News Nation Logo
Banner

Karnataka Political Drama : CM HD कुमारस्वामी ने गुरुवार को 11 बजे कैबिनेट की बैठक बुलाई

कर्नाटक कांग्रेस के नेता डीके शिवकुमार और जेडीएस विधायक शिवलिंगे गौड़ा मुंबई पहुंच गए हैं. दोनों नेताओं को होटल में जाने से रोक दिया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 11 Jul 2019, 07:19:00 AM
कर्नाटक कांग्रेस के नेता डीके शिवकुमार मुंबई पहुंचे (ANI)

कर्नाटक कांग्रेस के नेता डीके शिवकुमार मुंबई पहुंचे (ANI)

नई दिल्‍ली:

कर्नाटक में मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने सभी मंत्रियों के इस्तीफे करवा दिए हैं. वहीं अब तक 16 विधायक इस्तीफा दे चुके हैं. मंगलवार को स्पीकर ने 8 विधायकों के इस्‍तीफे को नामंजूर कर दिया. कुछ विधायक मुंबई के एक होटल में ठहरे हैं और मुंबई पुलिस से सुरक्षा मांगी है. इन विधायकों ने मुंबई पुलिस को बताया है कि कुमारस्वामी सरकार से उन्‍हें जान का खतरा है, जिसके बाद होटल के बाहर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. इन विधायकों से मिलने के लिए कर्नाटक कांग्रेस के नेता डीके शिवकुमार और जेडीएस विधायक शिवलिंगे गौड़ा मुंबई पहुंच गए हैं. दोनों नेताओं को होटल में जाने से रोक दिया गया है. होटल के बाहर डीके शिवकुमार के विरोध में कुछ लोग नारे लगा रहे हैं. होटल के बाहर पुलिस बल और दंगा नियंत्रण पुलिस लगाई गई है.

कर्नाटक के सीएम कुमारस्वामी ने गुरुवार को 11 बजे कैबिनेट की बैठक बुलाई

कर्नाटक के सीएम कुमारस्वामी ने गुरुवार को 11 बजे कैबिनेट की बैठक बुलाई

कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने कहा भाजपा के विधायक और कार्यकर्ता उपद्रवी हैं इन लोगों ने किस तरह उपद्रव किया?  मैं इसकी निंदा करता हूं. यह स्पष्ट है कि इन सभी घटनाओं के पीछे भाजपा नेता, अमित शाह और पीएम नरेंद्र मोदी का हाथ है वो हमारे विधायकों को धमकी दे रहे हैं. 



कांग्रेस नेता मिलिंद देवड़ा और अन्य कांग्रेस नेताओं को रिहा कर दिया गया है. पुलिस डी के शिवकुमार को हवाई अड्डे पर ले जा रही है. उन्हें जबरन बेंगलुरु वापस भेजा जा रहा है.



कर्नाटक के सीएम कुमारस्वामी ने मुंबई पुलिस पर दुर्व्यवहार का आरोप लगाया

CM HD कुमारस्वामी ने ट्वीट करते हुए कहा कि मुंबई पुलिस विधायकों को परेशान कर रही है. महाराष्ट्र सरकार के इस तरह से जल्द्वादबाजी दिखाना यह दिखा रहा है कि बीजेपी पर खरीद-फरोख्त का संदेह हो रहा है, जो कि देश के गणतंत्र पर एक काला धब्बा है. 



कर्नाटक में 2 और कांग्रेस विधायकों ने दिया इस्तीफा

कर्नाटक में दो और कांग्रेस विधायकों ने दिया इस्तीफा, डॉ केडी सुधाकर और एम डी बी नागराज ने दिया इस्तीफा.



कर्नाटक विधानसभा स्पीकर केआर रमेश कुमार ने कहा कि मैंने कोई इस्तीफा स्वीकार नहीं किया है. मैं इसे रात भर नहीं कर सकता. मैंने उन्हें 17 तारीख को समय दिया है. मैं प्रक्रिया से गुजरूंगा और निर्णय लूंगा. 

कर्नाटक में नाटक जारी है. इस दौरान कांग्रेस के दो और विधायक ने इस्तीफा दे दिया. चिकबालापुर विधानसभा क्षेत्र से विधायक डॉ. सुधाकर ने अपना इस्तीफा दे दिया है. वहीं दूसरी तरफ एमटीबी नागराज ने भी अपना इस्तीफा दे दिया. होसकोटे विधानसभा क्षेत्र से वे विधायक हैं. दोनों विधायक ने अपना इस्तीफा विधानसभा स्पीकर को सौंप दिया है.

मुंबई में कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार, मिलिंद देवड़ा और अन्य नेता को पुलिस ने हिरासत में लेकर कलिना विश्वविद्यालय के रेस्ट हाऊस में रखा है. जब पुलिस ने उन्हें हिरासत में लिया तब वे मुंबई कन्वेंशन सेंटर होटल के बाहर बैठे थे.



बीजेपी नेता येदियुरप्पा समेत बीजेपी प्रतिनिधिमंडल ने विधानसभा स्पीकर से बंगलुरू में मुलाकात की. मीडिया से बात किए बिना येदियुरप्पा निकल गए. 



गुलाम नबी आजाद समेत कई कांग्रेसी नेताओं को हिरासत में ले लिया है. वे बंगलुरू में राजभवन के नजदीक प्रदर्शन कर रहे थे. 



कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने कहा कि अभिषेक मनु सिंघवी गुरुवार को सु्प्रीम कोर्ट में हमलोगों का प्रतिनिधित्व करेंगे. कर्नाटक के बागी नेता ने केस दर्ज किया.



