logo-image

'भारत का संविधान इस तरह लिखा गया कि लोगों को लूटने के लिए इस्तेमाल हो सके' 

केरल सरकार में मंत्री और वामपंथी नेता साजी चेरियन ने देश के संविधान पर गंभीर सवाल उठाए हैं. उन्होंने भारतीय संविधान की आलोचना करते हुए कहा है कि भारत का संविधान इस तरह से लिखा गया कि लोगों को लूटने के लिए इसका इस्तेमाल हो सके.

Updated on: 05 Jul 2022, 10:14 PM

highlights

  • संविधान को लेकर केरल के मंत्री का विवादित बयान
  • बोले-शोषण को माफ करता है भारतीय संविधान
  • कांग्रेस ने बयान के बाद मंत्री से मांगा इस्तीफा

नई दिल्ली:

केरल सरकार में मंत्री और वामपंथी नेता साजी चेरियन (Kerala Minister Saji Cheriyan) ने देश के संविधान पर गंभीर सवाल उठाए हैं. उन्होंने भारतीय संविधान (Indian constitution) की आलोचना करते हुए कहा है कि भारत का संविधान इस तरह से लिखा गया कि लोगों को लूटने के लिए इसका इस्तेमाल हो सके. उन्होंने कहा है कि यह शोषण को माफ करता है. उनका यह बयान क्षेत्रीय टीवी चैनलों पर चलने के बाद विवाद गहरा गया है. केरल की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस सहित अलग-अलग वर्गों ने उनके बयान की आलोचना की है. वहीं, कांग्रेस ने साजी चेरियन को मंत्रिमंडल से बर्खास्त करने की मांग की है. गौरतलब है कि उन्होंने यह बयान केरल के मल्लापल्ली जिले में आयोजित सीपीआईएम के एक राजनीतिक कार्यक्रम (keynote address in CPIM program) में दिया था.

उन्होंने अपने भाषण में कहा कि हम सभी कहते हैं कि हमारे पास एक बेहतरीन लिखित संविधान है. इसके बाद उन्होंने कहा, लेकिन मैं कहूंगा कि भारत का संविधान ऐसे लिखा गया है कि इसका इस्तेमाल देश के लोगों को लूटने के लिए आसानी से किया जा सके. चेरियन ने कार्यक्रम में आगे कहा कहा कि मानवता की शुरुआत से ही शोषण मौजूद है. मौजूदा समय में अमीर लोग दुनिया पर तेजी से जीत हासिल करते जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि यह बिल्कुल स्वाभाविक है कि पूरा सरकारी तंत्र इस प्रक्रिया के पक्ष में होगा. उनका यह बयान टेलीविजन चैनलों पर प्रसारित होने के बाद उनकी तीखी आलोचना हो रही है. केरल विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस नेता वीडी सतीशन सहित कई लोगों ने चेरियन के इस बयान पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है.

ये भी पढ़ेंः महाराष्ट्र से आई बड़ी खबर, शिंदे और उद्धव मिलकर भाजपा संग चलाएंगे सरकार !

कांग्रेस ने की मंत्री को बर्खास्त करने की मांग
कांग्रेस ने संविधान को लेकर विवादित बयान देने वाले मंत्री साजी चेरियन को तत्काल बर्खास्त करने की मांग की है. कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने ट्वीट किया कि हम केरल सरकार के मंत्री साजी चेरियन की ओर से भारतीय संविधान पर हमला किए जाने की निंदा करते हैं और इस बयान को सिरे से खारिज करते हैं. वेणुगोपाल आगे कहा कि उन्होंने न सिर्फ उस संविधान का अपमान किया है, जिसकी उन्होंने शपथ ली है, बल्कि बाबा साहेब आंबेडकर और भारत के विचारों को भी उन्होंने अपमानित किया है. ऐसे शख्स को तत्काल पद से हटाया जाना चाहिए.

केरल की विजयन सरकार में मंत्री हैं चेरियन
भारतीय संविधान को लेकर विवादित बयान देने वाले वामपंथी नेता अलाप्पुझा जिले के चेंगन्नूर विधानसभा क्षेत्र से दो बार के विधायक हैं. चेरियन इस वक्त केरल सरकार में संस्कृति एवं मछली पालन विभाग के मंत्री हैं.