि इसे बहुत से लोगों ने पसंद किया है.