कर्नाटक के मंत्री डीके शिवकुमार को मुंबई पुलिस ने हिरासत में लिया. वे कांग्रेस के बागी विधायकों से मिलने की जिद कर रहे थे, जबकि मुंबई पुलिस ने विधायकों से उन्‍हें मिलने नहीं दिया. विधायकों ने मुंबई पुलिस से जान का खतरा जताते हुए सुरक्षा मांगी थी. उसके बाद मुंबई पुलिस ने शिवकुमार को विधायकों से मिलने नहीं दिया. इसके बाद शिवकुमार Renaissance होटल के बाहर धरने पर बैठ गए थे. क्षेत्र में 144 लगाया गया है.  



कर्नाटक के पूर्व सीएम और बेंगलुरु में भाजपा नेता बीएस येदियुरप्पा ने यह भी कहा कि 12 जुलाई को विधानसभा सत्र शुरू होगा, लेकिन उनके पास संख्या नहीं है, यह एक अवैध सत्र होगा. बहुत देर नहीं हुई है, कुमारस्‍वामी सरकार को इस्‍तीफा देना चाहिए और बीजेपी सरकार के लिए रास्ता बनाना चाहिए.



कर्नाटक के पूर्व सीएम और बेंगलुरु में भाजपा नेता बीएस येदियुरप्पा ने कहा, हम आज दोपहर 3 बजे कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष से मिलेंगे. अध्यक्ष ने अब भी डीके शिवकुमार द्वारा विद्रोही विधायकों के इस्तीफे को फाड़ने की निंदा नहीं की है. इस्तीफे का फाड़ देना एक 'आक्रोश' है जो अक्षम्य है.



बेंगलुरु: कर्नाटक के पूर्व सीएम और बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा और अन्य बीजेपी नेता विधान सौधा के बाहर विरोध प्रदर्शन रहे हैं. उनकी मांग है कि जिन विधायकों ने इस्‍तीफा दिया है, उन्‍हें जल्‍द मंजूर किया जाए. 



कर्नाटक के मंत्री डीके शिवकुमार ने कहा, मैं अपने दोस्तों से मिले बिना नहीं जाऊंगा. वे मुझे फोन करेंगे. उनका दिल टूट जाएगा. मैं पहले से ही संपर्क में हूं, हम दोनों का दिल धड़क रहा है.



विद्रोही कांग्रेस नेता बी बसवराज ने कहा, डीके शिवकुमार का अपमान करने का हमारा इरादा नहीं है. हमें उस पर विश्वास है लेकिन एक कारण है कि हमने यह कदम उठाया है. दोस्ती, प्यार और स्नेह एक तरफ है, आभार और सम्मान के साथ हम उनसे अनुरोध करते हैं कि वे समझ लें कि हम उनसे क्‍यों नहीं मिल सकते.



विद्रोही कर्नाटक कांग्रेस नेता रमेश जरकीहोली ने मुंबई में कहा, हमें कर्नाटक के मंत्री और कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार से मिलने में कोई दिलचस्पी नहीं है. बीजेपी का कोई भी व्यक्ति हमसे मिलने के लिए यहां नहीं है.



कर्नाटक के बागी कांग्रेस और जद (एस) नेता जिन्होंने विधानसभा से इस्तीफा दे दिया है, ने विधानसभा अध्‍यक्ष पर संवैधानिक कर्तव्य को छोड़ने और जान-बूझकर इस्तीफे की स्वीकृति में देरी का आरोप लगाते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है. कोर्ट कल इस मामले को सुनेगा.



Renaissance Mumbai Convention Centre Hotel में बुकिंग रद होने पर कर्नाटक के मंत्री डीके शिवकुमार ने कहा, उन्हें मेरे जैसे ग्राहक पर गर्व होना चाहिए. मुझे मुंबई से प्यार है. मुझे यह होटल बहुत पसंद है. उन्हें रद्द करने दें. मेरे पास अन्य कमरे भी हैं.



SC ने कर्नाटक के बागी कांग्रेस और जद (एस) के विधायकों के खिलाफ विधानसभा अध्यक्ष के खिलाफ अपना इस्तीफा स्वीकार नहीं करने की दलील सुनने के लिए सहमति जताई. SC इस मामले की सुनवाई कल होने की संभावना है. 

कांग्रेस महासचिव और कर्नाटक के प्रभारी केसी वेणुगोपाल ने कहा,  देखिए मुंबई में क्या हो रहा है. डीके शिवकुमार को होटल में नहीं जाने दिया जा रहा है. यह सब बीजेपी का किया धरा है. विधायकों के इस्‍तीफे पर स्पीकर को फैसला लेना है, हमें नहीं. 

बागी विधायकों को मनाने पहुंचे कुमारस्‍वामी सरकार के दो मंत्री, डीके शिवकुमार और साथ पहुंचे दूसरे मंत्री को पुलिस ने रोका, जिस होटल में विधायक रुके हुए हैं उसी होटल की रूम की बुकिंग कराई थी डीके शिवकुमार ने, डीके शिवकुमार ने अपने मोबाइल में मौजूद बुकिंग के डिटेल भी मीडिया को दिखाए, पुलिस की मानें तो होटल ने उनकी बुकिंग कैंसिल कर दी है.

Renaissance hotel के बाहर जद (एस) के नेता नारायण गौड़ा के समर्थकों ने "गो बैक, गो बैक" के नारे लगाए. कर्नाटक के मंत्री डीके शिवकुमार वहां पहुंच गए थे. 

First Published : 10 Jul 2019, 09:18:47 AM

For all the Latest States News, South India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×