News Nation Logo

Hyderabad Airport तक जाएगी मेट्रो, 9 तारीख को CM KCR रखेंगे आधारशिला

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 27 Nov 2022, 07:13:01 PM
K Chandrasekhar Rao

(source : IANS) (Photo Credit: Twitter )

हैदराबाद:  

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव अगले महीने हैदराबाद एयरपोर्ट एक्सप्रेस मेट्रो की आधारशिला रखेंगे. 31 किमी लंबी परियोजना सूचना प्रौद्योगिकी जिले को शमशाबाद में राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से जोड़ेगी. नगरपालिका प्रशासन और शहरी विकास मंत्री के टी रामाराव ने खुलासा किया कि मुख्यमंत्री 9 दिसंबर को मेट्रो की आधारशिला रखेंगे. मंत्री केटीआर ने ट्वीट किया, हैदराबाद आगे बढ़ रहा है. यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि मुख्यमंत्री केसीआर गारू 9 दिसंबर को एयरपोर्ट एक्सप्रेस मेट्रो की नींव रखेंगे.

उन्होंने लिखा, माइंडस्पेस जंक्शन से शमशाबाद हवाई अड्डे तक शुरू होने वाली यह परियोजना 31 किलोमीटर लंबी होगी और इसकी लागत लगभग 6,250 करोड़ रुपये होगी. राज्य सरकार ने 2022-23 के बजट में परियोजना के लिए 377.35 करोड़ रुपये आवंटित किए थे. दिल्ली मेट्रो रेल कॉपोर्रेशन (डीएमआरसी) ने पहले ही एक विस्तृत परियोजना तैयार कर ली है. प्रस्तावित हाई-स्पीड एयरपोर्ट एक्सप्रेस मेट्रो में एलिवेटेड और अंडरग्राउंड दोनों सेक्शन होंगे. कुल खंड का लगभग 2.5 किमी भूमिगत होगा.

एक बार पूरा हो जाने पर, यात्री केवल 20 मिनट में हवाई अड्डे पहुंच जाएंगे. जैव-विविधता जंक्शन, नानकरामगुडा, नरसिंगी, टीएस पुलिस अकादमी और राजेंद्रनगर खंड पर कुछ स्टेशन होने की संभावना है. शहर में पहले से ही 69 किलोमीटर से अधिक फैली हुई हैदराबाद मेट्रो रेल पूरी तरह से चालू है. एलिवेटेड मेट्रो तीन कॉरिडोर पर चल रही है.

राज्य सरकार ने केंद्र सरकार से बीएचईएल से लकड़िकापुल तक हैदराबाद मेट्रो रेल चरण-द्वितीय परियोजना के लिए 8,453 करोड़ रुपये की लागत वाली केंद्र सरकार और तेलंगाना राज्य सरकार (जीओटीएस) की संयुक्त स्वामित्व वाली परियोजना के रूप में बाह्य वित्तीय सहायता के साथ सैद्धांतिक मंजूरी देने का आग्रह किया है. केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी को संबोधित एक पत्र में, राज्य मंत्री केटीआर ने उनसे 2023-24 के आगामी केंद्रीय बजट में उक्त प्रस्ताव को शामिल करने का अनुरोध किया. नई मेट्रो लाइन 23 स्टेशनों के साथ 26 किलोमीटर लंबी होने का प्रस्ताव है.

मंत्री ने कहा कि प्रसंस्करण में देरी से बचने के लिए, परियोजना की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआरसी द्वारा तैयार) और अन्य संबंधित दस्तावेज 27 अक्टूबर, 2022 को तेलंगाना सरकार द्वारा भारत सरकार को भेजे गए थे. मंत्री ने कहा कि हैदराबाद विशेष रूप से 2019-20 के बाद से रियल एस्टेट क्षेत्र की तिमाही और साल दर साल वृद्धि के मामले में सबसे तेजी से बढ़ने वाला महानगर है. उन्होंने कहा कि कोविड के बाद के परि²श्य में सभी कार्यालयों के खुलने के साथ, सार्वजनिक परिवहन प्रणाली के विस्तार और मजबूती पर जोर देने की आवश्यकता नहीं है.

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 27 Nov 2022, 07:13:01 PM

For all the Latest States News, South India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो