logo-image

मां-बेटे ने एक साथ पास की PSC परीक्षा, ऐसे हुआ ये कमाल

केरल के एक मां-बेटे ने लोक सेवा आयोग की परीक्षा को एक साथ पास कर एक नया रिकॉर्ड बनाया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 42 साल की मां और 24 साल के बेटे ने लोक सेवा आयोग की परीक्षा एक साथ पास कर एक मिसाल कायम की है.

Updated on: 10 Aug 2022, 10:28 PM

नई दिल्ली:

केरल के एक मां-बेटे ने लोक सेवा आयोग की परीक्षा को एक साथ पास कर एक नया रिकॉर्ड बनाया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 42 साल की मां और 24 साल के बेटे ने लोक सेवा आयोग की परीक्षा एक साथ पास कर एक मिसाल कायम की है. अपनी मां के साथ पीएससी की परीक्षा पास करने वाले बेटे विवेक ने मीडिया को बताया कि मैं और मेरी मां एक साथ कोचिंग सेंटर की क्लास में जाते थे. मेरी मां ने मुझे यहां पहुंचाया और मेरे पिता ने हमारे लिए सभी सुविधाओं का इंतजाम किया. विवेक ने बताया कि हमारे शिक्षकों हम दोनों को बहुत प्रोत्साहन किया, जिसकी वजह से आज हम ये मुकाम हासिल कर पाए हैं. 

बेटे को पढ़ाते-पढ़ाते खुद भी करने लगी तैयारी
विवेक कहते हैं कि मैंने और मेरी मां ने मिलकर लोक सेवा आयोग की तैयारी की, लेकिन हम दोनों में से किसी ने भी नहीं सोचा था कि हम एक साथ क्वालीफाई करेंगे. हम दोनों माँ और बेटा इस सफलता से बहुत खुश हैं. वहीं, 42 साल की बिंदू (मां) का कहना है कि जब उनका बेटा 10 साल का था तो वह अपने बेटे को पढ़ाने के लिए खुद किताबें पढ़ती थी. यहीं से मेरे दिमाग में आया कि क्यों न हम भी बेटे के साथ सरकारी नौकरी की तैयारी करें. लिहाजा, हम दोनों ने एक साथ तैयारी करनी शुरू कर दी. हमारी यही कोशिश आज रंग लाई है. 

ये भी पढ़ेंः दिल्ली में 6,000 करोड़ रुपए के टोल टैक्स घोटाले की होगी CBI जांच !

बेटे बढ़ाया मां का हौसला
बेटे के साथ पीएससी परीक्षा पास करने वाली बिंदू पिछले 10 वर्षों से आंगनबाड़ी शिक्षिका हैं. वह वक्त मिलने पर आंगनबाड़ी की ड्यूटी के बाद पढ़ाई करती थी. पीएससी में सफलता के बाद बिंदु ने बताया कि बार-बार परीक्षा पास करने कोशिश के दौरान कोचिंग सेंटर के शिक्षकों, उनके मित्रों और उनके बेटे ने उन्हें विवेक ने उन्हें बहुत प्रोत्साहित किया और हर तरह से अपना समर्थन जारी रखा. 

ये भी पढ़ेंः महिला से बदतमीजी करने वाले श्रीकांत त्यागी की पत्नी बोलीं, मेरे पति हैं भाजपा के सदस्य

अलग-अलग स्टडी करते थे मां-बेटे
बेटे ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि वे दोनों एक ही कोचिंग सेंटर में तैयारी करते थे, लेकिन घर पर एक साथ पढ़ाई नहीं करते थे. उन्होंने बताया कि बस वे कुछ विषयों पर आपस में चर्चा कर लिया करते थे. उसने बताया कि मैं अकेले पढ़ाई करना पसंद करता हूं. उसने बताया कि मेरी मां हमेशा पढ़ाई नहीं करती हैं, क्योंकि वह एक आंगनबाड़ी शिक्षिका हैं. वक्त मिलने पर आंगनबाड़ी की ड्यूटी के बाद वह पढ़ाई करती थी.